×

Telegram New Feature: अब टेलीग्राम का इस्तेमाल करना होगा बेहतर, टेलीग्राम जल्द अपने यूज़र्स के लिए लेकर आएगा एक नया फीचर

Telegram New Feature: अगले माह सभी टेलीग्राम यूज़र्स को स्टोरीज सम्बंधित एक नया फीचर देखने को मिलेगा।

Vertika Sonakia
Published on: 28 Jun 2023 3:19 PM GMT (Updated on: 28 Jun 2023 3:34 PM GMT)
Telegram New Feature: अब टेलीग्राम का इस्तेमाल करना होगा बेहतर, टेलीग्राम जल्द अपने यूज़र्स के लिए लेकर आएगा एक नया फीचर
X
Telegram New Feature(Photo: Social Media)

Telegram New Feature: टेलीग्राम का लोगो के बीच एक बड़ा यूजर बेस है। दुनिया भर में करोड़ो लोग इसका इस्तेमाल करते है। मूवी डाउनलोड करने से लेकर पढ़ाई के लिए किसी चैनल को फॉलो करने तक हर चीज़ के लिए इसका इस्तेमाल होता है। यह एक इंस्टेंट मैसिगिंग ऍप है। समय- समय पर सभी ऍप अपडेट के ज़रिये नए फीचर्स ऐड करते रहते है। इसी कड़ी में टेलीग्रामभी में भी एक नया फीचर ला रहा है। आपको यह फीचर व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम और फेसबुक में पहले से मिल जायेगा। टेलीग्राम के सीईओ पावलोव दुराव ने इस नए फीचर की जल्द ऍप में में ऐड होने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि इस फीचर की मांग सभी यूज़र्स सालों से कर रहे है। जुलाई में यह फीचर टेलीग्राम में यूज़र्स को देखने को मिलेगा।

सालों से यूज़र्स कर रहे इस फीचर का इंतज़ार

टेलीग्राम के सीईओ बताते है कि टेलीग्राम के सभी यूज़र्स इस फीचर का सालों से इंतज़ार कर रहें है। सभी रिक्वेस्ट्स में सभी अधिक रिक्वेस्ट ऍप में स्टोरी फीचर ऐड करने को लेकर है। सभी यूज़र्स कि इस रिक्वेस्ट के मुताबिक जल्द ही जुलाई माह में यह नया स्टोरी फीचर सभी को देखने को मिलेगा। लेकिन बाकी ऍप से इसके फॉर्मेट में आपको थोड़ा अंतर देखने को मिलेगा क्यूंकि यह फीचर पहले से ही दूसरे प्लेटफॉर्म्स परे मजूद है।

प्राइवेसी कण्ट्रोल और उपयोग करने में आसान

यूज़र्स अपनी स्टोरी में प्राइवेसी कण्ट्रोल कर सकते है। यूज़र्स के पास अपनी स्टोरी को अलग- अलग ऑडियंस या विएवेर्स को अलग दिखने का अधिकार होगा। इस स्टोरी फीचर को यूज़र्स को एक आसान तरीके से उपयोग करने के लिए चैट लिस्ट के टॉप पर एक संक्षिप्त सेक्शन में रखा गया है। स्टोरीज के इस प्लेसमेंट से यूजर को एक बेहतरीन नैविगेशन का अनुभव प्राप्त होगा। यूजर एक साथ कई स्टेटस लगाकर अपनी प्राथमिकता के अनुसार उन्हें आगे पीछे कर सकता है। यूजर प्राइवेसी में जाकर स्टोरी को हाईड लिस्ट में जाकर हाईड भी कर सकता है बिना अपनी मैं स्क्रीन को प्रभावित किये।

कैप्शन जोड़ने की सुविधा

यूज़र्स अपनी स्ट्रोरी में कैप्शन और लिंक भी जोड़ सकते है। साथ ही अपनी स्टोरी में कई लोगो को इंस्टाग्राम कि तरह टैग भी कर पाएंगे। यूजर ड्यूल कैमरा फंक्शन का प्रयोग कर एक साथ फ्रंट और बैक कैमरा का इस्तेमाल करके वीडियो डाउनलोड कर पायेगा।

स्टोरी की समय सीमा

यूजर टेलीग्राम में दिए हुए समय के अनुसार 12 घंटे, 24 घंटे और 48 घंटो में से किसी एक समय को चुन सकेगा। यह फीचर बाकी ऍप से नया है। इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप में सभी स्टोरी का समय पहले से 24 घंटे निर्धारित रहता है। 24 घंटे पूरे होते ही स्टोरी अपने ऍप हैट जाती है।

कब देखने को मिलेगा टेलीग्राम में यह फीचर

टेलीग्राम में यह फीचर अंतिम चरण परहै और अगले माह जुलाई में यह फीचर सभी यूज़र्स के लिए उपलब्ध होगा। अगले माह इस नए फीचर का सभी यूज़र्स इस्तेमाल कर पाएंगे।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story