×

Women Asia Cup 2023: भारतीय महिला टीम का शानदार प्रदर्शन, बांग्लादेश को हराकर जीता एशिया कप का खिताब

Women Asia Cup 2023: भारतीय महिला टीम ने बुधवार 21 जून को खेले गए फाइनल में बांग्लादेश की टीम को 31 रन से दरकिनार कर दिया है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 127 रन का स्कोर भारतीय टीम ने बनाया। भारतीय टीम ने 32 रन से खिताबी जीत दर्ज की।

Yachana Jaiswal
Published on: 21 Jun 2023 1:30 PM GMT
Women Asia Cup 2023: भारतीय महिला टीम का शानदार प्रदर्शन, बांग्लादेश को हराकर जीता एशिया कप का खिताब
X
Women Asia Cup 2023 (Pic Credit - Social Media)

Women Asia Cup 2023: भारत की महिला क्रिकेट टीम ने हांगकांग में खेले गए ACC महिला इमर्जिंग एशिया कप 2023 (Women's Emerging Asia Cup) का खिताब अपने नाम कर लिया है। भारतीय महिला टीम ने बुधवार 21 जून को खेले गए फाइनल में बांग्लादेश की टीम को 31 रन से दरकिनार कर दिया है। भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बल्लेबाजी करते हुए 7 विकेट पर 127 रन का स्कोर भारतीय टीम ने बनाया। फिर बांग्लादेश की टीम मैदान में रन बनाने उतरी लेकिन 19.2 ओवर में 96 रन पर पहुंचते ही ढेर हो गई। हॉन्ग कॉन्ग के मिशन रोड ग्राउंड में बांग्लादेश और भारत के टीमों का आमना-सामना हुआ। जहां टॉस जीतकर भारतीय कप्तान श्वेता सेहरावत ने पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। खराब शुरुआत के साथ टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 7 विकेट खोते हुए 128 रन का लक्ष्य बांग्लादेश को दे रखा था। जवाब में बांग्लादेश ने लक्ष्य को हासिल करने का पूरा प्रयास किया लेकिन असफल रही, सिर्फ पूरे 96 रन के स्कोर पर ढेर हो गई।

भारत ने बनाए 127 रन

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय महिला ए टीम ने 7 विकेट के नुकसान पर 128 रन का टारगेट हासिल किया। श्वेता सहरावत और यू छेत्री टीम को पावर प्ले में अच्छी शुरुआत दिलाने में असफल रही। श्वेता सहरावत ने 13 रन और यू छेत्री ने मात्र 22 रन बनाए। दिनेश वृंदा 36 रन के साथ सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बनकर टीम के तरफ से शानदार पारी खेली।

जी तृषा ने 4 रन, सौम्या तिवारी ने 3 रन और काश्वी गौतम ने मैच में 2 रन बनाए। कनिका आहूजा 30 रन और तितास साधु 8 रन पर नाबाद रही। कनिका वूमेंस आरसीबी टीम की खिलाड़ी भी है। बांग्लादेश महिला ए टीम के लिए नाहीदा अख्तर और सुल्ताना खातून ने भारतीय टीम का दो दो विकेट लिया। संजीदा अख्तर और राबेया खान के हाथ भी एक-एक विकेट की सफलता मिली थी।

फाइनल मैच में भारत की हुई जीत

जवाब में बांग्लादेश महिला ए टीम की शुरुआत भी कुछ खास नहीं थी।बल्लेबाज साथी रानी ने 13 रन और शोबाना मोस्तरी ने 16 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी बल्लेबाज अच्छा प्रदर्शन करते नहीं देखा गया। दिलारा अख्तर ने 5 रन, लता मंडल ने 4 रन, मुर्शिदा खातून ने 1 रन और शोमा अख्तर ने 9 रन अपने खाते में दर्ज कर टीम को 96 रन की पारी तक ले जाने में सहयोग दिया।

जीत में श्रेयांका का योगदान पूरा

भारत के लिए बेहतरीन गेंदबाजी करने वाली श्रेयांका पटेल रहीं, यह महिला प्रीमियर लीग में आरसीबी टीम का प्रतिनिधित्व भी करती हैं।

श्रेयांका ने चार खिलाड़ियों को पिच से पवेलियन वापिस भेज टीम को जीत के दरवाजे तक पहुंचाया। श्रेयांका के अलावा मन्नत कश्यप ने तीन विकेट हासिल किया। कनिका आहूजा ने दो विकेट और तितास साधु ने भी एक विकेट टीम के लिए निकला। इस प्रदर्शन के साथ बांग्लादेश महिला ए टीम 96 रन ही बना सकी। मैच का रिज़ल्ट भारतीय महिला ए टीम के पक्ष में रहा। टीम ने 32 रन से खिताबी जीत दर्ज की। बता दें कि बारिश के चलते मैच में कुछ पलों के लिए काफी अड़चने आई। हालांकि, अच्छी बात ये रही कि मैच का मुकाबला पूरा खेला गया।

केवल दो मैच खेलकर जीता कप

भारतीय टीम को सेमीफाइनल मुकाबला मंगलवार को श्रीलंका के खिलाफ खेलना था, लेकिन तेज बारिश के कारण मैच नहीं खेला गया और भारतीय टीम ने फाइनल का टिकट डायरेक्ट कटा लिया था। रिजर्व डे पर भी मैच नहीं होने के बाद प्वाइंट्स टेबल के आधार पर भारत ने खिताबी मुकाबले में प्रवेश कर लिया था। दूसरे सेमीफाइनल में बांग्लादेश ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में अपनी जगह बना चुकी थी।

मजेदार बात यह है कि भारत ने फाइनल मैच तक केवल दो ही मैच खेला है। जिसमें शुरुआती मैच में उसने मेजबान हांगकांग को नौ विकेट से हराया था। भारत के अन्य तीन मैच बारिश की भेंट चढ़ गए थे। जिसमें एक भी गेंद नहीं फेंकी गयी थी और इसमें श्रीलंका के खिलाफ सेमीफाइनल का मैच भी शामिल कियागया है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story