×

Fake Traffic Challans Scam: हो जाए सावधान! कहीं धोखेबाज आपके पास तो नहीं भेज रहे नकली ट्रैफ़िक ई-चालान, आज ही करें चेक

Fake Traffic Challans Scam: सूचना और टेक्नोलॉजी मंत्रालय की पब्लिक सुरक्षा शाखा ने फर्जी ट्रैफिक चालान घोटाले पर चेतावनी जारी की है, जो हरियाणा के फरीदाबाद में एक घटना के माध्यम से प्रकाश में आया है।

Anjali Soni
Published on: 1 Sep 2023 10:41 AM GMT
Fake Traffic Challans Scam: हो जाए सावधान! कहीं धोखेबाज आपके पास तो नहीं भेज रहे नकली ट्रैफ़िक ई-चालान, आज ही करें चेक
X
Fake Traffic Challans Scam(Photo-social media)

Fake Traffic Challans Scam: सूचना और टेक्नोलॉजी मंत्रालय की पब्लिक सुरक्षा शाखा ने फर्जी ट्रैफिक चालान घोटाले पर चेतावनी जारी की है, जो हरियाणा के फरीदाबाद में एक घटना के माध्यम से प्रकाश में आया है। इस लेटेस्ट चाल में, धोखेबाज आपके पैसे और डेटा चुराने के लिए एक गलत लिंक के साथ ट्रैफ़िक ई-चालान परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा भेजे गए संदेशों के समान, बिना सोचे-समझे लोगों को ई-चालान भेज रहे हैं। साथ ही ये ध्यान से देखने पर नकली और असली दोनों ई-चालान बहुत समान दिखते हैं, लेकिन दोनों के बीच अंतर करने के कुछ तरीके हैं, और सरकार ने एक महत्वपूर्ण अंतर पर प्रकाश डाला है जिसे आपको अवश्य जानना चाहिए।

फर्जी ट्रैफिक चालान से खुद को कैसे बचाएं

एक नकली ई-चालान टेक्स्ट संदेश ऊपर की इमेज जैसा दिखेगा। जैसा कि आप देख सकते हैं, जिस लिंक पर चालान का भुगतान किया जाना है वह “.in” पर समाप्त होता है। कोई भी वास्तविक ई-चालान वास्तव में "gov.in" डोमेन नाम के साथ समाप्त होगा, न कि केवल ".in" के साथ। नकली ई-चालान बनाम असली ई-चालान की पहचान करने का एक अन्य महत्वपूर्ण तरीका पर्सनल डिटेल की उपस्थिति है। एक वास्तविक ई-चालान में हमेशा आपके वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर होता है। एक घोटाला ई-चालान टेक्स्ट आपको केवल डिटेल के लिए एक लिंक पर क्लिक करने के लिए कहेगा। ऐसा मत करो। ई-चालान का भुगतान करने का वैध तरीका यहां दिया गया है। यदि आप प्राप्त ई-चालान पाठ की सत्यता के बारे में अनिश्चित हैं, तो सरकारी पोर्टल (https://echallan.parivahan.gov.in/index/accused-challan) पर लॉग इन करें, अपने वाहन का डिटेल जैसे चेसिस दर्ज करें और रजिस्ट्रेशन संख्या, और आपको पता चल जाएगा कि आपके नाम पर कोई चालान है या नहीं। अपने बैंक अकाउंट डिटेल या डेबिट-क्रेडिट कार्ड की जानकारी डालता है, वैसे ही हैकर्स सबसे पहले उसके फोन को हैक करते हैं। थोड़ी देर तक फोन को अपने कंट्रोल में रखकर बैंक खाता या डेबिट-क्रेडिट का पूरा बैलेंस साफ कर देते हैं।

फसने के बाद तुरंत करें ये काम

यदि आप घोटाले में फंस जाते हैं और गलती से लिंक पर क्लिक कर देते हैं, तो घटना की रिपोर्ट करने के लिए सरकार के राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करें या www.cybercrime.gov.in पर भी ऐसा ही करें। अगला कदम अपने बैंक को सचेत करना और आधिकारिक पुलिस शिकायत दर्ज करना होगा। कभी भी ई-चालान का मेसेज किसी भी मोबाइल नंबर से नहीं आता है। जिस लिंक को खोलकर चालान का भुगतान कर रहे हैं, उस वेबसाइट का लिंक .gov.in पर खत्म होना चहिए।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story