×

UP Sainik School List: प्रदेश के 16 जिलों में जल्द खुलेंगे सैनिक स्कूल, जानें आपका शहर इस लिस्ट में है क्या ?

UP Sainik School List: प्रदेश के 16 जिलों में जल्द ही विकास के तर्ज पर सैनिक स्कूल खोले जाएंगे। सभी स्कूल PPP यानी पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर खोले जाएंगे। नए खुलने वाले सैनिक स्कूल राजकीय, अशासकीय सहायता प्राप्त, निजी या गैर सरकारी संगठन NGO की ओर से संचालित स्कूलों को सैनिक स्कूलों में परिवर्तित कर बनाए या स्थापित किए जाएंगे।

Yachana Jaiswal
Published on: 5 Jun 2023 4:33 PM GMT
UP Sainik School List: प्रदेश के 16 जिलों में जल्द खुलेंगे सैनिक स्कूल, जानें आपका शहर इस लिस्ट में है क्या ?
X
UP Sainik School List (Pic Credit - Social Media )

UP Sainik School List: रक्षा मंत्रालय( Ministry of Defence)के सैनिक स्कूल सोसाइटी की तरफ से राज्य सरकार को नए स्कूल खोलने से संबंधित पत्र भेजा था। उस पत्र के मद्देनजर राज्य के प्रशासन ने उत्तर प्रदेश के उन सभी 16 जिलों के जिलाधिकारियों(DM) को पत्र भेज दिया है, जहां नए सैनिक स्कूल खोले जाने के आवेदन पर मंजूरी दी गई है।

राज्य सरकार के प्रयास पर मंत्रालय की मंजूरी

उत्तर प्रदेश सरकार ने चार साल पहले प्रत्येक मंडल में एक सैनिक स्कूल के लिए रक्षा मंत्रालय को एक आवेदन अनुरोध पत्र भेजा था। उस पत्र के जवाब में आवेदन को सहमति देते हुए रक्षा मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। सभी मुख्य 16 मंडलों में जल्द ही अब इस कार्यक्रम को लागू किया जाएगा। बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार के तरफ से उन सभी संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों को पत्र भेज दिया है, जिसमे कहा है कि जिलाधिकारी अपने जिलों में सहायता प्राप्त या राजकीय या निजी के अतिरिक्त एनजीओ के द्वारा चलाए जा रहे स्कूलों को सैनिक स्कूल में तब्दील करने के लिए अनुरोध कर सकते है।

जिलाधिकारियों(DM) को भेजे गए पत्र में अपर मुख्य सचिव(Additional Chief Secretary) की ओर से कहा गया है कि सैनिक स्कूल खोलने के लिए जिले में सेकेक्टेड स्कूल व इंस्टीट्यूट को डिफेंस मिनिस्ट्री के सैनिक स्कूल सोसाइटी के ऑफिशियल वेबसाइट https://sainikschool.ncog.gov.in पर जारी किए गए दिशा-निर्देश और रूल्स एण्ड रेगुलेशन्स -2022 फॉर न्यू सैनिक स्कूल्स के अनुसार रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। साथ ही यह भी मेंशन किया गया है कि रजिस्ट्रेशन के बाद इवैल्यूएशन क्राइटेरिया फार्म/अप्रूवल फार्म पर योग्यता से रिलेटेड सारी जानकारियां भरकर उसे अपलोड करना होगा। जिसके बाद सैनिक स्कूल सोसाइटी द्वारा बनाई गई प्रक्रिया के अनुसार स्कूलों को अप्रूवल पाने करने के लिए नियमानुसार सभी जरूरी कार्यवाही (Proceeding) पूरी करना होगा। साथ ही इसकी हर सूचना समय के अनुसार सरकार को भी जरूर भेज दें।

किन जिलों को किया गया है चयनित,

वाराणसी, बरेली, मुरादाबाद, बांदा, झांसी, देवीपाटन, अयोध्या, कानपुर नगर, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, प्रयागराज, आजमगढ़, मिर्जापुर तथा बस्ती।

प्रदेश में वर्तमान में 3 सैनिक स्कूल

वर्तमान में पूरे देश में देखा जाए तो रक्षा मंत्रालय के द्वारा संचालित 25 सैनिक स्कूल फिलहाल में मौजूद हैं। जिसमे उत्तर प्रदेश में रक्षा मंत्रालय के तरफ से तीन सैनिक स्कूलों में शिक्षा देने का कार्य संचालन किया जा रहा हैं यह तीन स्कूल अमेठी, झांसी, मैनपुरी में इन जिलों में है। इसके अतिरिक्त गोरखपुर में एक बेहतरीन सैनिक स्कूल के निर्माण के लिए 90 करोड़ रुपये का प्रावधान राज्य सरकार की ओर से जारी किया गया है। लखनऊ में भी एक यूपी सैनिक स्कूल(UP Sainik School) का संचालन किया जा रहा है जो प्रदेश की राज्य सरकार द्वारा ही संचालित किया जाता है।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story