×

IND vs WI: ऑटो-ड्राइवर के बेटे की पलटी किस्मत, वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में मिली जगह

IND vs WI Test Series: वेस्ट इंडीज दौरे के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया जा चुका है। जिनमें एक ऑटो ड्राइवर के बेटे को भी मौका दिया गया है।भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से टेस्ट मैच की सीरीज का आगाज होगा। इस सीरीज से पहले टीम इंडिया करीब एक हफ्ते के लिए ट्रेनिंग लेगी।

Yachana Jaiswal
Published on: 24 Jun 2023 9:25 AM GMT
IND vs WI: ऑटो-ड्राइवर के बेटे की पलटी किस्मत, वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया में मिली जगह
X
Mukesh Kumar (Pic Credit -Social Media)

India vs Westindies Test Series: भारत जुलाई में वेस्ट इंडीज के दौरे पर जायेगी। जहां भारत और वेस्टइंडीज के बीच 12 जुलाई से टेस्ट मैच सीरीज खेलना शुरू होगा। भारत के वेस्ट इंडीज़ दौरे के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का ऐलान बीते दिन यानी 23 जून को किया है। भारतीय क्रिकेट टीम में बीसीसीआई ने रोहित शर्मा को टेस्ट मैच और वनडे मैच में टीम की कैप्टेंसी सौंपी है। वहीं दूसरी ओर टेस्ट मैच के लिए अजिंक्य रहाणे को उप-कप्तान(vice captain) बनाया गया है। भारतीय क्रिकेट टीम को टेस्ट सीरीज से पहले लगभग पूरे एक हफ्ते तक टेस्ट के लिए बकायदा ट्रेनिंग दी जाएगी। वेस्ट इंडीज़ दौरे में भारतीय टीम के दो खिलाड़ी ऐसे है जो बिहार राज्य से आते है जिसमें ईशान किशन और मुकेश कुमार का नाम शामिल है। मुकेश कुमार के भारतीय टीम का हिस्सा बनने के बाद से काफी चर्चे में है।

बिहार के गोपालगंज के है मुकेश कुमार

मुकेश कुमार वैसे तो बिहार के गोपालगंज के रहने वाले हैं। उनके परिवार की आर्थिक स्थिति भी कुछ खास नहीं रही संघर्ष में बीती है। उनके पिता एक ऑटो चालक थे। मुकेश के सिर से पिता का साया पिछले साल उनके निधन से हट गया। मुकेश कुमार वर्तमान में एक तेज गेंदबाज है उनका का जीवन शुरुआती दौर संघर्षों से भरा रहा।

भारतीय टीम का हिस्सा बनने पर मां ने दी शुभकामनाएं

वेस्टइंडीज में होने वाले मैच में भारतीय टीम में शामिल होने के बाद मुकेश की मां मालती देवी, चाचा समेत पूरे परिवार की आंखें खुशी से भर आईं। माता मालती देवी ने भारतीय टीम में सिलेक्शन के बाद बेटे से बात भी की।

चाचा ने बयां की मुकेश के क्रिकेट का शुरुआती दौर,

भारतीय टीम में दो बिहारी टीम इंडिया के लिए एक साथ खेलते नजर दिखेंगे। मुकेश कुमार गोपालगंज के काकड़कुंड गांव के रहने वाले है। मुकेश कुमार के चाचा कृष्णा सिंह ने मुकेश के भारतीय क्रिकेट टीम में सेलेक्शन होने पर मुकेश को बधाई दी साथ ही उनके संघर्ष को बताया है, उन्होने कहा कि, 'घर की ज़िम्मेदारी शुरुआत से मुझ पर ही थी, अन्य लोग घर से बाहर कमाने चले गए थे। शुरूआती दिनों में मैं मुकेश के क्रिकेट खेलने के हमेशा खिलाफ रहा। मैं और परिवार के अन्य लोग मुकेश को लगातार मना करते रहते थे। ऐसा लगता था कि खेल-कूद की वजह से कहीं झगड़ा-फसाद में न फंस जाए।

लेकिन मुकेश मानने वालों में से बिलकुल नहीं थे''लोग मुकेश के अच्छा खेलने पर बधाई देने के लिए घर तक आने लगे थे तब एहसास हुआ कि मुकेश खेल में कुछ बहुत अच्छा कर रहा है और आगे और बेहतर कर सकता है। मुकेश कुमार सबके मना करने के बावजूद भी छिपते छिपाते क्रिकेट खेलने निकल जाया करता था। परिवार की आर्थिक हालत गड़बड़ थी। इसलिए घर में लोग पढ़-लिखकर अच्छी नौकरी करने के लिए दबाव बनाया करते थे। लेकिन आज मुकेश की जी तोड़ मेहनत और खेल के प्रति लगन ने साबित कर दिया कि जहां चाह होती है वहां राह भी बन ही जाती है।

रोहित की कैपटेंसी WTC में फेल रही

रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारतीय क्रिकेट टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में खराब प्रदर्शन के साथ हार का सामना करना पड़ा था। अब वह एक बार फिर टेस्ट मैच खेलने के लिए अपने टीम के साथ मैदान में उतरेंगे। अबकी उन्हें जितने के लिए नई स्ट्रेटजी बनानी पड़ेगी। आपको बता दें कि वेस्टइंडीज दौरे पर टीम इंडिया दो टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। यह सीरीज विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा रहेगी।

मुकेश कुमार का अबतक का रिकॉर्ड

वेस्ट इंडीज़ के खिलाफ पहला टेस्ट मैच 12 से 16 जुलाई तक विंडसर पार्क वेन्यू में खेला जाएगा।वहीं दूसरा टेस्ट मैच 20-24 जुलाई तक त्रिनिदाद में क्वींस पार्क ओवल वेन्यू में खेला जाएगा। अबकी टेस्ट सीरीज में तेज गेंदबाज मुकेश कुमार को डेब्यू मैच खेलने का सुनहरा अवसर मिला है। मुकेश कुमार पिछले साल बांग्लादेश ए के खिलाफ खेली गई सीरीज में इंडिया ए टीम का हिस्सा थे। उस सीरीज में उन्होंने दो मैचों खेले थे जिसमें 9 विकेट चटकाए थे, वहीं मुकेश कुमार ने अब तक 39 प्रथम श्रेणी मैचों में 149 विकेट का रिकॉर्ड बनाया हैं। लिस्ट ए में मुकेश के नाम 24 मैच में 26 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज हैं।

भारतीय टीम में चयनित होने पर ऐसी रही मुकेश की प्रतिक्रिया

मुकेश कुमार का चयन घरेलू सर्किट में लगातार अच्छे प्रदर्शन के बाद हुआ है। मीडिया से बातचीत में मुकेश ने भारतीय टीम में चयन पर अपनी पहली प्रतिक्रिया साझा की। उन्होंने कहना है कि, "मेरा सपना अब मेरे सामने है। मैं हमेशा से यहां रहना चाहता था - भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने के लिए उत्साहित हूं। और, आखिरकार मैं यहां आ गया हूं।" मुकेश ने आगे कहा कि मेरे दिवंगत पिता, जो क्रिकेट के खिलाफ थे और चाहते थे कि उनका बेटा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में शामिल हो, लेकिन“मुझे यकीन है कि पिताजी अब मेरी उन्नति देखकर खुश होंगे। मम्मी, पापा का समर्थन हमेशा रहेगा।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story