×

AKTU के कुलपति को मिला अतिरिक्त कार्यभार, भातखंडे की VC बर्खास्त

ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति मसूद आलम को हटाकर उनकी जगह एकेटीयू के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक अतिरिक्त चार्ज मिला है।

Shivani
Published on: 21 Dec 2020 5:59 PM GMT
AKTU के कुलपति को मिला अतिरिक्त कार्यभार, भातखंडे की VC बर्खास्त
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक को एक अन्य विश्वविद्यायल का चार्ज भी दे दिया गया है। कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार को अतिरिक्त कार्यभार सौंपते हुए ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती भाषा विवि के कुलपति पड़ की जिम्मेदारी भी दे दी गयी।

ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती भाषा विवि के प्रभारी कुलपति मसूद आलम को हटा गया

दरअसल, ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के प्रभारी कुलपति मसूद आलम को उनके पद से हटा दिया गया। उनकी जगह डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक चार्ज मिला है। अब वे एक साथ दो विवि की जिम्मेदारी संभालेंगे। प्रोफेसर विनय कुमार पाठक की नियुक्ति आज यूपी की राज्यपाल और विवि की कुलाधिपति आनन्दीबेन पटेल ने पात्र जारी कर की।

ये भी पढ़ेंः मोदी के एएमयू शताब्दी समारोह भाषण पर क्यों बरपा है हंगामा

AKTU के कुलपति प्रो विनय कुमार पाठक को मिला अतिरिक्त चार्ज

बता दें कि अरबी भाषा विभाग के प्रोफेसर मसूद आलम को इसी साल अक्टूबर में कुलपति प्रोफेसर माहरुख मिर्जा का कार्यकाल समाप्त होने के बाद प्रभारी कुलपति का चार्ज दिया गया था। वहीं प्रोफेसर विनय कुमार पाठक कंप्यूटर साइंस के विद्यार्थी हैं। प्रो पाठक को 26 वर्षों का अध्यापन का अनुभव है। साथ ही वह अब तक 5 विश्वविद्यालयों के कुलपति का कार्यभार संभाल चुके हैं। कुलपति के रूप में यह उनका छठा विश्वविद्यालय होगा।

बढ़ी मुश्किलें: क्यों न पद से बर्खास्त हों यूएस तोमर, 25 जुलाई तक मांगा जवाब

प्रो विनय कुमार पाठक संभाल चुके 5 विश्वविद्यालयों के कुलपति का कार्यभार

प्रो पाठक ने अपनी नेतृत्व क्षमता से कुलपति रहते हुए पांचो विश्वविद्यालयों में शोध, नवाचार और इंफ्रास्ट्रक्चर विकास से गुणवत्तापूर्ण उच्च शिक्षा को सुनिश्चित करने के सफल प्रयास किये हैं। प्रो विनय पाठक मंगलवार को ख्वाजा मुइनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय के कुलपति का कार्यभार ग्रहण करेंगे।

ये भी पढ़ेंः लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी की B.Ed प्रवेश सूची, 24 से कॉलेज में होगा एडमिशन

भातखण्डे विश्वविद्यालय की कुलपति श्रुति सडोलीकर काटकर बर्खास्त

इसके अलावा लखनऊ के गोमती नगर में स्थित भातखण्डे संगीत संस्थान विश्वविद्यालय की कुलपति श्रुति सडोलीकर काटकर को सोमवार को बर्खास्त कर दिया गया। बता दें कि उनपर वित्तीय और प्रशासनिक अनियमितता की पुष्टि हुई है। श्रुति सडोलीकर काटकर देश की जानी-मानी शास्त्रीय गायिका है।

15 आरोप सही पाए गए, मुकदमा दर्ज करने और प्रशासनिक कार्रवाई के आदेश

उनके खिलाफ राज्यपाल राम नाईक के समय भी शिकायतें की गयी लेकिन कार्रवाई से लगातार बचती रहीं। हालंकि संस्कृति विभाग ने उनके खिलाफ वित्तीय एवं प्रशासनिक अनियमितताओं की जांच के लिए समिति गठित की थी। 31 जुलाई को जांच प्रारंभ होने के बाद ही श्रुति सडोलीकर को कार्यमुक्त करके यहां का प्रभार मंडलायुक्त को दे दिया गया था। वहीं जाँच के दौरान उनपर लगे 15 आरोप सही पाए गए। जिसके बाद उन्हें तत्काल बर्खास्त कर दिया गया और शासन ने उनके विरूद्ध मुकदमा दर्ज कराने और प्रशासनिक कार्रवाई किये जाने के निर्देश दिए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story