×

Hapur News: फर्जी बिल दिखाकर आठ फर्मों ने लगाया चार करोड़ का चूना, इनका पंजीकरण होगा निरस्त

Hapur News: फर्जी फर्मों के जरिए जालसाज फर्जी इनपुट दिखाकर टेक्स क्रेडिड लेकर सरकार को करोड़ों रुपये का चूना लगा रहे है।विभाग के प्रयासों के बाद भी टैक्स चोरी पर रोक नही लग पा रही है।

Avnish Pal
Published on: 19 July 2023 8:18 AM GMT
Hapur News: फर्जी बिल दिखाकर आठ फर्मों ने लगाया चार करोड़ का चूना, इनका पंजीकरण होगा निरस्त
X
Hapur News (photo: social media)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड में फर्जी जीएसटी फर्मों के खिलाफ 16 मई से 15 जुलाई तक जीएसटी विभाग द्वारा अभियान चलाया गया था। जीएसटी विभाग द्वारा अभियान में कागजों में पंजीकृत फर्म और मौके पर आठ नदारद जीएसटी फर्म पकड़ में आयी है।जिन्होंने बिना किसी व्यापारिक गतिविधियों के जीएसटी नंबर के फर्जी बिल बनाकर इनपुट टैक्स क्रेडिट(आईटीसी) क्लेम कर करीब चार करोड़ रुपये का चूना लगा दिया है।राज्य के विभाग ने कार्यवाही करते हुए सभी फर्मों से (आईटीसी) क्लेम वापस वसूल लिया है।

इस अभियान में हुआ (आईटीसी) क्लेम का खुलासा

फर्जी फर्मों के जरिए जालसाज फर्जी इनपुट दिखाकर टेक्स क्रेडिड लेकर सरकार को करोड़ों रुपये का चूना लगा रहे है।विभाग के प्रयासों के बाद भी टैक्स चोरी पर रोक नही लग पा रही है।सरकार द्वारा ऐसी जीएसटी फर्मों पर अंकुश लगाने के लिए 16 मई से 15 जुलाई तक जीएसटी विभाग द्बारा ऑल इंडिया ड्राइव अगेंस्ट फेक रजिस्ट्रेशन अभियान चलाकर फर्मों की जांच कराई गई ।जनपद में राज्य एवं वस्तु कर विभाग के पास ऐसी 20 से अधिक फर्म की सूची आई थी।

अभियान में ऐसी आठ फर्मों का भंडाफोड़ हुआ है।जिन्होंने करीब चार करोड़ का फर्जीवाड़ा कर सरकार को चुना लगा दिया।

जनपद में रजिस्टर्ड है इतनी छोड़ी बड़ी फर्म

विभाग के अनुसार फिलहाल करीब नों हजार छोटी बड़ी फर्म पंजीकृत है।विभाग से मिली फर्जी की सूची के आधार पर फर्मों की जांच की गई और अन्य जीएसटी फर्मों का फिजिकल वेरिफिकेशन कराया गया।जिसमें आठ फर्मों का भंडाफोड़ उजाकर हुआ।

विभाग के जिम्मेदार अधिकारी ने क्या

जनपद के जिला राज्यकर प्रभारी/उपायुक्त लालचंद कुमार का कहना है कि अभियान के दौरान फर्जी बिल लगाकर (आईटीसी) क्लेम करने वाली फर्मों के खिलाफ कार्यवाही की जा रही है।क्लेम की गई राशि को वापस वसूल किया जा रहा है,जल्द ही इन फर्मों का पंजीकरण निरस्त कराया जाएगा।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story