×

Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम के कपाट खुले, दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु, जानें दर्शन करने की टाइमिंग

Kedarnath Dham: मंदिर को करीब 35 क्विंटल फूलों से सजाया गया। मंदिर के मुख्य पुजारी जगद्गुरू रावल भीम शंकर लिंग शिवाचार्य ने मंदिर के कपाट खोले, मौके पर मौजूद भक्तों ने हर-हर महादेव के नारे लगाए। दर्शन करने के लिए सुबह से ही भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है।

Jugul Kishor
Published on: 25 April 2023 8:02 AM GMT (Updated on: 25 April 2023 12:59 PM GMT)
Kedarnath Dham: केदारनाथ धाम के कपाट खुले, दर्शन के लिए उमड़े श्रद्धालु, जानें दर्शन करने की टाइमिंग
X
केदारनाथ धाम (सोशल मीडिया)

Kedarnath Dham: उत्तरखंड स्थित केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के कपाट आज यानी कि मंगलवार सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए गए। मंदिर को करीब 35 क्विंटल फूलों से सजाया गया। मंदिर के मुख्य पुजारी जगद्गुरू रावल भीम शंकर लिंग शिवाचार्य ने मंदिर के कपाट खोले, मौके पर मौजूद भक्तों ने हर-हर महादेव के नारे लगाए। दर्शन करने के लिए सुबह से ही भारी संख्या में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। पिछले तीन दिनों से लगातार बर्फबारी हो रही है, खराब मौसम के कारण मंदिर जाने वाले वाले तीर्थयात्रियों को आगे नहीं जाने दिया गया था, इसके बाद भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने के लिए मौके पर पहुंचे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, करीब 8 से लोग बाबा केदारनाथ के दर्शन करेंगे।

केदारनाथ में पहली पूजा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नाम से की गई। रावल भीमाशंकर लिंग तथा पुजारी शिवलिंग एवं धर्माचार्यों द्वारा पूजा अर्चना की गई। कपाट खुलते समय सेना के बैंड तथा भजन कीर्तन एवं जय केदार के उदघोष से केदारनाथ धाम गुंजायमान रहा। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के निर्देश पर श्रद्धालुओं पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गयी।

केदारनाथ धाम के कपाट खुलने पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ में पूजा-अर्चना कर देश एवं प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना की। सभी देश एवं प्रदेशवासियों के सुखमय जीवन की उन्होंने बाबा केदार से प्रार्थना की। मुख्यमंत्री ने बाबा केदार के दर्शन के लिए पहुंचे श्रद्धालुओं का स्वागत भी किया। मुख्यमंत्री ने मंदिर परिसर में मुख्य सेवक द्वारा आयोजित भंडारा कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड की चारधाम यात्रा को सुगम एवं सुरक्षित बनाने के लिए हर संभव प्रयास किये गये हैं। समाजिक संगठनों, स्वयं सेवी संस्थाओं का भी यात्रा के लिए पूरा सहयोग मिल रहा है। पिछले वर्षों के अनुभवों के आधार पर यात्रा व्यवस्थाओं को आगे बढ़ाने का कार्य किया गया है। उन्होंने बाबा केदार के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं से अपील की है कि मौसम की जानकारी लेकर बाबा केदार के दर्शन लिए आयें, ताकि किसी को भी मौसम की वजह से कोई असुविधा न हो। गंगोत्री एवं यमुनोत्री धाम में यात्रा सुचारू रूप से चल रही है। 27 अप्रैल को भगवान बद्री विशाल के कपाट भी श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खुल जायेंगे।

जानकारी के मुताबिक केदारनाथ धाम के कपाट खुलने की प्रक्रिया सुबह 5 बजे से ही शुरू हो गई थी। बाबा केदारनाथ की पंचमुखी भोग मूर्ति डोली में रावल निवास से मंदिर परिसर में पहुंची। मंदिर परिसर में मौजूद भक्तों ने हर-हर महादेव के नारे लगाए, केदारनाथ धाम के आसपास का तापमान माइनस 6 डिग्री है, इसके बाद भी सुबह 4 बजे से मंदिर के बाहर दर्शन करने वाले भक्तों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं।

केदारनाथ धाम जाने के लिए कैसे बुक हेलीकॉप्टर का टिकट

केदारनाथ धाम (Kedarnath Dham) के लिए भक्तों को पहले से हेलीकॉप्टर की बुकिंग कराना अनिवार्य होगा। इसके लिए आप IRCTC की मदद ले सकते हैं. IRCTC के जरिए हेलीकॉप्टर बुक करना काफी आसान है। केदारनाथ धाम जाने से पहले हेलीकॉप्टर का टिकट बुक करने के लिए सबसे पहले IRCTC की ऑफिशियल वेबसाइट https://heliyatra.irctc.co.in पर जाना होगा। इस वेबसाइट पर जाकर आप आसानी टिकट बुक कर सकते हैं। फिल्हाल IRCTC की हेलीकॉप्टर बुकिंग सर्विस की वेबसाइट के मुताबिक, 25 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच की बुकिंग फुल हो चुकी है।

जानें दर्शन करने का समय

केदारनाथ मंदिर समित ने केदारनाथ धाम के खुलने व बंद होने के समय के बारे में जानकारी दी है। केदारनाथ मंदिर समित के मुताबिक सुबह 4 बजे से 9 बजे तक भक्त केदारनाथ बाबा के दर्शन करे सकेंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story