×

Sonbhadra News: नाबालिग बनने जा रही थी दुल्हन, अक्षय तृतीया पर थी बाल विवाह की तैयारी, बाल संरक्षण टीम ने रुकवाई शादी

Sonbhadra News: घोरावल थाना क्षेत्र के भरौली गांव में बाल विवाह की सूचना पर सोमवार की दोपहर बाल संरक्षण विभाग की टीम धमक पड़ी। बाल विवाह कानून की अनदेखी करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 17 April 2023 4:04 PM GMT
Sonbhadra News:  नाबालिग बनने जा रही थी दुल्हन, अक्षय तृतीया पर थी बाल विवाह की तैयारी,  बाल संरक्षण टीम ने रुकवाई शादी
X
सोनभद्र में नाबालिग लड़की की शादी रुकवाने पहुंची बाल संरक्षण टीम: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: घोरावल थाना क्षेत्र के भरौली गांव में बाल विवाह की सूचना पर सोमवार की दोपहर बाल संरक्षण विभाग की टीम धमक पड़ी। इससे शादी की तैयारी में जुटे लोगों में अफरा-तफरी मच गई। पूछताछ में पता चला कि अक्षय तृतीया पर शादी रचाने की तैयारी की गई थी। जांच में लड़की के नाबालिग होने की पुष्टि के बाद जहां माता-पिता से लिखित रूप में वयस्कता उम्र प्राप्त करने से पहले साधना करने का लिखित वचन पत्र लिया गया। बाल विवाह कानून की अनदेखी करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई।

बताते हैं कि सोमवार की सुबह जिला प्रोबेशन अधिकारी, जिला बाल संरक्षण अधिकारी राजेश कुमार खैरवार को सूचना मिली कि घोरावल थाना क्षेत्र के भरौली गांव में एक नाबालिग की शादी रचाई जाने की तैयारी चल रही है।

सूचना मिलते ही जिला बाल संरक्षण अधिकारी ने महिला शक्ति केंद्र से जिला समन्वयक व नोडल साधना मिश्रा, जिला बाल संरक्षण इकाई से संरक्षण अधिकारी रोमी पाठक और ओआरडब्ल्यू शेषमणि दुबे की मौजूदगी वाली टीम का गठन करते हुए निर्देशित किया कि तत्काल नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करें। निर्देश के बाद सक्रिय हुई टीम घोरावल पुलिस से समन्वय स्थापित करते हुए भरौली गांव पहुंच गई।

जांच में बालिका की उम्र महज 17 वर्ष निकली

वहां मामले की जानकारी करने के बाद नाबालिग के माता-पिता से पूछताछ कर बालिका की उम्र जांची गई तो उम्र महज 17 वर्ष निकली। जानकारी मिली कि अक्षय तृतीया पर शादी रचाने की तैयारी की जा रही है। इस पर टीम की तरफ से माता-पिता और वहां मौजूद लोगों को कार्रवाई की चेतावनी देने के साथ ही, माता-पिता से लिखित वचन पत्र लिया गया कि लड़की की उम्र 18 वर्ष पूरी होने के बाद ही, उसकी शादी रचाई जाएगी। टीम में घोरावल थाने से मुख्य आरक्षी विमलेश कुमार, कलीम अंसारी, संजय यादव, आरक्षी बबलू यादव शामिल रहे। दूसरी तरफ इस मामले के सामने आने के बाद गांव के लोगों के बीच तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म रहा।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story