×

Sonbhadra News: बगैर परमिट खनिज परिवहन का बड़ा सिंडीकेट, पासर गैंग से जुड़े तीन दबोचे गए, पहली बार वाहन संचालकों पर शिकंजा

Sonbhadra News: पूछताछ के बाद, तीनों कथित पासरों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए जहां चालान कर दिया, वहीं वाहन पास कराने में प्रयुक्त हो रही कार को कब्जे में लेकर एमवी एक्ट के तहत सीज कर दिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 4 Sep 2023 3:03 PM GMT
Sonbhadra News: बगैर परमिट खनिज परिवहन का बड़ा सिंडीकेट, पासर गैंग से जुड़े तीन दबोचे गए, पहली बार वाहन संचालकों पर शिकंजा
X
Police exposed big syndicate of mineral transportation arrested three people

Sonbhadra News: बगैर परमिट गिट्टी-बालू परिवहन को लेकर एक बडा सिंडीकेट सामने आया है। मामले में कार्रवाई करते हुए पुलिस ने बगैर परमिट वाहन पार कराने वाले पासर गैंग से जुड़े तीन अहम व्यक्तियों को गिरफ्तार कर लिया है। पूछताछ के बाद, तीनों कथित पासरों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई करते हुए जहां चालान कर दिया, वहीं वाहन पास कराने में प्रयुक्त हो रही कार को कब्जे में लेकर एमवी एक्ट के तहत सीज कर दिया गया है।

एसपी ने दिया था पासरों पर शिकंजे के निर्देश

एसपी डॉ. यशवीर सिंह ने बगैर परमिट खनिज परिवहन कराने वाले पासरों के खिलाफ कार्रवाई का निर्देश दे रखा था। वहीं, अपर पुलिस अधीक्षक (मुख्यालय) कालू सिंह और क्षेत्राधिकारी ओबरा डा. चारू द्विवेदी की अगुवाई में कार्रवाई के लिए पुलिस की टीम गठित कर रखी थी। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इसी कड़ी में सोमवार को जुगैल पुलिस ने अवैध रुप से बिना परमिट के गिट्टी के ट्रकों को पास कराने के आरोपी दिनेश देव पांडेय निवासी चिरहुली, थाना चोपन, रामलोचन देव पाण्डेय निवासी छपका, थाना रॉबर्ट्सगंज, महेंद्र पाठक उर्फ पेंटा पाठक निवासी गोठानी, थाना जुगैल को गिरफ्तार कर लिया। उनके पास से होंडा वेन्यू कार भी बरामद की गई, जिसे धारा 207 एमवी एक्ट के तहत सीज कर दिया गया। गिरफ्तारी थानाध्यक्ष रामदरश राम की अगुवाई वाली टीम ने की।

कभी था एक ट्रैक्टर, आज कई ट्रकों के स्वामी

बताते हैं कि हर रात लाखों के खेल से जुड़ा वाहन पासिंग के कारोबार ने कई लोगों की आर्थिक तस्वीर बदल कर रख दी है। कहा जाता है कि पासर गिरोह से जुड़े जुगैल क्षेत्र के ही एक व्यक्ति ने पहले एक ट्रैक्टर से बालू का अवैध कारोबार शुरू किया और कुछ ही महीनों में लोगों के बीच होने वाली चर्चाओं में रेणुका-सोन पार इलाके में, बालू खनन के प्रतिबंध के समय में अवैध बालू खनन के बेताज बादशाह का खिताब हासिल कर लिया। मुनाफा बढ़ा तो खुद के ट्रकों की खरीदारी करने के साथ ही, दो दर्जन से अधिक वाहनों के संचालक बन गए। इसी तरह चोपन थाना क्षेत्र के एक पासर के बारे में कहा था कि कभी एक पुरानी ट्रक से शुरू होने वाले गिट्टी-बालू ढुलाई के कारोबार ने बगैर परमिट के गिट्टी-बालू परिवहन के कारोबार से उन्हें इलाके के गिने-चुने कारोबारियों में शामिल कर दिया है। मौजूदा समय में कहा जाता है कि अगर चोपन से राबटर्सगंज के बीच किसी को बगैर परमिट वाहन पासर कराना है तो बगैर चोपन थाना क्षेत्र के चर्चित कथित पासर के बगैर, इस धंधे में पांव आजमाना मुमकिन नहीं है। इसी तरह राबटर्सगंज क्षेत्र में भी, एक के बाद एक कई पासरों के नाम चर्चा हैं। कुछ ऐसे हैं, जो हाल-फिलहाल ट्रक खरीदकर वाहन पासिंग गिरोह से जुड़े हैं।

लगातार शिकंजा कसने का क्रम रहेगा जारीः एसपी

एसपी डा. यशवीर सिंह ने बताया कि वाहन पासरों के विरूद्ध पुलिस की कार्रवाई जारी रहेगी। इससे पहले खान विभाग की तरफ से 17 पासरों के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया था, जिनके खिलाफ चार्जशीट भेज दी गई है। इसी तरह अन्य जो भी नाम इस गैंग और इस तरह के गिरोह से जुडे़ पाए जा रहे हैं, उनके खिलाफ कार्रवाई जारी है और आगे भी यह क्रम बना रहेगा।

Kaushlendra Pandey

Kaushlendra Pandey

Next Story