×

UP Flights: अब उत्तर प्रदेश के इन पांच जिलों से होंगी फ्लाइट्स, बड़े शहरों का सफर होगा आसान

UP Flights: उत्तर प्रदेश के पांच जिलों के हवाई अड्ड़ों से विमान जल्द उड़ान भर सकेंगे। जिन पांच जिलों से विमान सेवा शुरू होगी उनमें अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, सोनभद्र और श्रावस्ती जिले शामिल हैं

Jugul Kishor
Published on: 4 Jun 2023 1:55 PM GMT (Updated on: 4 Jun 2023 2:03 PM GMT)
UP Flights: अब उत्तर प्रदेश के इन पांच जिलों से होंगी फ्लाइट्स, बड़े शहरों का सफर होगा आसान
X
सीएम योगी आदित्यनाथ ( सोशल मीडिया)

UP Flights: उत्तर प्रदेश के पांच जिलों के हवाई अड्ड़ों से विमान जल्द उड़ान भर सकेंगे। जिन पांच जिलों से विमान सेवा शुरू होने वाली है उनमें अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूट, सोनभद्र और श्रावस्ती जिले शामिल हैं। जानकारी के मुताबिक इन पांचों हवाईअड्डों का काम लगभग पूरा हो चुका है। जल्द ही लोकार्पण की तारीख तय की जा सकती है। लोकार्पण होने के बाद इन पांच जिलों के लोग भी हवाई सेवा का आनंद ले सकेंगे। हवाईअड्डों के संचालन के लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जो बाकी रह गई है उनको भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। इन हवाई अड्डों के लिए संचार, नेविगेशन एवं निगरानी- हवाई यातायात प्रबंधन प्रणाली (सीएनएस एटीएम) को लेकर भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण का प्रदेश सरकार के साथ करार हुआ।

लाइसेंस मिलने के बाद शुरू होगी विमान सेवा

सीएम कार्यालय एवं नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल के मुताबिक भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने नगर विमान महानिदेशालय को लाइसेंस देने के लिए आवेदन किया है। नगर विमान महानिदेशालय से लाइसेंस मिलने के बाद विमानन कंपनियों से इन पांचों हवाईअड्डों से परिचालन शुरू करने का अनुरोध किया जाएगा। लाइसेंस लेने के लिए सीएनएस-एटीएम का समझौता जरूरी था।

2022 में सरकार और इनके बीच हुआ था अनुबंध

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार पहले ही इन पांचों हवाई अड्डों के संचालन के लिए अनापत्ति प्रदान कर चुकी है। यूपी सरकार ने जुलाई 2022 में इन हवाई अड्डों के संचालन और प्रबंधन के लिए भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के साथ अनुबंध किया था। हवाई अड्डों का विकास प्रदेश सरकार को करना था जबकि संचालन व प्रबंधन विम्मापत्तन प्रधाकिरण को जिम्मेदारी दी गई थी। अब सीएनएस एटीएम के बीच समझौता हो गया है। ऐसे माना जा रहा है कि जल्द ही इन पांच हवाईअड्डों का लोकार्पण हो सकता है और इन पांच जिलों के लोग लोग भी अपने जिले से उड़ान भर सकेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story