×

Sonbhadra News: विवाह की आड़ में होती मानव तस्करी को रोकने के निर्देश, राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने किया दौरा

Sonbhadra News: विवाह की आड़ में होती मानव तस्करी पर प्रभावी अंकुश और शिशु गृह-बालिका बाल गृह की जांच के निर्देश, राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने किया दौरा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 Aug 2023 6:26 PM GMT
Sonbhadra News: विवाह की आड़ में होती मानव तस्करी को रोकने के निर्देश, राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने किया दौरा
X
विवाह की आड़ में होती मानव तस्करी को रोकने के निर्देश, राज्य बाल संरक्षण आयोग के अध्यक्ष ने किया दौरा: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष डॉ. देवेेंद्र शर्मा ने शनिवार को सोनभद्र का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने जिला मुख्यालय क्षेत्र के लोढ़ी स्थित प्राथमिक विद्यालय, उच्च प्राथमिक विद्यालय, आंगनबाड़ी केंद्र, जिला कारागार, विशेष दत्तक अभिकरण इकाई, शिशु गृह, बालिका बाल गृह का निरीक्षण किया। इस दौरान दत्तक अभिकरण इकाई, शिशु गृह, बालिका बाल गृह में मिली खामियों ने डा. शर्मा ने नाराजगी जताई और सीडीओ सौरभ गंगवार व सीएमओ डा. अश्वनी कुमार की मौजूदगी वाली टीम गठित कर, खामियों की जांच और कार्रवाई के निर्देश दिए।

निरीक्षण के बाद सर्किट हाउस में बाल कल्याण संरक्षण इकाई, बाल कल्याण समिति के अधिकारियों-पदाधिकारियों के साथ बैठक कर, विवाह की आड़ में मानव तस्करी की शिकायतों पर अंकुश लगाने की रणनीति बनाई। साथ ही ऐसी शिकायतों पर त्वरित कार्रवाई करने, सूचना तंत्र को सक्रिय रखते हुए, तस्करों के रैकेट की निगरानी बनाए रखने के निर्देश दिए। आपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों क ेचल रहे सौंदर्यीकरण कार्य की भी जानकारी ली और जिला पंचायत राज अधिकारी विशाल सिंह और खंड विकास अधिकारियों को इससे जुड़े कार्य प्राथमिकता पर कराने का निर्देश दिया।

बच्चों के भोजन की जांची गुणवत्ता, अन्नप्राशन-गोंदभराई कार्यक्रम में लिया भाग

राज्य बाल संरक्षण आयोग ने कस्तूरबा गॉन्धी बालिका विद्यालय उरमौरा का भी औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होनें विद्यालय में बालिकाओं को दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने स्कूल की छात्राओं के साथ भोजन कर उसकी गुणवत्ता परखी। यहां के बाद वह आगनबाड़ी केंद्र लोढ़ी प्रथम पर पहुंचे। यहां अन्नप्राशन और गोद भराई के रस्म की अदायगी की। बच्चों से सीधा संवाद किया। यहां के बाद जिला संयुक्त चिकित्सालय पहुंचे और कन्या जन्मोत्सव कार्यक्रम में शिरकत करने के साथ ही, बेबी कीट, बेबी टावल और पौधों का वितरण किया। अधिकारियों का निर्देशित किया कि बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान का व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार किया जाए। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, अपर पुलिस अधीक्षक त्रिभुवन नाथ त्रिपाठी, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. अश्वनी कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाशंकर यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी सुधांशु शेखर शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story