×

Ind vs WI Test Team: पुजारा की छुट्टी! अब कौन बनेगा टीम इंडिया की नई दीवार? सबसे आगे इन खिलाड़ियों के नाम

Ind vs WI Test Team: राहुल द्रविड के सन्यास के बाद से चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया की दीवार बने हुए हैं। अब टेस्ट टीम से उनकी छुट्टी कर दी गई है। ऐसे में टीम इंडिया की नई दीवार के नाम की चर्चा शुरू हो गई है।

Hariom Dwivedi
Published on: 24 Jun 2023 3:14 AM GMT (Updated on: 24 Jun 2023 3:18 AM GMT)
Ind vs WI Test Team: पुजारा की छुट्टी! अब कौन बनेगा टीम इंडिया की नई दीवार? सबसे आगे इन खिलाड़ियों के नाम
X
फाइल फोटो- चेतेश्वर पुजारा (साभार- सोशल मीडिया)

Ind vs WI Test Team- टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे और टेस्ट टीम का एलान कर दिया है। आईपीएल में अपने बल्ले से धमाल मचाने वाले यूपी (भदोही) के यशस्वी जायसवाल और पश्चिम बंगाल के तेज गेंदबाज मुकेश चौधरी टीम में नया चेहरा होंगे वहीं, चेतेश्वर पुजारा व तेज गेंदबाज उमेश यादव की टेस्ट टीम से छुट्टी कर दी गई है। इसी के साथ पुजारा के क्रिकेट करियर पर सवालिया निशान उठने लगे हैं। माना जा रहा है कि इंटरनेशनल क्रिकेट में अब शायद ही उनकी वापसी हो सके।

भारत की दीवार के नाम से मशहूर चेतेश्वर पुजारा की टीम इंडिया में वापसी होगी? इसकी संभावना बेहद कम है। हालांकि, यह नामुमकिन भी नहीं है, क्योंकि कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने जोरदार वापसी की है। इसी के साथ अब यह सवाल भी उठने शुरू हो गये हैं कि पुजारा के बाद अब टीम इंडिया की नई दीवार कौन होगा? वह खिलाड़ी कौन होगा जो तीसरे नंबर पर विपक्षी गेंदबाजों के सामने चट्टान के माफिक डटा रहेगा?

'तिकड़ी' पर सबकी नजर


टीम इंडिया में चेतेश्वर पुजारा की जगह कौन लेगा? फिलहाल इस पर कुछ भी कहना जल्दबाजी साबित होगा। लेकिन, वेस्टइंडीज के खिलाफ जिन दो खिलाड़ियों को तीसरे नंबर पर उतारे जाने की चर्चा है, वह युवा बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ हैं। हालांकि, फ्युचर प्लानिंग को देखते हुए शुभमन गिल को भी तीसरे नंबर पर उतारा जा सकता है। अगर ऐसा हुआ तो यशस्वी जायसवाल व ऋतुराज गायकवाड़ सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाते नजर आएंगे। फिलहाल, यह कप्तान रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड पर निर्भर करेगा किसे तीसरे नंबर पर उतारा जाये और कौन ओपनर की भूमिका निभाएगा।

क्यों टीम से बाहर हुए पुजारा?


राहुल द्रविड के सन्यास के बाद से चेतेश्वर पुजारा टीम इंडिया की दीवार बने हुए हैं। विपक्षी गेंदबाजों का पसीना छुटाते हुए कई बार उन्होंने टीम इंडिया के लिए संकटमोचक की भूमिका निभाई है। लेकिन, पिछले कुछ वर्षों में वह अपनी क्षमता के माफिक प्रदर्शन करने में नाकाम रहे हैं। बांग्लादेश के खिलाफ 90 और 102 की पारियों को छोड़ दिया जाये तो बीते तीन वर्षों में उनके बल्ले से कोई बड़ी पारी नहीं निकली है। इस दौरान उनका औसत भी मात्र 26 का रहा है। उम्मीद थी कि वह विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में उनके बल्ले की धमक दिखेगी लेकिन वह यहां भी नाकाम रहे। डब्ल्यूटीसी के फाइनल की दोनों पारियों में वह 14 और 27 रन ही बना सके। ऐसे में उन्हें लगातार टीम का हिस्सा बनाये रखना आसान नहीं था। खासकर तब जब युवा बल्लेबाज टीम इंडिया में एंट्री के लिए दरवाजे खटखटा रहे हों।

चेतेश्वर पुजारा का क्रिकेट करियर


अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ डेब्यू करने वाले चेतेश्वर पुजारा ने भारत के लिए अब तक 103 टेस्ट मैच खेले हैं। टेस्ट मैचों में 19 शतक और 35 अर्धशतकों की मदद से उन्होंने 7195 रन बनाये हैं। इस दौरान उनका हाईएस्ट स्कोर नाबाद 206 रन है। 176 पारियों में वह 11 बार नॉटआउट भी रहे। टेस्ट क्रिकेट में उनका औसत 43.60 है। पुजारा ने भारत के लिए 5 वनडे मैच भी खेले हैं। अगस्त 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वह पहला एकदिवसीय मैच खेले थे।


वेस्टइंडीज के खिलाफ घोषित टेस्ट टीम


रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, यशस्वी जायसवाल, केएस भरत (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जयदेव उनादकट, ईशान किशन (विकेटकीपर) और नवदीप सैनी।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story