×

IIT कानपुर ने शुरू की वेद-शास्त्रों की वेबसाइट, दे रहा कई भाषाओं की सुविधा

भारत एक सनातन धर्म का देश माना जाता है। जहां पर प्राचीन काल से ही लोगों को वेदों और शास्त्रों की शिक्षा दी जाती रही है। लेकिन आज कल की तेजी से भागती हुई दुनिया में लोग इससे काफी दूर हो चले हैं।

Shreya
Published on: 8 March 2020 6:52 AM GMT
IIT कानपुर ने शुरू की वेद-शास्त्रों की वेबसाइट, दे रहा कई भाषाओं की सुविधा
X
IIT कानपुर ने शुरू की वेद-शास्त्रों की वेबसाइट, दे रहा कई भाषाओं की सुविधा

लखनऊ: भारत एक सनातन धर्म का देश माना जाता है। जहां पर प्राचीन काल से ही लोगों को वेदों और शास्त्रों की शिक्षा दी जाती रही है। लकेिन आज कल की तेजी से भागती हुई दुनिया में लोग इससे काफी दूर हो चले हैं। वहीं लोगों को फिर से वेद और शास्त्रों से जोड़ने के लिए IIT कानपुर ने एक पहल की शुरूआत की है।

IIT कानपुर ने तैयार की वेबसाइट

दरअसल, IIT कानपुर ने वेदों, शास्त्रों आदि के बारे में एक वेबसाइट तैयार की है। आखिरकार आज के विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र से कोई भारत में इसे गंभीरता से ले रहा है।

इसे देखें: https://www.gitasupersite.iitk.ac.in/

कईयों भाषा में उपलब्ध हैं श्लोक

साथ ही IIT कानपुर के द्वारा तैयार की गई इस वेबसाइट पर किसी भी भाषा के लोग वेदों और शास्त्रों का अध्ययन कर सकते हैं, क्योंकि इसमें हर एक श्लोक कईयों भाषा में उपलब्ध है। इसकी सबसे खास बात ये है कि इस वेबसाइट पर विभिन्न विद्वानों द्वारा प्रत्येक श्लोक पर टिप्पणी भी प्रदान की गई है। ताकि पढ़ने वालों को किसी भी तरह की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट का फैसला: पत्नी की इजाजत के बिना नहीं ले सकते बच्चा गोद

पढ़ने के साथ-साथ सुनने की भी सुविधा

जब आप यहां पर भाषा को बंगाली के तौर पर चुनते हैं तो सब कुछ अपने आप ही बंगाली में अनुवाद हो जाएगा। इसकी तरह आप किसी भी तरह की भाषा को चुनेंगे तो सब कुछ स्वचालित रूप से (Automatically) उस भाषा में अनुवाद हो जाएगा। यह प्रौद्योगिकी का एक शानदार उपयोग बताया जा रहा है। इसके अलावा आप इस वेबसाइट पर श्लोकों को सुन भी सकते हैं।

IIT कानपुर के इस प्रयोग द्वारा युवा पीढ़ी भी अब वेदों और शास्त्रों का ज्ञान प्राप्त कर सकेगी। इस वेबसाइट द्वारा कईयों गीता, रामायण, उपनिषद, ब्रह्मसूत्र, व अन्य ग्रन्थ से जुड़ पाएंगे।

यह भी पढ़ें: OMG: चार रुपये 10 पैसे के लिए 8 महीने लड़ी कानूनी लड़ाई, जानिए पूरा मामला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story