×

Sonbhadra News: ड्रैगन फ्रूट के जरिए करेंगे कुपोषण का खात्मा, घर-घर पौधरोपण की शुरू की गई मुहिम, DM ने किया शुभारंभ

Sonbhadra News: सोनभद्र में ड्रैगन फ्रूट के जरिए करेंगे कुपोषण का खात्मा, घर-घर पौधरोपण की शुरू की गई मुहिम, डीएम ने किया शुभारंभ, कुपोषित बच्चों के परिवारों को उपलब्ध कराए गए फ्रूट और पौधे।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 Aug 2023 5:00 PM GMT
Sonbhadra News: ड्रैगन फ्रूट के जरिए करेंगे कुपोषण का खात्मा, घर-घर पौधरोपण की शुरू की गई मुहिम, DM ने किया शुभारंभ
X
ड्रैगन फ्रूट के जरिए करेंगे कुपोषण का खात्मा, DM ने किया शुभारंभ: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: कुपोषण के मामले में पूरे यूपी में अलग पहचान रखने वाले सोनभद्र में ड्रैगन फ्रूट के जरिए इसके खात्मे की तैयारी गई है। इसके लिए घर-घर ड्रैगन फ्रूट के पौधे के रोपण का अभियान शुरू किया गया है। शनिवार को लोढ़ी में पौधरोपण कर इस अभियान की शुरूआत की गई। वहीं, यहां के पंचायत भवन में कार्यक्रम आयोजित कर, कुपोषित बच्चों के परिजनों को ड्रैगन फ्रूट, इसके पौधे का वितरण के साथ ही उन्हें इसकी महत्ता बताई गई। मिर्जापुर से आई टीम के जरिए इस फ्रूट के पौधे के रोपण एवं संरक्षण का प्रशिक्षण दिया गया।

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिंह ने शनिवार की शाम ग्राम पंचायत लोढ़ी में ड्रेगन फ्रूट का पौधा लगाकर, इसके पौधरोपण अभियान का शुभारम्भ किया। पंचायत भवन लोढ़ी में ड्रेगन फ्रूट से संबंधित कार्यक्रम में अति कुपोषित/कुपोषित बच्चों के परिजनों को ड्रैगन फ्रूट व पौधें का वितरण किया। डीएम ने कहा कि कुपोषण के खात्मे के लिए चलाए जा रहे अभियान में ड्रैगन फ्रूट काफी मददगार है। इसमें बच्चें के लिए कई पोषक तत्वों का भंडार छिपा हुआ है। इस फल के सेवन से जहां बच्चा स्वस्थ रहेगा। वहीं, उसे कुपोषण जैसी गंभीर बीमारी से निजात मिलेगी।

657 परिवारों को प्रदान किए गए पिलर रिंग और ड्रैगन फ्रूट के पौधे

डीएम ने बताया कि जनपद को कुपोषण से मुक्त करने के लिए जिला खनिज फाउंडेसन निधि के जरिए 657 बच्चों के परिजनों को निःशुल्क पांच-पांच पिलर रिंग और 20-20 ड्रैगन फ्रूट के पौधे प्रदान किए गए है। कहा कि पूरे जिले में ड्रैगन फ्रूट के पौध का वितरण-रोपण किया जायेगा। कहा कि इसका फल बाजार में काफी महंगा बिकता है। इसको देखते हुए, प्रत्येक घर में आसानी से इसके पौधे और फल की उपलब्धता हो, इसके लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। कहा कि इससे कुपोषण से निजात तो मिलेगी ही बच्चे के जरूरी पोषक तत्व की भी आसानी से पूर्ति की जा सकेगी।

महज वर्ष भर में फल देने लगता है यह पौधा, किसान आएं आगे: डीएम

डीएम ने कहा कि महज एक वर्ष में ड्रैगन फ्रूट का पौधा फल देने लगता है। कहा कि ड्रैगन फ्रूट के पौधें लगाने और उसकी सुरक्षा की जानकारी के लिए आगनबाड़ी कार्यकर्त्री और उनके परिजनों को भी जगह-जगह पर कैंप के माध्यम से जानकारी दी जा रही है। ताकि उनके जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसके फायदे में जानकारी हो सके और वह इसका लाभ उठा सकें। कहा कि किसानों से भी इसके लिए आगे आने की अपील की जा रही है। पड़ोसी जनपद में यह फल किसानों के आय का एक बड़ा जरिया बनकर सामने आया है। उनकी कोशिश है कि सोनभद्र में ड्रैगन फ्रूट की खेती किसानों के लिए अच्छी आय का जरिया बन सके। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी सौरभ गंगवार, जिला उद्यान अधिकारी मेवा राम, अपर जिला सूचना अधिकारी विनय कुमार सिंह, प्रधान शमसेर बहादुर सिंह आदि मौजूद रहे।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story