×

Aadhaar Update Free: फ्री आधार कार्ड अपडेट कराने का आखरी मौका, खत्म हो रही है डेडलाइन

Aadhaar Update Free: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा नागरिकों को आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने के लिए कल तक का समय दिया गया है।

Anjali Soni
Published on: 14 Jun 2023 4:55 AM GMT
Aadhaar Update Free: फ्री आधार कार्ड अपडेट कराने का आखरी मौका, खत्म हो रही है डेडलाइन
X
Aadhaar Update Free(Photo-social media)

Aadhaar Update Free: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा नागरिकों को आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने के लिए कल तक का समय दिया गया है। नि:शुल्क आधार कार्ड को अपडेट करने की समय सीमा 14 जून है। उसके बाद आधार में डिटेल भरने के लिए नागरिकों को जरूरी बदलाव के लिए पहले की तरह ही शुल्क देना होगा। जिन लोगों के आधार कार्ड को 10 साल पूरे हो गए हैं और उन्होंने इस बीच कभी भी अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं किया है, उनके लिए आधार कार्ड को मुफ्त में अपडेट करने का एक दिन का मौका है। अब आपको ऑनलाइन आधार कार्ड अपडेट के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना होगा। तो आधार केंद्र (Aadhaar Center) पर जाकर इस प्रक्रिया को पूरा करने पर आपको न्यूनतम 50 रुपये शुल्क देना होगा।

इस अवधि के दौरान फ्री सेवा

आधार प्राधिकरण ने नागरिकों को आधार कार्ड अपडेट करने की निःशुल्क सेवा प्रदान की थी। दस्तावेजों को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए यह सुविधा नि:शुल्क शुरू की गई थी। यह सेवा 15 मार्च से 14 जून, 2023 तक नि:शुल्क थी। नि:शुल्क सेवा कल, 14 जून को समाप्त हो रही है। इसलिए अगर आपने अभी तक अपना आधार कार्ड अपडेट नहीं कराया है तो इसे अपडेट करा लें। आधार प्राधिकरण ने 14 जून, 2023 तक ऑनलाइन दस्तावेज अपडेट करने की मुफ्त सेवा प्रदान की है। इस समय सीमा के बाद आधार कार्ड को आधार केंद्र या ऑनलाइन अपडेट करने के लिए 50 रुपये शुल्क देना होगा।

इसका ख्याल रखना

आधार कार्ड को ऑनलाइन बदला जा सकता है, नाम परिवर्तन के लिए पहचान पत्र की स्कैन कॉपी आवश्यक है। जन्म तिथि अपडेट करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र की स्कैन कॉपी की आवश्यकता, लिंग परिवर्तन के लिए किसी दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है। ऑनलाइन एसएसयूपी पोर्टल, मोबाइल एप के जरिए भाषा में बदलाव किया जा सकता है। वर्तमान में इस पोर्टल पर कुल 13 भाषाएं हैं।

आधार एड्रेस को फ्री में अपडेट करें

1. सबसे पहले वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाएं।

2. लॉग इन करें। नाम, लिंग, जन्म तिथि और पता अपडेट करने के विकल्प का चयन करें

3. अब अपडेट आधार ऑनलाइन पर क्लिक करें

4. जनसांख्यिकी विकल्पों के आधार पर इस सूची से अपना पता चुनें

5. प्रोसेस फॉर आधार अपडेट पर क्लिक करें

6. स्कैन की हुई प्रति अपलोड करें और आवश्यक जनसांख्यिकीय जानकारी भरें

7. अब एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर (SRN) जेनरेट होगा। यह नंबर आगे की ट्रैकिंग के लिए अहम होगा

8. सारी प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपको इस बारे में एक एसएमएस मिलेगा

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story