×

Rajya Sabha By-Election: डॉ दिनेश शर्मा ने राज्यसभा के लिए भरा पर्चा, मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम रहे मौजूद

Rajya Sabha By-Election: हरद्वार दुबे के निधन से खाली हुई थी यूपी से राज्यसभा की यह सीट। अब इस सीट के लिए उप चुनाव हो रहा है।

Ashish Pandey
Published on: 5 Sep 2023 7:41 AM GMT (Updated on: 5 Sep 2023 9:08 AM GMT)
Rajya Sabha By-Election: डॉ दिनेश शर्मा ने राज्यसभा के लिए भरा पर्चा, मुख्यमंत्री और डिप्टी सीएम रहे मौजूद
X
Rajya Sabha By-Election (Photo: Ashutosh Tripathi))

Rajya Sabha By-Election: पूर्व उप मुख्यमंत्री डाक्टर दिनेश शर्मा ने मंगलवार को राज्यसभा के लिए अपना परचा भरा। इस दौरान उनके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, सहित पार्टी के कई नेता मौजूद रहे। यूपी से राज्यसभा की एक सीट पर उप चुनाव हो रहा है जिसके लिए भाजपा ने डॉक्टर दिनेश शर्मा को अपना उम्मीदवार घोषित किया है।

हरद्वार दुबे के निधन से खाली हुई थी यह सीट

26 जून 2023 को यूपी से भाजपा के राज्यसभा सांसद हरद्वार दुबे का नई दिल्ली में बीमारी के चलते निधन हो गया था। उसके बाद से राज्यसभा की यह सीट खाली हो गई थी। जिस पर अब चुनाव होने जा रहा है। इसी सीट के लिए भाजपा ने पूर्व उप मुख्यमंत्री डाक्टर दिनेश शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है।

डाक्टर दिनेश शर्मा योगी आदित्यानाथ की पिछली सरकार में उप मुख्यमंत्री रहे थे। दिनेश शर्मा लखनऊ के मेयर भी रह चुके हैं। अब डाक्टर दिनेश शर्मा का केंद्र की राजनीति में जाना तय हो गया है। दिनेश शर्मा अपने सरल स्वभाव के कारण हर वर्ग में खासे लोकप्रिय हैं। उन्होंने राजनीति छात्र जीवन से ही शुरू की। वे विद्यर्थी परिष में विभिन्न पदों पर रह चुके हैं।

जब अटल जी ने कहा था मैं इनमें स्वयं को देखता हूं

पूर्व प्रधानमंत्री और बीजेपी के दिग्गज नेता अटल बिहारी वाजपेई ने डाक्टर दिनेश शर्मा को 2006 में लखनऊ के मेयर का चुनाव जीताने के लिए अपना आखिरी भाषण दिया था। उस समय अटली जी यूपी की राजधानी लखनऊ से लोकसभा सांसद थे। उस दौरान अटल जी ने दिनेश शर्मा के पक्ष में जनता से वोट मांगते हुए कहा था कि मैं इसमें स्वयं को देखता हूं। जनसभा को संबोधति करते हुए पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा था कि मैं कुर्ता पहनूं और पायजामा ना पहनूं तो आपको कैसा लगेगा। अटल जी ने दिनेश शर्मा को खुद का पायजामा बताते हुए जनसभा में कहा था कि सांसद बनाकर आपने मुझे कुर्ता तो पहना दिया है, लेकिन मेयर का चुनाव जीता कर आप मुझे पायजामा पहना दीजिए।

मोदी-शाह से हैं अच्छे रिश्ते

डाक्टर दिनेश शर्मा को 16 अगस्त 2014 को भाजपा का राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बनाया गया था, जिसके बाद उनकी चर्चा राष्ट्रीय पटल पर होने लगी थी। इसके बाद ही उन्हें गुजरात का प्रभारी बना दिया गया था। डाक्टर दिनेश शर्मा के पीएम मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से अच्छे संबंध हैं। 2016 में राजधानी के ऐशबाग रामलीला के कार्यक्रम में दिनेश शर्मा ने मेयर रहते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए आमंत्रित किया था। इसके बाद प्रधानमंत्री उस कार्यक्रम में पहुंचे थे।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story