Hapur News: बुलेट बाइक(Bullet Bike) की गड़गड़ाहट पर पुलिस की नजर टेढ़ी, अभियान चलाकर हुई ये कार्रवाई

Hapur News: कुछ वाहन स्वामियों ने अपनी बुलेट में मैकेनिक से ऐसे यंत्र लगवा रखे हैं, जिससे उसकी आवाज पटाखे दगने जैसी हो जाती है।

Avnish Pal
Published on: 17 July 2023 9:46 AM GMT
Hapur News: बुलेट बाइक(Bullet Bike) की गड़गड़ाहट पर पुलिस की नजर टेढ़ी, अभियान चलाकर हुई ये कार्रवाई
X

Hapur News: पुलिस ने ध्वनि प्रदूषण रोकने के उद्देश्य से ऑपरेशन पटाखा के नाम से एक विशेष अभियान शुरू किया है। इसके लिए हापुड़ के एसपी अभिषेक वर्मा ने सभी थाना प्रभारियों को विशेष निर्देश दिए कि ध्वनि प्रदूषण की रोकथाम के लिए क्षेत्रीय पुलिस के अलावा यातायात पुलिस भी प्रभावी रूप से कार्य करेगी। इस अभियान की शुरुआत होते ही रविवार को पुलिस ने पहले दिन ही 125 ऐसी बुलेट मोटरसाइकिलों (Bullet Bike) के चालान व 34 वाहनों को सीज किया, जो पटाखा जैसी आवाज कर रही थीं। इन वाहन स्वामियों ने अपनी बुलेट में मैकेनिक से ऐसे यंत्र लगवा रखे थे कि उसकी आवाज पटाखे दगने जैसी हो जाती थी।

तेज म्यूजिक और प्रेशर हार्न पर भी होगी कार्रवाई

साफ तौर पर पुलिस का यह संदेश है कि यदि आपके पास बुलेट मोटरसाइकिल है और आपकी बाइक से पटाखे जैसी आवाज आई तो आपकी बाइक का चालान ही नहीं किया जाएगा, बल्कि उसकी फोटो खींचकर सोशल मीडिया पर भी वायरल की जाएगी। एसपी अभिषेक वर्मा के निर्देश पर वाहनों में तेज आवाज में म्यूजिक सिस्टम चलाया या प्रेशर हार्न का इस्तेमाल किया तो भी पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। ट्रैफिक इंचार्ज छविराम ने बताया कि अधिकारियों के आदेश के बाद सभी ट्रैफिक पुलिस कर्मचारियों को निर्देश दिए गए हैं कि अगर शहर में कोई भी कहीं पर भी बुलेट को पटाखे मारता हुआ पाया जाता है, तो उसके खिलाफ तुरंत कार्रवाई करते हुए उसका बाइक इंपाउंड कर लिया जाए। उन्होंने बताया कि पिछले कुछ समय से देखने को मिल रहा है कि युवक बुलेट मोटरसाइकिल पर पटाखे मारते हैं। जिसकी आवाज भी ऐसी आती है कि मानों कहीं पर गन फायर हो गया हो। जिससे कई बार सड़क पर चलने वाले अन्य वाहन चालक भी सहम जाते हैं। ऐसे में हादसे होने का डर बना रहता है। उन्होंने बताया कि ऐसी प्रतिक्रिया करने वाले बुलेट मोटरसाइकिल सवारों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

बुलेट की आवाज बदलकर बढ़ाने वाले मिस्त्रियों पर होगी कार्रवाई

हापुड़ एसपी अभिषेक वर्मा ने कहा है कि हापुड़ पुलिस द्वारा पटाखे की आवाज निकालने वाली बुलेट मोटरसाइकिल चालकों व सार्वजनिक जगह पर असुरक्षित वाहन चलाने व दूसरों के जीवन को खतरे में डालने के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही पुलिस मोटरसाइकिल में पटाखा बजाने वाले विशेष उपकरण लगाने का काम करने वाले मिस्त्रियों की पहचान कर उनके खिलाफ भी कार्रवाई सुनिश्चित करेगी। जिसको लेकर पूरे जनपद में ऑपरेशन पटाखा अभियान चलाया गया है।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story