×

जल उठा अमेरिका: भयानक आग से घिरा देश, कई मौतों से मचा कोहराम

अमेरिका पर कोरोना वायरस संकट के बीच अब दावानल यानी जंगल की आग से आफत टूट पड़ी है। अमेरिका के ओरेगन राज्य में जंगलों की आग की वजह से पांच लाख लोग घर छोड़ने को मजबूर हैं।

Shivani
Published on: 11 Sep 2020 5:34 PM GMT
जल उठा अमेरिका: भयानक आग से घिरा देश, कई मौतों से मचा कोहराम
X
अमेरिका में जंगल की आग से आफत टूट पड़ी है। अमेरिका के ओरेगन राज्य में जंगलों की आग की वजह से पांच लाख लोग घर छोड़ने को मजबूर हैं।

नीलमणि लाल

लखनऊ। अमेरिका पर कोरोना वायरस संकट के बीच अब दावानल यानी जंगल की आग से आफत टूट पड़ी है। अमेरिका के ओरेगन राज्य में जंगलों की आग की वजह से पांच लाख लोग घर छोड़ने को मजबूर हुए हैं। इस वक्त अमेरिका के 12 पश्चिमी राज्यों में करीब 100 जंगलों में भयानक आग लगी हुई है। आग से ओरेगन, वॉशिंगटन और कैलिफोर्निया सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं। पिछले दो दिनों में कैलिफोर्निया में 10 लोगों की मौत हो चुकी है।

गर्म और सूखी हवा से भड़की आग

अमेरिका के पश्चिमी तट पर स्थित ओरेगन राज्य के अधिकारियों का कहना है कि गर्म और सूखी हवा के कारण दर्जनों स्थानों पर आग भड़क उठी है। सरकार ने एक बयान में कहा है कि फायर ब्रिगेड के कर्मचारी जीवन और सुरक्षा को प्राथमिकता देते हुए आग बुझाने के काम में जुटे हुए हैं। राज्य के करीब नौ लाख एकड़ के जंगलों में आग लगी है जहां चौबीस घंटे बचाव कार्य किया जा रहा है।

america wildfire update 15 people killed in california oregon and washington

ये भी पढ़ेंः तानाशाह का फरमान: तुरंत मारो गोली, चीन सीमा पर परिंदा भी न आए नजर

भीषण आग तेज हवाओं के कारण फैली और सैकड़ों घरों को अपनी चपेट में ले लिया। बचाव के काम में लगे कर्मचारियों ने पांच लाख लोगों को बचाया गया है। ओरेगन में 42 लाख लोग रहते हैं और 10 फीसदी से अधिक आबादी को बचा लिया गया है।

क्लाइमेट चेंज का प्रभाव

ओरेगन के गवर्नर केट ब्राउन ने कहा है कि आग के कारण मरने वालों की सही संख्या का पता नहीं चल पाया है। हालांकि एक रिपोर्ट के मुताबिक कम से कम चार लोगों की मौत की पुष्टि स्थानीय अधिकारियों ने की है। गवर्नर ब्राउन ने कहा कि राज्य में इस तरह की बेकाबू आग पहले कभी नहीं देखी।।यह एक बार होनी वाली घटना नहीं है बल्कि यह भविष्य की खतरे की घंटी है। गवर्नर ने कहा कि हम जलवायु परिवर्तन के विकट प्रभावों को महसूस कर रहे हैं।

ये भी पढ़ेंः चीन की वैक्सीन: दुनियाभर में मार्केटिंग शुरू, इन देशों पर ड्रैगन की नजर

ओरेगन में ऐशलैंड के पुलिस प्रमुख टिघे ओ मिएरा के मुताबिक आग की एक घटना में कोई व्यक्ति शामिल था। हम इसकी जांच आपराधिक मामले की तरह करेंगे।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story