×

लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी की B.Ed प्रवेश सूची, 24 से कॉलेज में होगा एडमिशन

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित की गई राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा की पूल काउन्सिलिंग के लिए कुल 9960 अभ्यर्थियों ने आनलाइन पंजीकरण कराया व 9880 अभ्यर्थियों ने अपने विकल्प प्रस्तुत किये।

Shivani
Published on: 21 Dec 2020 4:59 PM GMT
लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी की B.Ed प्रवेश सूची, 24 से कॉलेज में होगा एडमिशन
X

लखनऊ. लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से अगस्त माह में आयोजित की गयी उ.प्र. संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बी.एड.-2020-22 की पूल काउन्सिलिंग के सीट आबंटन का परिणाम सोमवार को घोषित किया गया। अब 24 दिसंबर से कॉलेज स्तर पर प्रवेश प्रक्रिया को शुरू कराया जाएगा।

LU ने जारी की B.Ed प्रवेश सूची

लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित की गई राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा की पूल काउन्सिलिंग के लिए कुल 9960 अभ्यर्थियों ने आनलाइन पंजीकरण कराया व 9880 अभ्यर्थियों ने अपने विकल्प प्रस्तुत किये। इनमें से 9341 अभ्यर्थियों को उनके वांछित बी॰एड॰ महाविद्यालयों में सीट आबंटित हुई। इसमें सामान्य श्रेणी की 9312 व आर्थिक रुप से पिछडा़ वर्ग (EWS) के 29 अभ्यर्थियों को विभिन्न बी॰एड॰ महाविद्यालयों में सीटें आबंटित हुईं।

ये भी पढ़ेंः मोदी के एएमयू शताब्दी समारोह भाषण पर क्यों बरपा है हंगामा

पूल काउन्सिलिंग के लिए कुल 9960 अभ्यर्थियों ने आनलाइन पंजीकरण कराया

प्रो॰ अमिता बाजपेयी, राज्य-समन्वयक, संयुक्त प्रवेश-परीक्षा बी॰एड॰-2020-22 ने बताया है कि 24 दिसम्बर से महाविद्यालय स्तर से सीधे प्रवेश की प्रक्रिया प्रारम्भ होगी। काउंसलिंग का यह अंतिम चक्र महाविद्यालय स्तर पर केवल बी.एड. काउन्सिलिंग पोर्टल के द्वारा ही किया जायेगा।

b.ed exam

24 दिसम्बर से महाविद्यालय स्तर से सीधे प्रवेश की प्रक्रिया प्रारम्भ

काउंसलिंग के इस चक्र में केवल वैध स्टेट-रैंक धारक अभ्यर्थी ही सम्मिलित हो सकते हैं। इस काउंसलिंग में केवल वही अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं, जिन्होंने मुख्य काउन्सिलिंग में प्रतिभाग नहीं किया है। अथवा मुख्य काउंसलिंग अथवा पूल काउंसलिंग में प्रतिभाग किया था, किन्तु उन्हें कोई सीट आबंटित नहीं हो सकी है।

ये भी पढ़ेंः अटल जयंती पर तीन दिन ख़ास: राजधानी करेगी पूर्व पीएम को याद, ऐसा होगा कार्यक्रम

750 रुपये का नॉन रिफंडेबल काउंसलिंग शुल्क

अभ्यर्थी को रुपये 750 मात्र का नॉन रिफंडेबल केवल ऑनलाइन मोड (नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड अथवा क्रेडिट कार्ड के माध्यम से) का काउंसलिंग शुल्क जमा करना होगा। महाविद्यालय लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाइट से अभ्यर्थी के विवरण को सत्यापित करेगा और नियमों के अनुसार अभ्यर्थी को सीधे प्रवेश देगा। शुल्क महाविद्यालय स्तर पर जमा किया जाएगा।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story