×

Fake Facebook Account: सावधान फेसबुक यूजर, बहुत खतरनाक ये फर्जी अकाउंट, ऐसे बचें इससे

How To Spot A Fake Facebook Account: फेसबुक ने इस साल 2.3 अरब यूजर्स का आंकड़ा पार किया। पिछले साल फेसबुक ने अनुमान लगाया था कि इनमें से 10% से अधिक खाते नकली या नकली हैं।

Anjali Soni
Published on: 20 Jun 2023 11:16 AM GMT
Fake Facebook Account: सावधान फेसबुक यूजर, बहुत खतरनाक ये फर्जी अकाउंट, ऐसे बचें इससे
X
How To Spot A Fake Facebook Account(Photo-social media)

How To Spot A Fake Facebook Account: फेसबुक ने इस साल 2.3 अरब यूजर्स का आंकड़ा पार किया। पिछले साल फेसबुक ने अनुमान लगाया था कि इनमें से 10% से अधिक खाते नकली या नकली हैं। फेक प्रोफाइल को इंगित करने के लिए फेसबुक कई तरह के हथकंडे अपना रहा है, लेकिन यह काफी नहीं है। यह सिर्फ फेसबुक के लिए चिंता का विषय नहीं है, बल्कि यह मेरे और आपके जैसे वास्तविक उपयोगकर्ताओं की भी चिंता है। हम फेसबुक पर किसी व्यक्ति पर कैसे भरोसा करते हैं? मैंने कई उपयोगकर्ताओं को यह शिकायत करते देखा है कि उन्हें फेसबुक पर किसी अन्य नकली व्यक्ति द्वारा धोखा दिया गया है। आमतौर पर, नकली प्रोफ़ाइल कुछ सामग्री, या विचारों को बढ़ावा देने या अन्य व्यक्तियों को धोखा देने के लिए बनाई जाती है। एक वास्तविक उपयोगकर्ता अपनी दैनिक गतिविधि या विचारों को फेसबुक पर साझा करेगा जो यादृच्छिक हो सकता है क्योंकि हमें अलग-अलग चीजें पसंद हैं। हालाँकि, एक नकली प्रोफ़ाइल आमतौर पर एक चीज़ के बारे में साझा करती है जिसका उद्देश्य प्रचार करना होता है। अगर आप प्रोफाइल को ध्यान से देखेंगे तो आप बता सकते हैं कि प्रोफाइल नकली है या असली। नीचे कुछ बिंदु दिए गए हैं जिन पर आप नकली फेसबुक प्रोफाइल का पता लगाने के लिए विचार कर सकते हैं।

एक असंगत समयरेखा

फेसबुक पर बहुत सारे नकली खाते गिरवी रखे गए या हैक किए गए खाते हैं। पुराने फेसबुक खातों के लिए आश्चर्यजनक रूप से फलता-फूलता काला बाजार है। यदि कोई व्यक्ति किसी अन्य व्यक्ति को नए Facebook खाते के साथ प्रतिरूपित करने का प्रयास करता है, तो उसका पता लगाना आसान हो जाता है. इसलिए, दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति पुराने खातों के लिए जाते हैं। लगभग कोई भी अपनी पसंद के किसी भी देश का 10 साल पुराना खाता खरीद सकता है। हालाँकि, नकली प्रोफाइल का उपयोग करने के इस दृष्टिकोण में आमतौर पर एक खामी है - एक असंगत समयरेखा। यदि आप कुछ नकली प्रोफाइलों की टाइमलाइन पर टहलते हैं और पर्याप्त समय में वापस जाते हैं, तो आप उनके पोस्ट करने के तरीके में असंगतता देखेंगे। कुछ लोग पिछली सभी पोस्ट मिटा देते हैं और नए सिरे से शुरुआत करते हैं। यही कारण है कि आपको खाली दीवार वाले खातों से सावधान रहना चाहिए। कभी-कभी, आपको निष्क्रियता की एक लंबी अवधि मिलेगी जहां कोई भी पोस्ट नहीं होती है और फिर लगभग दैनिक पोस्टिंग की अवधि होती है। यह एक लाल झंडा है।

