×

Sonbhdra News: फर्जी आधार कार्ड के जरिए बैनामा कर 57.76 लाख हड़पने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार

Sonbhdra News: राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र निवासी एक महिला को झांसे में लेकर, फर्जी आधार कार्ड के जरिए जमीन बैनामा कर 57.76 लाख हड़पने के मामले का राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने खुलासा कर लिया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 10 April 2023 10:50 PM GMT
Sonbhdra News: फर्जी आधार कार्ड के जरिए बैनामा कर 57.76 लाख हड़पने वाले गिरोह का भंडाफोड़, दो गिरफ्तार
X
सोनभद्र में फर्जी आधार कार्ड के जरिए जमीन बैनामा करने वाले गिरोह का पुलिस ने किया खुलासा- Photo- Newstrack

Sonbhdra News: राबटर्सगंज कोतवाली क्षेत्र निवासी एक महिला को झांसे में लेकर, फर्जी आधार कार्ड के जरिए जमीन बैनामा कर 57.76 लाख हड़पने के मामले का राबटर्सगंज कोतवाली पुलिस ने खुलासा कर लिया है। सोमवार को इस मामले के मास्टरमाइंड बताए जा रहे दो व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई। मामले में सोनभद्र और चंदौली निवासी मां-बेटे सहित छह व्यक्ति चिन्हित किए गए हैं। शेष चार की गिरफ्तारी के लिए भी पुलिस टीमें तेजी से जुटी हुई हैं।

कुछ यह था घटनाक्रम

शिवकुमारी पत्नी राजकुमार निवासी रौप ने पिछले दिनों एसपी डा. यशवीर सिंह से गुहार लगाई कि वह धोखाधड़ी की शिकार हो गई हैं। उन्होंने अशोक पटेल पुत्र रामसिंह निवासी बिचपई, लछिमन पुत्र रामदास निवासी पुसौली थाना राबटर्सगंज, ओमप्रकाश पुत्र अज्ञात, जय सिंह पुत्र रामउग्रह सिंह, अजय सिंह पुत्र रामऊग्रह सिंह,. शांति देवी पत्नी स्व. रामउग्रह सिंह निवासी करनौल जनपद चंदौली ने उन्हें झांसे में रखकर, उनसे जमीन की सौदेबाजी की। इसके बाद छल एवं कपट पुर्वक फर्जी कूटरचित आधार कार्ड बनवाकर और फर्जी इंपोस्टर व्यक्ति खड़ा कराकर, उन्हें जमीन बैनामा करवाई और इसके एवज में 57 लाख 76 हजार रुपये लेकर हडप लिए गए।

जमीन का वास्तविक मालिक आया सामने, तब हुई सच की जानकारी

शिवकुमारी को इस ठगी की तब जानकारी हुई, जब इस मामले में जमीन का वास्तविक मालिक सामने आया और उसने फर्जी आधार कार्ड पर बैनामा करने वाले व्यक्ति और शिवकुमारी के खिलाफ राबटर्सगंज कोतवाली में धोखाधड़ी का केस दर्ज करा दिया। इसके बाद जब शिवकुमारी और उनके पति राजकुमार ने मामले की अपने स्तर से तहकीकात की तो सामने आई सच्चाई ने उनके होश उडा दिए।

इसके बाद पीड़िता ने एसपी से जाकर गुहार लगाई। एसपी के निर्देश पर मामला दर्ज कर राबटर्सगंज कोतवाली ने प्रकरण की जांच की तो प्रथमदृष्ट्या मामला सही पाया गया। इसके बाद मामले में सोमवार से गिरफ्तारी का क्रम शुरू कर दिया गया। प्रभारी निरीक्षक राबटर्सगंज मनोज कुमार सिंह ने बताया कि मामले में मुखबिर से मिली सूचना के आधार पर दबिश देकर लक्ष्मन पुत्र स्व. रामदास, निवासी पुसौली और अशोक पटेल पुत्र राम सिंह निवासी बिचपई, थाना राबटर्सगंज की पुसौली बैंक तिराहे के पास से गिरफ्तारी कर ली गई है। शेष आरोपियों की भी तलाश कराई जा रही है।

गिरफ्तारी टीम में यह-यह रहे शामिल

गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम में एसआई बालेंद्र यादव प्रभारी चौकी हिंदुआरी, थाना रॉबर्ट्सगंज, मुख्य आरक्षी दीपक कुमार चंदेल और आरक्षी देवेंद्र कुमार शामिल रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story