×

Seema Haider Case: सीमा हैदर से UP ATS की पूछताछ पूरी, पाकिस्तान भेजने पर अब गृह विभाग लेगा फैसला, स्पेशल DG ने ये बताया

Seema Haider Case: यूपी पुलिस की एटीएस टीम ने पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर से लगातार तीन दिन पूछताछ की। सीमा और सचिन से पूछताछ लगभग पूरी हो चुकी है।

Aman Kumar Singh
Published on: 19 July 2023 3:54 PM GMT (Updated on: 20 July 2023 1:35 AM GMT)
Seema Haider Case: सीमा हैदर से UP ATS की पूछताछ पूरी, पाकिस्तान भेजने पर अब गृह विभाग लेगा फैसला, स्पेशल DG ने ये बताया
X
सीमा हैदर, सचिन मीणा और स्पेशल DG प्रशांत कुमार (Social Media)

Seema Haider Case: पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर और उसके भारतीय प्रेमी सचिन मीणा (Sachin Meena) से यूपी एटीएस (UP ATS) ने आज (19 जुलाई) लगातार तीसरे दिन पूछताछ की। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उनसे पूछताछ लगभग पूरी हो चुकी है। केंद्रीय एजेंसियों ने भी दोनों से सवाल-जवाब किए। पूछताछ के दौरान UP ATS को सीमा हैदर के जासूसी के जुड़े कोई सबूत नहीं मिले हैं।

अब एटीएस अपनी जांच रिपोर्ट यूपी के गृह विभाग (Home Department of UP) को भेजेगी। जिसके बाद सीमा हैदर और उसके चार बच्चों को पाकिस्तान निर्वासित (Pakistan Deport) करने की कार्रवाई पर फैसला लिया जाएगा। लखनऊ से एसएसपी एटीएस अभिषेक सिंह (SSP ATS Abhishek Singh) की टीम ने पूछताछ पूरी की।

क्या कहा स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार ने?

इस संबंध में यूपी पुलिस के स्पेशल डीजी प्रशांत कुमार (UP Police Special DG Prashant Kumar) ने सीमा हैदर और सचिन से जुड़ी डिटेल जारी की। जिसमें कहा गया है कि सीमा हैदर के द्वारा अपने चार बच्चों के साथ भारत में घुसने पर पुलिस द्वारा कार्रवाई की जा रही है। सीमा के पास से दो वीडियो कैसेट, 4 मोबाइल फोन, 5 पाकिस्तानी अधिकृत पासपोर्ट और एक ऐसा पासपोर्ट जिसमें आधार और नाम नहीं है मिला। इनकी जांच की जा रही है।

प्रशांत कुमार- दो देशों से जुड़ा मामला, बिना सबूत...

पाकिस्तान से ग्रेटर नोएडा पहुंची सीमा हैदर के जासूस होने की आशंका पर यूपी के विशेष पुलिस महानिदेशक प्रशांत कुमार ने बुधवार को कहा कि, 'ये दो देशों से जुड़ा मामला है। जब तक पर्याप्त सबूत नहीं मिल जाते तब तक इस बारे में कुछ भी कहना ठीक नहीं होगा।'

'किसी के चेहरे पर कुछ लिखा तो होता नहीं है'

मीडिया से बातचीत के दौरान जब उनसे ये सवाल पूछा गया कि, क्या किसी पाकिस्‍तानी नागरिक का इस तरह भारत में दाखिल होना सुरक्षा में चूक नहीं है? प्रशांत कुमार ने कहा, 'नहीं नहीं ऐसा नहीं है। उन्होंने बताया कि नेपाल सीमा (Nepal border) पर किसी पासपोर्ट की जरूरत नहीं होती है। किसी के चेहरे पर कुछ लिखा तो होता नहीं है।'

जानें क्या है पूरा मामला?

दरअसल, पाकिस्तानी महिला सीमा हैदर अपने चार बच्चों के साथ मई महीने में नेपाल से बस के रास्ते भारत आई थी। उसका मकसद अपने प्रेमी सचिन मीणा के साथ रहना था। सचिन यूपी के गौतम बुद्ध नगर जिले के ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा इलाके में रहता है। दोनों पहली बार 2019 में ऑनलाइन गेम पबजी के जरिये एक-दूसरे के संपर्क में आए थे।

अवैध रूप से भारत में प्रवेश पर हुई थी गिरफ़्तारी

सीमा हैदर को 4 जुलाई को पुलिस ने अवैध रूप से भारत में प्रवेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया था। साथ ही, सचिन को अवैध आप्रवासियों को शरण देने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया था। हालांकि, उन दोनों को 7 जुलाई को नोएडा की एक कोर्ट ने जमानत दे दी थी। उसके बाद वो अपने चार बच्चों के साथ रबूपुरा इलाके में सचिन के घर में रहने लगी थी। सीमा मीडिया की सुर्ख़ियों में है। लेकिन, अब उसके पाकिस्तान भेजने को लेकर फैसला गृह मंत्रालय को लेना है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story