×

Aadhaar Card Update: जाने आप कितनी बार कर सकते हैं आधार कार्ड को अपडेट, देना होगा कितना चार्ज

Aadhaar Card Update: आज के समय में आधार कार्ड बहुत जरुरी है, ऐसे में कई बार आपके मोबाइल नंबर गलत हो जाते हैं या कुछ जानकारी अपडेट करनी पड़ती है।

Anjali Soni
Published on: 2 Jun 2023 6:47 PM GMT
Aadhaar Card Update: जाने आप कितनी बार कर सकते हैं आधार कार्ड को अपडेट, देना होगा कितना चार्ज
X
Aadhaar Card Update(Photo-social media)

Aadhaar Card Update: आज के समय में आधार कार्ड बहुत जरुरी है, ऐसे में कई बार आपके मोबाइल नंबर गलत हो जाते हैं या कुछ जानकारी अपडेट करनी पड़ती है। आपको दिखाएगा कि अपनी आधार जानकारी को कैसे अपडेट किया जाए और इसकी लागत क्या होगी। आधार ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग करने के लिए एक रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है। ऑनलाइन मोबाइल नंबर अपडेट संभव नहीं है। आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए निकटतम आधार सेवा केंद्र (ASK) या आधार नामांकन अपडेट केंद्र पर जाना होगा।

आधार सूचना को अपडेट करने के लिए चार्ज

1. किसी भी प्रकार का जनसांख्यिकीय अपडेट- जीएसटी सहित 50 रुपये है।

2. बायोमेट्रिक अपडेट- जीएसटी सहित 100 रुपये हैं।

3. डेमोग्राफिक अपडेट के साथ बायोमेट्रिक- टैक्स सहित 100 रुपये हैं।

4. A4 शीट पर आधार डाउनलोड कलर प्रिंट आउट- जीएसटी सहित प्रति आधार 30 रुपये हैं।

आप कितनी बार आधार कार्ड में नाम बदल सकते हैं?

यूआईडीएआई कार्यालय के एक दस्तावेज के अनुसार, आधार कार्ड होल्डर अब आधार कार्ड पर अपना नाम दो बार से अधिक नहीं बदल सकता है।

आप कितनी बार आधार कार्ड पर जन्म तिथि बदल सकते हैं?

आपके आधार में केवल एक DoB परिवर्तन हो सकता है। सीमा से परे, यह एक असाधारण परिस्थिति मानी जाएगी। यूआईडीएआई के अनुसार उपरोक्त सीमा से अधिक के मामलों को "एक असाधारण मामले के रूप में पहचाना जाना चाहिए"। इन स्थितियों में रहने वाले निवासी आधार केंद्र में एक अपडेट अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं और फिर छूट के रूप में अपडेट के अप्रूवल का अनुरोध करने के लिए संबंधित यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क कर सकते हैं। अधिकृत कर्मियों द्वारा उचित विचार के बाद प्रस्ताव को एप्रूव्ड या अस्वीकार कर दिया जाएगा। एक वैध जन्म तिथि (डीओबी) प्रमाण के साथ जिसमें आपका नाम शामिल है, आप अपने आधार में जन्म तिथि को बदल सकते हैं।

आप कितनी बार आधार कार्ड में अपना लिंग अपडेट कर सकते हैं?

ज्ञापन में कहा गया है कि लिंग की जानकारी केवल एक बार बदली जा सकती है। यूआईडीएआई आधार अपडेट एफएक्यू में कहा गया है, "आप अपवाद प्रबंधन के माध्यम से दूसरी बार लिंग अपडेट कर सकते हैं।" आप आधार केंद्र पर अपडेट कर सकते हैं और फिर उसी के लिए एक अपवाद के तहत अपडेट की मंजूरी के लिए संबंधित यूआईडीएआई क्षेत्रीय कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story