×

Update Aadhaar Card Details: क्या आपने किया अपना आधार कार्ड अपडेट? अगले 6 दिनों में नहीं करवाया तो देनी पड़ेगी फीस

Update Aadhaar Card Details: अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पहले जारी किया गया था, तो आपके लिए एक विशेष सूचना है। आइये जानते हैं क्या है ये पूरा मामला और इसकी लास्ट डेट क्या है।

Shweta Shrivastava
Published on: 9 Jun 2023 9:47 AM GMT

Aadhar Card Update Process: अगर आपका आधार कार्ड 10 साल पहले जारी किया गया था, तो आपके लिए एक विशेष सूचना है। दरअसल सरकार ने ये एलान किया है कि सभी 10 साल पुराने जारी हुए आधार कार्ड को फिर से सत्यापित करना होगा। आइये जानते हैं क्या है ये पूरा मामला और इसकी लास्ट डेट क्या है।

क्या आपने किया अपना आधार कार्ड अपडेट

अगर आप अपने आधार कार्ड पर अपना नाम, पता और जन्मतिथि बदलना या अपडेट करना चाहते हैं, तो ऐसा करने का यही सही समय है। आपको बता दें कि फिलहाल भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) 14 जून तक अपने ऑनलाइन पोर्टल पर ये सेवा मुफ्त में दे रहा है। भारतीय निवासियों को अब MyAadhaar पोर्टल के माध्यम से बिना किसी फीस दिए अपनी किसी भी जानकारी को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। ये प्रक्रिया देश भर में भौतिक आधार केंद्रों के माध्यम से भी की जा सकती है, लेकिन आपको इसकी कीमत चुकानी होगी।

अगर आप भी अपने आधार कार्ड में दर्ज किसी भी जानकारी को मुफ्त में अपडेट करना चाहते हैं तो आपके पास मात्र 6 दिन हैं। दरअसल यूआईडीएआई नागरिकों को अपने आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है, खासकर अगर आपकी आईडी 10 साल पहले बनाई गई थी। आधार से जुड़ी जानकारी को अपडेट करने के लिए आपको पोर्टल पर नए दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

ऑनलाइन करें अपना आधार कार्ड अपडेट

आइये स्टेप बॉय स्टेप जानते हैं कि आप अपना आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे अपडेट कर सकते हैं।

  • MyAadhaar पोर्टल में लॉग इन करें। इसके लिए, आपको अपने आधार नंबर और पंजीकृत मोबाइल फोन की आवश्यकता होगी। फिर आप नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं और 'दस्तावेज़ अपडेट' पर क्लिक कर सकते हैं।
  • इसके बाद आप अपने मौजूदा विवरण को वेरीफाई कर सकते हैं और इसके बाद आप अगले हाइपरलिंक पर क्लिक करें।
  • आप पहचान का प्रमाण और पते का प्रमाण चुन सकता है और फिर आप अपडेटेड जानकारी की स्कैन की गई कॉपी को अपलोड करने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। ध्यान रहे स्वीकृत दस्तावेजों की सूची वेबसाइट पर दी गई है।
  • आपको 14 अंकों का अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (यूआरएन) दिया जाएगा, जिसका उपयोग आप अपडेशन करते समय जांच के लिए कर सकते है। एक बार जानकारी अपडेट हो जाने के बाद, आप अपना लेटेस्ट आधार कार्ड प्राप्त कर सकते हैं।
  • myAadhaar पोर्टल का उपयोग करके आप आपने आधार कार्ड फ़िलहाल निःशुल्क अपडेट कर सकते हैं। इससे सरकार को पंजीकृत नागरिकों का अपडेटेड डाटा प्राप्त करने में आसानी होगी साथ ही अपडेटेड जनसांख्यिकीय डेटा विकसित करने में भी मदद मिलेगी। इस प्रक्रिया के लिए आपको 50 रुपये की फीस पंजीकृत आधार केंद्रों पर देनी होगी।

Shweta Shrivastava

Shweta Shrivastava

Next Story