×

Anupriya Patel: ‘पीएम मोदी के नेतृत्व में ही होगी जातीय जनगणना’, केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल का बड़ा दावा

Anupriya Patel: शनिवार को लखनऊ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जातीय जनगणना पर उनकी पार्टी का स्टैंड साफ है।

Krishna Chaudhary
Published on: 4 Nov 2023 8:46 AM GMT
X

Anupriya Patel  (photo: Ashutosh Tripathi, Newstrack.com )

Anupriya Patel: जिस जाति आधारित जनगणना के मुद्दे पर भाजपाई खामोशी की चादर ओढ़ लेते हैं, उस मुद्दे पर उसी की सहयोगी ने बड़ा दावा कर दिया है। अपना दल की राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री अनुप्रिया पटेल ने जातीय जनगणना कराने पर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि देश में जब भी जातिवार जनगणना होगा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ही होगा।

अयोध्या में अपना दल (एस) के स्थापना दिवस समारोह से पहले शनिवार को लखनऊ में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने कहा कि जातीय जनगणना पर उनकी पार्टी का स्टैंड साफ है। सोनेलाल पटेल ने विधायिका, कार्यपालिका, न्यायपालिका और मीडिया में पिछड़ों के प्रतिनिधित्व के लिए लड़ाई लड़ी। हम उसी लड़ाई को आगे बढ़ाएंगे।

UP Caste Census Survey: सपा के नक्शेकदम पर कांग्रेस, जाति जनगणना की मांग पर यूपी में चलाएगी बड़ा अभियान

पीएम मोदी की जमकर तारीफ की

अपना दल सुप्रीमो ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि हमने ओबीसी के जिस मुद्दे को पीएम मोदी के समक्ष उठाया, उन्होंने उसका हल किया। ओबीसी आयोग को संवैधानिक दर्जा मिलना इसका उदाहरण है। अनुप्रिया पटेल ने कहा कि सोनेलाल पटेल की स्मृतियों को सजाने का काम पीएम मोदी ने किया है। पीएम मोदी और सीएम योगी ने अस्पतालों और सड़कों का नाम उनके नाम पर किया है।


पटेल ने कहा कि अपना दल 2007 से बीजेपी के साथ गठबंधन में है। इसके अलावा यूपी की दो और पार्टियां निषाद पार्टी और सुभासपा एनडीए गठबंधन में है। उन्होंने कहा कि अपना दल यूपी की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है और हम अपने गठबंधन को और मजबूत करेंगे। केंद्रीय मंत्री ने दावा किया कि 2024 में पूरे यूपी में केवल एनडीए ही एनडीए नजर आएगी।

Caste Politics in India: नेताजी! जाति राखिये, बिन जाति सब सून

सपा पर जमकर हमलावर रहीं अनुप्रिया

लखनऊ में आज ही के दिन इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में अपना दल का दूसरा धड़ा अपना दल (कमेरावादी) स्थापना दिवस मना रहा है। इसकी अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल की मां कृष्णा पटेल हैं। कार्यक्रम में सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव की भी मौजूदगी है। उनकी मौजूदगी पर केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा, सपा का अब अपना दल से प्रेम क्यों जाग रहा है, जबकि समाजवादी पार्टी ने ही अपना दल को तोड़ने का काम किया था।


उन्होंने 2002 की घटना का जिक्र करते हुए कहा कि सोनेलाल के जीवित रहते हुए सपा ने अपना दल के तीन विधायक तोड़ लिए थे। केंद्रीय मंत्री ने दोनों पार्टियों के गठबंधन पर भी सवाल खड़े करते हुए कहा कि सपा कमेरावादी के प्रत्याशी को अपने सिंबल पर चुनाव भी नहीं लड़ने देती है। हमारा बीजेपी के साथ गठबंधन है और हम अपने सिंबल पर चुनाव लड़ते हैं।

जाति जनगणना पर सपा को घेरा

अपना दल (एस) प्रमुख अनुप्रिया पटेल ने जातीय जनगणना कराने की सपा की मांग पर अखिलेश यादव पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि सपा ने केंद्र में कांग्रेस की सरकार के दौरान पीडीए का मुद्दा क्यों नहीं उठाया। पीडीए के नाम पर महज दिखावा हो रहा है। प्रदेश में जब सपा सरकार में थी, तब जातीय जनगणना क्यों नहीं कराई गई। साथ ही उन्होंने अखिलेश यादव से पूछा कि क्या सपा किसी अन्य जाति के नेता को मुख्यमंत्री बनाएगी ?



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story