×

Aadhaar Ration Card Linking: बढ़ी आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा, जाने महत्वपूर्ण डिटेल

Aadhaar Ration Card Linking: ऑनलाइन उपलब्ध लेटेस्ट डटिल जानना महत्वपूर्ण है। केंद्र सरकार ने औपचारिक रूप से समय सीमा बढ़ाने की घोषणा की है, इसलिए अगर लोग आधार-राशन कार्ड लिंकिंग का काम पूरा करना चाहते हैं तो उन्हें इस पर ध्यान देना चाहिए।

Anjali Soni
Published on: 13 July 2023 9:18 AM GMT
Aadhaar Ration Card Linking: बढ़ी आधार को राशन कार्ड से लिंक करने की समय सीमा, जाने महत्वपूर्ण डिटेल
X
Aadhaar Ration Card Linking(Photo-social media)

Aadhaar Ration Card Linking: केंद्र सरकार ने आपके आधार कार्ड को आपके राशन कार्ड से लिंक करने की अंतिम तिथि आधिकारिक तौर पर बढ़ा दी है। प्रारंभ में, सभी के लिए आपके आधार-राशन कार्ड लिंकिंग प्रक्रिया को पूरा करने की अंतिम तिथि 30 जून 2023 थी। अब समय सीमा 30 सितंबर 2023 तक बढ़ा दी गई है ताकि जिन लोगों ने अभी तक अपने दस्तावेज़ लिंक नहीं किए हैं उनके पास समय है। कोई भी व्यक्ति 30 सितंबर या उससे पहले अपने आधार को राशन कार्ड से लिंक कर सकता है।

यहां जाने पूरी जानकारी

ऑनलाइन उपलब्ध लेटेस्ट डटिल जानना महत्वपूर्ण है। केंद्र सरकार ने औपचारिक रूप से समय सीमा बढ़ाने की घोषणा की है, इसलिए अगर लोग आधार-राशन कार्ड लिंकिंग का काम पूरा करना चाहते हैं तो उन्हें इस पर ध्यान देना चाहिए। विस्तारित अंतिम तिथि, जो कि 30 सितंबर है, के बाद किसी को भी अपने आधार को अपने राशन कार्ड से लिंक करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। जिन लोगों ने अपने दस्तावेज़ लिंक नहीं किए हैं, उन्हें ये स्टेप पूरा करना होगा। सरकार ने खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग से एक गजट अधिसूचना के माध्यम से महत्वपूर्ण विवरणों की घोषणा की है। अधिसूचना को ध्यान से देखना चाहिए और अपडेट रहना चाहिए।

यहां जाने आधार-राशन कार्ड लिंकिंग महत्वपूर्ण डिटेल

आधार कार्ड को राशन कार्ड से जोड़ने के पीछे प्राथमिक उद्देश्य व्यक्तियों के एक से अधिक राशन कार्ड रखने की समस्या को रोकना है। गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों को सब्सिडी वाला अनाज और मिट्टी का तेल उपलब्ध कराने में राशन कार्ड बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अब वह कई राशन कार्ड रखने वाले लोगों पर कार्रवाई कर रही है. एक बार जब लोग अपने आधार कार्ड को अपने राशन कार्ड से जोड़ लेते हैं, तो वे अपने डुप्लिकेट राशन कार्ड का उपयोग नहीं कर सकते हैं और आवश्यकताएं समान रूप से वितरित की जाएंगी।

आधार-राशन कार्ड लिंकिंग वाले दस्तावेज़

1. राशन कार्ड की फोटोकॉपी।

2. परिवार के सदस्य का एक आधार कार्ड की फोटोकॉपी।

3. परिवार के मुखिया का एक आधार कार्ड की फोटोकॉपी।

4. बैंक पासबुक की एक फोटोकॉपी

5. परिवार के मुखिया की दो पासपोर्ट आकार की तस्वीरें।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story