×

Telegram News: जानें टेलीग्राम के नए प्रायोजित संदेश फीचर के बारे में

Telegram News: टेलीग्राम के अनुसार प्रायोजित संदेश केवल ऐसे बड़े सार्वजनिक चैनलों में ही दिखाई देंगे जिनमें 1000 से अधिक सदस्य हों।

Ankit Awasthi

Ankit AwasthiWritten By Ankit AwasthiShwetaPublished By Shweta

Published on 22 Nov 2021 1:21 PM GMT

Telegram News: जानें टेलीग्राम के नए प्रायोजित संदेश फीचर के बारे में
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Telegram News: त्वरित मैसेजिंग मंच टेलीग्राम (Telegram) एक नया प्रायोजित संदेश फीचर लेकर आया है जो कि यूज़र्स को अपने चैनल को अन्य यूज़र्स तक आसानी से पहुंचाने की अनुमति प्रदान करेगा। टेलीग्राम के मुताबिक प्रायोजित संदेश फीचर लागू (telegram new features) होने के बाद भी यूजर्स को चैटिंग के दौरान कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाए जाएंगे। टेलीग्राम कम्पनी की नीतियों के अनुसार प्रायोजित संदेशों को यूज़र्स की चैट सूची, निजी चैट या समूह चैट में प्रदर्शित नहीं किया जाएगा।

टेलीग्राम के अनुसार प्रायोजित संदेश केवल ऐसे बड़े सार्वजनिक चैनलों में ही दिखाई देंगे जिनमें 1000 से अधिक सदस्य हों। टेलीग्राम द्वारा इस बात की भी पुष्टि कर दी गयी है कि ऐप पर विज्ञापन प्रदर्शित करने के लिए कंपनी यूजर (telegram users) के डेटा का उपयोग नहीं करेगी। इसके विपरीत टेलीग्राम अपने यूज़र्स को सिर्फ उन्हीं विषयों पर प्रायोजित संदेश भेजेगा जो कि पूर्व में टेलीग्राम के सार्वजनिक चैनल पर चर्चा का विषय रहे होंगे। इसके परिणामस्वरूप टेलीग्राम यूजर को ऐसे प्रायोजित संदेशों को प्रदर्शित करने हेतु किसी भी डेटा विश्लेषण की आवश्यकता नहीं होगी।

यूजर डेटा की सुरक्षा सुनिश्चित की जाएगी

टेलीग्राम कंपनी (telegram new version) ने अपने यूजर्स को इस बात का आश्वासन दिया है कि उनकी कोई भी निजी जानकारी विज्ञापनदाताओं के साथ साझा नहीं की जाएगी। इसी साल की शुरुआत में ही बड़ी संख्या में टेलीग्राम यूज़र्स ने व्हाट्सऐप की गोपनीयता नीतियों में (telegram messenger) आए बदलावों को पूर्ण रूप से लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। टेलीग्राम अपनी नए फीचर्स (telegram features) की बदौलत व्हाट्सएप के समान ही एक बड़ा उपयोगकर्ता आधार और सफलता प्राप्त करने का प्रयास कर रहा है। इसी कारणवश टेलीग्राम अपने गोपनीयता फीचर और सुविधाओं पर अधिक जोर दे रहा है जिसके चलते यूज़र्स को अपने डेटा को किसी से साझा करने को लेकर अधिकतम रूप से नियंत्रण हो सके।

नई अनुकूलित चैट थीम होगी उपलब्ध


टेलीग्राम के नए अपडेट में 8 नए थीम विकल्प उपलब्ध किए हैं जिनका इस्तेमाल यूजर अपनी चैट (telegram chatting group) पर आसानी से कर सकते हैं तथा इन थीम को यूजर आसानी से अपनी इच्छा स्वरूप अनुकूलित भी कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त सभी थीम रात और दिन दोनों संस्करणों के साथ उपलब्ध हैं तथा ऐप की सेटिंग में जाकर आसानी से दोनों विकल्पों के मध्य एक को चुना जा सकता है। ग्रेडिएंट मैसेज, बबल, एनिमेटेड बैकग्राउंड तथा विशेष बैकग्राउंड पैटर्न इनमें से कुछ उपलब्ध विकल्प हैं। इसके अतिरिक्त टेलीग्राम मोबाइल ऐप में स्मार्टफोन (free telegram mobile app) की पूरी स्क्रीन पर प्रदर्शित होने वाले नए और आकर्षक इमोजी भी जोड़े गए हैं।

ग्रुप एडमिन को मिलेंगे बेहतर नियंत्रण

टेलीग्राम ऐप (telegram app) के नए संस्करण 8.2 पर अपडेट की मदद से टेलीग्राम ग्रुप एडमिन अपने ग्रुप को पूर्वावलोकन मोड में भी देख सकते हैं। आवश्यकता होने पर यूजर किसी भी चैट के लिए समूह आमंत्रण हेतु लिंक बनाने में भी सक्षम होने के साथ ही इस बात को भी नियंत्रित कर सकते हैं कि सम्बंधित समूह में कौन शामिल होगा तथा एडमिन से समूह में जुड़ने की रिक्वेस्ट के पश्चात कौन समूह से जुड़ सकता है। टेलीग्राम अपने इन नए फ़ीचर्स की बदौलत व्हाट्सऐप को लगातार टक्कर देने की कोशिश कर रहा है। टेलीग्राम एक ऐसा मैसेजिंग ऐप है जो डेस्कटॉप और मोबाइल डिवाइस दोनों पर सुचारू रूप से काम करता है तथा टेलीग्राम के अंतर्गत ऐसी बहुत सी सुविधाएं और फ़ीचर्स उपलब्ध हैं जो आमतौर पर व्हाट्सऐप में उपलब्ध नहीं है।

भारत में हैंसबसे ज़्यादा उपयोगकर्ता

सेंसर टावरों द्वारा हाल ही में ऐप के बारे में साझा किये गए डेटा के अनुसार टेलीग्राम को दुनिया भर में एक अरब यानी 1 बिलियन से भी अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। संदेश भेजने में उपयोगी ऐप टेलीग्राम को 2013 में लॉन्च (telegram app launch) किया गया था तथा अब वर्तमान में यह ऐप सीधे तौर पर फेसबुक मैसेंजर और व्हाट्सऐप के प्रतियोगी के रूप में खड़ा है। गोपनीयता नीति अपडेट और आगामी कानूनी लड़ाई के परिणामस्वरूप व्हाट्सएप का उपयोगकर्ता आधार आज के समय में बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है। सेंसर टॉवर द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार भारत दुनियाभर में टेलीग्राम (telegram app security) के लिए सबसे महत्वपूर्ण इंटरनेट बाजार बन कर उभरा है।

Next Story