×

Telegram Fake App: टेलीग्राम का ये फेक ऐप आपके फोन में भी है? हो जाएगा भारी नुकसान, ऐसे रहें सेफ

Telegram Fake App: क्या आपने कभी सोचा है कि फेक टेलीग्राम ऐप्स के खतरे क्या हैं? जनवरी 2021 में, टेलीग्राम ने 500 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया।

Anjali Soni
Published on: 2 July 2023 8:35 AM GMT
Telegram Fake App: टेलीग्राम का ये फेक ऐप आपके फोन में भी है? हो जाएगा भारी नुकसान, ऐसे रहें सेफ
X
Telegram Fake App (Photo-social media)

Telegram Fake App: क्या आपने कभी सोचा है कि फेक टेलीग्राम ऐप्स के खतरे क्या हैं? जनवरी 2021 में, टेलीग्राम ने 500 मिलियन मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं को पार कर लिया। इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफ़ॉर्म बहुत सारी सुविधाओं के साथ आता है, जिसमें वीडियो, फ़ोटो, ऑडियो, स्थान, कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग और बहुत कुछ साझा करना शामिल है। ऐप उपयोग करने के लिए मुफ़्त है, और हाल ही में, कंपनी ने ऐप का एक प्रीमियम एडिशन लॉन्च किया है जो मुफ्त सुविधाओं के अलावा कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ प्रदान करता है। प्रीमियम वर्जन में तेज़ डाउनलोड, 4GB फ़ाइल अपलोड, विशेष स्टिकर, प्रतिक्रियाएँ और बहुत कुछ शामिल हैं। हालाँकि यह सब सुविधाओं के बारे में है, वह है ऐप कितना सुरक्षित है? इसके अलावा, आप शायद नहीं जानते होंगे, लेकिन ऑनलाइन बहुत सारे नकली टेलीग्राम ऐप उपलब्ध हैं जो बिल्कुल मूल ऐप की तरह दिखते हैं लेकिन उनमें बड़ी सुरक्षा समस्याएं होती हैं। हाल ही में नकली टेलीग्राम ऐप्स की लोकप्रियता बढ़ी है। ये

नकली टेलीग्राम ऐप्स क्या हैं?

ऐप्स लुक और फीचर्स के मामले में बिल्कुल ओरिजिनल ऐप की तरह ही दिखते हैं और कुछ मामलों में, ओरिजिनल टेलीग्राम की तुलना में अतिरिक्त सुविधाएं प्रदान करते हैं। हालाँकि, सुरक्षा की बात आती है, तो नकली टेलीग्राम ऐप्स के साथ कुछ जोखिम होते हैं, और हो सकता है कि वे ऐसे न हों जिन पर आप पूरी तरह भरोसा कर सकें।

चलिए जाने इससे बचने के उपाय

संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं हैं

सबसे पहली बात, व्हाट्सएप के विपरीत, नकली टेलीग्राम ऐप्स पर आपके संदेश एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होते हैं। इसका मतलब है कि तीसरे पक्ष आपके डेटा तक पहुंच सकते हैं और उसका दुरुपयोग भी कर सकते हैं। इसलिए, इन नकली ऐप्स को डाउनलोड करने और उपयोग करने से पहले दो बार सोचें। साथ ही, हम आपको सलाह देते हैं कि इन ऐप्स के माध्यम से कोई भी इम्पोर्टेन्ट जानकारी साझा न करें जिससे आप गंभीर स्थिति में पहुंच सकते हैं।

नकली टेलीग्राम ऐप्स पर हैकर्स का खतरा

जब डेटा एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड नहीं होता है, तो इसका मतलब है कि हैकर्स आसानी से आपके अकाउंट पर हमला कर सकते हैं। साथ ही, हैकर्स के लिए आपके खाते में प्रवेश करना और भी आसान हो जाता है क्योंकि डेटा सर्वर-आधारित होता है न कि डिवाइस-आधारित। अब, यह चिंताजनक है!

नकली टेलीग्राम ऐप्स के माध्यम से मैलवेयर का कंसर्निंग

नकली टेलीग्राम ऐप्स के बारे में एक और चिंताजनक बात मैलवेयर का कंसर्निंग है। नकली टेलीग्राम ऐप्स में विंडोज-आधारित "पर्पल फॉक्स" मैलवेयर छिपा होता है जो इन डुप्लिकेट ऐप्स को इंस्टॉल करने पर उपयोगकर्ता के डिवाइस पर स्वचालित रूप से इंस्टॉल हो जाता है। मैलवेयर बिना पता चले सिस्टम को प्रभावित कर सकता है, इसलिए अधिक खतरनाक है।

टेलीग्राम बोट पर हमला

यूजर्स टेलीग्राम पर बोट अकाउंट बना सकते हैं। स्कैमर्स इन खातों का उपयोग पासवर्ड, सत्र कुकीज़, लॉगिन क्रेडेंशियल और क्रेडिट कार्ड डिटेल चुराने के लिए कमजोर खातों को तेजी से लक्षित करने के लिए करते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story