नकली या चोरी की तस्वीरें

नकली प्रोफाइल में उनके दैनिक जीवन के बारे में कहने के लिए बहुत कुछ नहीं होता है, क्योंकि वे इसे नहीं जी रहे होते हैं। इसके बजाय, वे सक्रिय होने का आभास देने के लिए बहुत सारी तस्वीरों का उपयोग करने का विकल्प चुनते हैं। एक बात जो सबसे अलग है वह है उनके द्वारा पोस्ट की जाने वाली तस्वीरों की प्रकृति। क्योंकि वे उस तरह का जीवन नहीं जी रहे हैं जैसा वे दावा करते हैं, उन्हें आम तौर पर उन लोगों की तस्वीरें चुरानी होंगी जो वे प्रतिरूपण कर रहे हैं। यह विशेष रूप से ऑनलाइन डेटिंग स्कैमर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले नकली फेसबुक प्रोफाइल के मामले में है। अगर आपको किसी खाते के नकली होने का संदेह है, तो आप एक साधारण Google रिवर्स इमेज सर्च कर सकते हैं। या, आप अन्य समर्पित छवि खोज टूल जैसे TinEye और Pixsy का उपयोग कर सकते हैं। प्रक्रिया काफी सरल है, बस फोटो अपलोड करें और खोजना शुरू करें। यदि आपको वही छवि पहले कहीं और पोस्ट की हुई दिखाई देती है, तो हो सकता है कि आप जिस अकाउंट से इंटरैक्ट कर रहे हैं वह फर्जी हो।

इन्फ्लूंस करना

यदि कोई खाता जिसके बारे में आपको लगता है कि किसी करीबी मित्र या परिवार के सदस्य द्वारा उपयोग किया जाता है, अचानक असामान्य तरीके से जानकारी या सहायता मांगता है, तो इसे सावधानी से व्यवहार करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने समय से किसी के Facebook मित्र हैं, ऐसी किसी भी संदिग्ध कहानी पर विश्वास न करें जिसके लिए आपसे किसी भी प्रकार के वित्तीय संसाधनों या गोपनीय जानकारी की आवश्यकता हो सकती है। अधिकांश स्कैमर्स फेसबुक पर अपने स्कैम को अंजाम देने में सफल होने का कारण यह है कि पीड़ित आमतौर पर मानते हैं कि वे जानते हैं कि वे किसके साथ काम कर रहे हैं। कहानियाँ विभिन्न शैलियों में आ सकती हैं। वे कह सकते हैं कि आपको ऑनलाइन सेवा के लिए भुगतान करने में उनकी मदद करनी चाहिए क्योंकि वे अपने क्रेडिट कार्ड या इसी तरह की किसी चीज़ के साथ नहीं हैं। और हां, अफ्रीका में संयुक्त राष्ट्र मिशन पर एक अमेरिकी सैनिक होने की लोकप्रिय कहानी है, जिसे अमेरिका लौटने के लिए आपकी मदद की सख्त जरूरत है।

नकली प्रोफ़ाइल फ़ोटो

सबसे आम तरीकों में से एक है कि बॉट्स और नकली खाते अनजान उपयोगकर्ताओं को लुभाते हैं, प्रोफ़ाइल के "चेहरे" के रूप में एक अत्यंत आकर्षक इमेज का उपयोग करना। यह मानने की मानवीय आदत को तोड़ते हैं कि सुंदरता और अखंडता साथ-साथ चलती है।मनुष्य उन लोगों पर भरोसा करते हैं जिन्हें वे सौंदर्य की दृष्टि से अधिक आसानी से आकर्षक समझते हैं। इसलिए, दोहरा काम करने के लिए खुद को दोष न दें बस सुनिश्चित करें कि आप इस अत्यधिक सामान्य त्रुटि को करने से बचें। फ़ेकर्स के लिए किसी सेलेब्रिटी की फ़ोटो का फिर से उपयोग करना या अन्य अनसुने फ़ेसबुक उपयोगकर्ताओं की फ़ोटो चुराना कोई असामान्य बात नहीं है। आप Google चित्र खोज का उपयोग यह देखने के लिए कर सकते हैं कि क्या फ़ोटो का मूल स्रोत आपके द्वारा देखी जा रही प्रोफ़ाइल के अलावा कोई अन्य है।

बायो जानकारी जो अजीब या सच लगती है

क्या प्रोफ़ाइल में एक जीवनी अनुभाग है जो किसी फिल्म की तरह दिखता है? हो सकता है कि उपयोगकर्ता के पास कथित प्रशंसा और उपलब्धियों की एक लंबी सूची हो, या शायद कुछ ऐसा हो जो बिल्कुल सही न लगे। जो भी हो, अजीब जीवनी जानकारी एक नाजायज खाते का संकेत दे सकती है।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story