×

IND vs WI: भारतीय टीम सिलेक्शन पर क्या बोल गए सुनील गावस्कर, इस खिलाड़ी को बाहर करने से दिया बयान

India vs West Indies: टीम इंडिया की सिलेक्शन कमिटी ने चेतेश्वर पुजारा को भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया है। चयनकर्ता समिति के इस फैसले पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए तीखे बोल, बोल दिए है।

Yachana Jaiswal
Published on: 24 Jun 2023 7:57 AM GMT (Updated on: 24 Jun 2023 8:00 AM GMT)
IND vs WI: भारतीय टीम सिलेक्शन पर क्या बोल गए सुनील गावस्कर, इस खिलाड़ी को बाहर करने से दिया बयान
X
Sunil Gavaskar and Cheteshwar Pujara (Pic Credit - Twitter)

India vs West Indies Update: भारतीय क्रिकेट टीम को जल्द ही, 12 जुलाई से वेस्टइंडीज के दौरे पर होगी जहां 2 मैचों की टेस्ट सीरीज से मैच फॉर्मेट का आगाज कर खेलना शुरू करेगी। इस वेस्ट इंडीज दौरे को लेकर 23 जून की दोपहर में बीसीसीआई (BCCI) ने ट्विटर के माध्यम से भारतीय टीम का ऐलान कर दिया है। भारतीय टीम के चयनकर्ताओ की समिति ने टेस्ट और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ियों का नाम साफ कर दिया है। वनडे मैच के लिए टीम में जहां ज्यादा बदलाव करते नहीं देखा गया है, वहीं दूसरी ओर, टेस्ट मैच के लिए टीम में सिलेक्शन कमिटी ने बड़ा उलट फेर कर टीम का आगाज किया है। बाकी विकल्प तो फिर भी डाइजेस्ट हो जाए। लेकिन सिलेक्शन कमिटी ने चेतेश्वर पुजारा को भारतीय टेस्ट टीम से बाहर कर दिया है। चयनकर्ता समिति के इस फैसले पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए तीखे बोल, बोल दिए है।

नए युवा खिलाड़ियों को मौका

भारतीय क्रिकेट टीम अगले महीने जुलाई में टेस्ट मैच, ODI मैच और T20 सीरीज में मैच के लिए वेस्टइंडीज देश के दौरे पर जाएगी। भारतीय टीम के इस दौरे के लिए BCCI (Board of Control for Cricket in India)की चयन समिति ने वेस्टइंडीज के विपरीत होने वाले इस मैच सीरीज के लिए भारतीय टीम के दमदार खिलाड़ियों की घोषणा कर दी है। आपको बता दें कि, मैच की इस सीरीज के दौरे के लिए नए युवा खिलाड़ियों को मौका दिया गया है। जिसमें कुछ खिलाड़ीयों का नाम ऐसा भी है जो भारतीय टीम का हिस्सा नहीं है। आपको बता दें टेस्ट मैच की भारतीय टीम में चेतेश्वर पुजारा जैसे खिलाड़ी को टीम में शामिल नहीं किया गया है।

WTC में बेहतर प्रदर्शन न करने से नाखुश थे! चयनकर्ता,

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में चेतेश्वर पुजारा का परफॉर्मेंस नाखुश करने वाला था। जिससे क्रिकेट फैंस भी नाराज दिख रहे थे। जिसके कारण शायद वेस्टइंडीज दौरे के लिए तैयार की गई भारतीय टीम में उन्हें शामिल ही नहीं किया गया है। टीम इंडिया का ऐलान होने के बाद इस क्रम में भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने चेतेश्वर पुजारा को भारतीय टीम से बाहर निकालने पर सवाल कमिटी से सवाल उठाए हैं।

पुजारा को बलि का बकरा बनाया गया है- सुनील गावस्कर

सुनील गावस्कर का कहना है कि चेतेश्वर पुजारा को क्रिकेट में बलि का बकरा बनाया गया है क्योंकि चेतेश्वर के अलावा भी कई ऐसे खिलाड़ी टीम में मौजूद हैं जो असफल शामिल हुए है। बता दें कि सुनील गावस्कर का कहना है कि साफ तौर से सिर्फ एक ही खिलाड़ी को टीम से बाहर क्यों किया गया है जबकि अन्य दूसरे खिलाड़ी भी फ्लॉप साबित हो चुके हैं। मेरे लिए व्यक्तिगत रूप से देखा जाए तो पूरी भारतीय टीम की बल्लेबाजी ही वर्क टेस्ट चैंपियनशिप में बेहद खराब और निराशाजनक रही है। केवल अजिंक्य रहाणे ही ऐसे खिलाड़ी है जिन्होंने WTC के मैच के दोनों पारियों में 89 और 46 रन बनाकर कुछ बेहतर प्रदर्शन किया था।

मीडिया से बातचीत करते हुए सुनील गावस्कर ने बताया कि, रहाणे के अलावा कोई भी दूसरे खिलाडी ने वास्तव में WTC में रन बनाया ही नहीं है तो फिर सिर्फ चेतेश्वर पुजारा को ही क्यों हटाया गया है? भारतीय टीम अपने बल्लेबाजी की असफलताओं के लिए चेतेश्वर को ही क्यों बलि का बकरा बनाई है? क्या इसके पीछे का कारण फैन फॉलोइंग है कि चेतेश्वर के पास सोशल मीडिया पर लाखों फैंस की तादाद नहीं है। जो इस न इंसाफी को लेकर अपने खिलाड़ी के लिए आवाज उठा पाएंगे, इसलिए उन्हें ही बाहर कर दिया जाता है।

उम्र फैक्टर खिलाड़ियों के मापदंड की कैटेगरी नहीं - सुनील गावस्कर

गावस्कर ने आगे कहा कि, भारतीय चयनकर्ता समिति ने उसे बाहर कर दिया, इसके पीछे का कारण मेरे समझ से बिल्कुल परे है। उन्हें टीम से बाहर करने और जो असफल रहे, उन्हें टीम में रखने का क्या मापदंड बनाया गया है? वह काउंटी क्रिकेट खेल रहे हैं। चेतेश्वर ने बहुत सारे टेस्ट मैच क्रिकेट भी खेले है। खिलाड़ीयों को 40 या 39 साल की उम्र तक क्रिकेट खेलने की आजादी हैं। इसमें कुछ भी गलत मापदंड नहीं है क्योंकि वे खिलाड़ी सभी ही एकदम से फिट हैं। जब तक खिलाड़ी रन बना रहे हैं और विकेट लेने में समर्थ हैं तब तक मेरा मानना है कि केवल उम्र के फैक्टर से एक खिलाड़ी की काबिलियत जज नहीं करनी चाहिए।

वेस्ट इंडीज़ दौरे के लिए इस प्रकार है भारतीय टीम,

रोहित शर्मा (कप्तान), अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), विराट कोहली, शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जयसवाल, ईशान किशन, केएस भरत, आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, नवदीप सैनी।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story