×

Fake Smartwatch: कहीं आपकी स्मार्टवॉच नकली तो नहीं, खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बाते

How To Identify Fake Watch: कई नकली विक्रेता जल्दी पैसा कमाने की उम्मीद से बड़ी-नाम वाली घड़ियों की प्रतिकृतियां बनाने की कोशिश करते हैं, जो एक बड़ी बाधा हो सकती है

Anjali Soni
Published on: 25 Jun 2023 1:37 PM GMT (Updated on: 25 Jun 2023 1:39 PM GMT)
Fake Smartwatch: कहीं आपकी स्मार्टवॉच नकली तो नहीं, खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बाते
X
How To Identify Fake Watch(Photo-social media)

How To Identify Fake Watch: कई नकली विक्रेता जल्दी पैसा कमाने की उम्मीद से बड़ी-नाम वाली घड़ियों की प्रतिकृतियां बनाने की कोशिश करते हैं, जो एक बड़ी बाधा हो सकती है यदि आप एक नई घड़ी खरीदना चाह रहे हैं। शुक्र है, कई बड़ी-नाम वाली लक्जरी कंपनियां अपनी घड़ियों का निर्माण करते समय बहुत सारी सावधानियां बरतती हैं, जैसे उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री का उपयोग करना और प्रत्येक घड़ी पर एक सीरियल कोड अंकित करना। सावधानीपूर्वक विचार और शोध के साथ, आप बिना किसी डर के आत्मविश्वास से एक अच्छी घड़ी खरीद सकते हैं।

1. घड़ी पर स्पष्ट गलतियों या दोषों को देखें

ध्यान दें कि क्वालिटी डिज़ाइनर घड़ियाँ बहुत सख्त गुणवत्ता मानकों का उपयोग करके बनाई जाती हैं, जिससे पेंट के छिलने, खरोंच लगने या गलत वर्तनी वाले शब्दों की संभावना बहुत कम हो जाती है। इसके अतिरिक्त, यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि क्लैस्प काम करता है, और घड़ी स्वयं समय को अच्छी तरह से रख सकती है। उदाहरण के लिए, कुछ नकली माइकल कोर्स घड़ियाँ "S" छोड़ देती हैं। कई निम्न-गुणवत्ता वाले रोलेक्स नकली में बुरी तरह से केंद्रित क्राउन स्टैम्प होते हैं।

2. स्पष्ट, हाई क्वालिटी वाले अक्षरों के लिए घड़ी की जाँच करें

ध्यान दें कि वास्तविक डिजाइनर घड़ियाँ मास्टर घड़ी निर्माताओं द्वारा तैयार की जाती हैं जो घड़ी पर स्पष्ट, सुपाठ्य अक्षर बनाने के लिए सटीक उत्कीर्णन उपकरणों का उपयोग करते हैं। यदि किसी अक्षर में गड़बड़ी है या पढ़ने में कठिनाई हो रही है, तो आप मान सकते हैं कि घड़ी संभवतः नकली है। यह नियम किसी भी क्रमांक सहित सभी अक्षरों पर लागू होता है। उदाहरण के लिए, यदि "रोलेक्स" में "आर" के आसपास के किनारे घुमावदार और असमान दिखते हैं, तो आप संभवतः नकली घड़ी संभाल रहे हैं।

3. यह सुनिश्चित करने के लिए घड़ी भारी हो

ध्यान रखें कि असली डिज़ाइनर घड़ियाँ कीमती धातुओं से बनी होती हैं और इनमें बहुत सारे छोटे चलने वाले हिस्से होते हैं। इस वजह से, घड़ी दिखने में थोड़ी भारी लगेगी। हालाँकि, अगर घड़ी नकली है, तो यह आश्चर्यजनक रूप से हल्की होगी। यदि संभव हो, तो जिस भी घड़ी को आप खरीदने पर विचार कर रहे हैं और सत्यापित वास्तविक मॉडल के बीच वजन की तुलना करें। उनका वज़न समान होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आपकी डिज़ाइनर घड़ी हल्की लगती है, तो इसकी अच्छी संभावना है कि वह नकली है।

4. घड़ी पर आधिकारिक सीरियल नंबर देखें

ध्यान दें कि डिज़ाइनर घड़ियों में घड़ी पर कहीं न कहीं एक अल्फ़ान्यूमेरिक नंबर मुद्रित होता है, जो केस और/या वारंटी पर दिए गए नंबर से मेल खाता है। सुनिश्चित करें कि कोई भी संख्या या अन्य लेबल लेजर से स्पष्ट रूप से उकेरे गए हैं, और टेढ़े-मेढ़े ढंग से मुद्रित नहीं किए गए हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story