×

Kedarnath Yatra: केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पहले उत्तराखंड में बड़ा हादसा, टेल रोटर की चपेट में आने से एक की मौत

Kedarnath Yatra: हादसा उस समय हुआ जब अमित सैनी हेलकॉप्टर के पास जा रहे थे। पीछे के पंखे की चपेट में आने के कारण उनकी गर्दन कट गई, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के दौरान सिविल एविएशन के सीईओ भी मौजूद थे।

Anant Shukla
Published on: 23 April 2023 5:06 PM GMT (Updated on: 23 April 2023 5:12 PM GMT)
Kedarnath Yatra: केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पहले उत्तराखंड में बड़ा हादसा, टेल रोटर की चपेट में आने से एक की मौत
X
Uttarakhand Civil Aviation Financial Controller Amit Saini dies after being hit by helicopter fan (Photo-Social Media)

Kedarnath Yatra: केदारनाथ यात्रा शुरू होने से पहले उत्तराखंड में हुआ बड़ा हादसा हो गया। 23 अप्रैल को दोपहर हेलीकॉप्टर लैंडिग के दौरान उत्तराखंड सिविल एविएशन के फाइनेंसियल कंट्रोलर अमित सैनी की टेल रोटर (पीछे के पंखे) के चपेट में आने से मौत हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार हादसा उस समय हुआ जब अमित सैनी हेलकॉप्टर के पास जा रहे थे। पीछे के पंखे की चपेट में आने के कारण उनकी गर्दन कट गई, जिससे उनकी मौके पर ही मौत हो गई। हादसे के दौरान सिविल एविएशन के सीईओ भी मौजूद थे। यह हादसा जांच के समय हुई। गौरतलब है कि 25 अप्रैल से केदारनाथ यात्रा शुरू होने जा रही है। ऐसे में इस तरह की घटना डराने वाला है।

25 अप्रैल को खुल रहा बाबा केदारनाथ का कपाट

25 अप्रैल से बाबा केदारनाथ के कपाट खुलना हैं, जिसको लेकर तैयारियां जोरो पर है। केदारनाथ मंदिर को सजाने का कार्य किया जा रहा है। चारधाम यात्रियों के लिए हेली सेवाएं पहुंच गई हैं। डीजीसीए के मुताबिक इस बार नौ हेली सेवाओं को अनुमति दी गई है। ये हेली सेवाएं गुप्तकाशी, फाटा और शेरसी से उड़ान भरेंगी। हेली सेवा के लिए तीर्थयात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://heliyatra.irctc.co.in पर जाकर टिकट बुक करा सकते हैं। इस वेबसाइट के अलावा अन्य किसी वेबसाइ से टिकट नहीं मिल पाएगा। जो यात्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं कराएंगे वे इस सेवा का लाभ नही ले पाएंगे। केदानाथ आने-जाने के लिए किराया 7740 रूपए, फाटा से 5500 रूपए और शेरसी से 5498 रुपए निर्धारित किया गया है। इस बार 10 प्रतिशत टिकटों को वीआईपी के लिए रखा गया है। ये जिलाधिकारी के जरिए जारी होंगी। बता दें कि पिछली बार फर्जी टिकट मिलने की शिकायत के बाद इस बार 90 प्रतिशत टिकट को ऑनलाइन की गई है।

आर्यन एविएशन के प्रबंधक विकास तोमर के मुताबिक हेली सेवा केदारघाटी पहुंच चुकी हैं। 25 अप्रैल को बाबा केदारनाथ का कपाट खुलते ही सेवाएं शुरू हो जाएंगी। उन्होने यात्रियों को जागरुक करते हुए कहा कि किसी बिचौलिए के बहकावे में न आएं। ऑनलाइन प्रक्रिया सीर्फ आईआरसीटीसी के वेबसाइट पर ही होगी। इसके अलावा किसी अन्य साइट पर भरोसा न करें।

मौसम खराब होने के बाद रजिस्ट्रेशन बंद

चार धाम यात्रा पंजीकरण पर्यटन विकास परिषद मुख्यालय के आदेश के अनुपालन में रविवार सुबह केदारनाथ जाने वाले तीर्थयात्रियों के रजिस्ट्रेशन पर रोक लगा दिया गया। जबकि अनय तीनों धामों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जारी है। अगले आदेश तक केदारनाथ धाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बाधित रहेगी। बता दें कि मौसम विभाग ने उत्तराखंड के पांच जिलों में आज भी मौसम बदलने की जताई है। रुद्रप्रयाग, उत्तरकाशी, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले के ऊंचाई वाले हिस्सों में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story