×

Book Dharamshala in Haridwar: हरिद्वार में ठहरने के लिए बेस्ट हैं ये धर्मशालाएं, सेफ्टी के साथ मिलती है हर सुविधा

Haridwar Dharamshala: हरिद्वार जो भगवान शिव की नगरी कहा जाता है। इस जगह की अपनी अलग और खास मान्यता है। यहां पर घूमने के लिए कई सुंदर मंदिर और पर्यटन स्थल भी बने हुए हैं।

Kajal Sharma
Published on: 31 May 2023 9:30 AM GMT
Book Dharamshala in Haridwar: हरिद्वार में ठहरने के लिए बेस्ट हैं ये धर्मशालाएं, सेफ्टी के साथ मिलती है हर सुविधा
X
Book Dharamshala in Haridwar (Image Description)

Book Dharamshala in Haridwar: देव भूमि कहा जाने वाला उत्तराखंड बेहद ही शानदार टूरिस्ट प्लेस है। जहां पर हर साल लाखों की संख्या में लोग घूमने के लिए के लिए आते हैं। इस देवनगरी उत्तराखंड में कई मंदिर भी बने हुए हैं, जिनकी अपनी अलग और खास मान्यता है, इन मंदिरों में से एक है हरिद्वार जो भगवान शिव की नगरी कहा जाता है। इस जगह की अपनी अलग और खास मान्यता है। यहां पर घूमने के लिए कई सुंदर मंदिर और पर्यटन स्थल भी बने हुए हैं। तो वहीं पर्यटकों के ठहरने के लिए यहां पर कई स्टे सुईट और धर्मशालाएं भी बनी हुई हैं, जहां आप अपने परिवार के साथ ठहर सकते हैं। वहीं लोगों को यहां पर हर तरह की सुविधा भी मिल जाती है।

हरिद्वार में ठहरने के लिए बेस्ट धर्मशालाएं ( Haridwar Me Dharamshala Kaha Hai)

शांतिकुंज आश्रम (Shanti Kunj Aashram)

हरिद्वार में स्थित यह शांतिकुंज आश्रम बेहद ही शानदार और जाना-मानी धर्मशाला है। जो काफी पुरानी और फेमस भी है, यह हरिद्वार के प्रसिद्ध आश्रमों में गिनी जाती है,जो हरकी पौड़ी से करीब सात किलोमीटर दूर बताई जाती है। यहां पर पर्यटको के ठहरने के लिए काफी अच्छे इंतेजाम किए गए हैं। जिनके लिए आपको कोई खर्च भी नहीं करना पड़ता है। जी हां इस आश्रम में आप बिना कोई खर्च किए मुफ्त में ठहर सकते हैं। जहां सुबह-शाम लोगों के लिए लंगर लगाया जाता है।

जय राम आश्रम (Jai Ram Aashram)

हरिद्वार में स्थित यह जय राम आश्रम शहर के सस्ते आश्रमों के रूप में जाना जाता है। जहां पर ठहरने के लिए आपको 200 रुपये तक का किराया देना होता है। यह हरिद्वार में ठहरने के लिए बेस्ट जगहों में गिना जाता है। जहां से कुछ ही दूरी पर घाट स्थित है। इस आश्रम में आपको खाने की भी काफी अच्छी सुविधा मिल जाती है।

एकता भवन धर्मशाला (Ekta Bhawan Dharamshala)

एकता भवन धर्मशाला हरिद्वार बस अड्डे से कुछ दूरी पर स्थित है। जो पर्यटको के ठहरने के लिए काफी अच्छी जगह मानी जाती है। यह धर्मशाला गंगा जी के पास ही स्थित है, जहां से आप गंगा जी के खूबसूरत नजारे भी देख सकते हैं। इस धर्मशाला से गंगा किनारे का दृश्य बहुत सुंदर दिखता है। यहां ठहरने के लिए आपको 300 रुपये तक का किराया देना होता है, जिसमें आपको ठहरने के लिए एसी और नॉन एसी कमरों की सुविधा मिल जाती है। इस धर्मशाला के पास कई शानदार होटल भी बने हुए हैं, जहां आपको खाने की सुविधा भी मिल जाती है।

Kajal Sharma

Kajal Sharma

Next Story