×

Explosion in Russia: तेज धमाके से हिला रूस, मखाचकाला गैस स्टेशन पर बड़ा विस्फोट, 25 लोगों की मौत

Explosion in Russia: आग ने आसपास के इलाकों को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे की जद में आए 25 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 Aug 2023 2:45 AM GMT
Explosion in Russia: तेज धमाके से हिला रूस, मखाचकाला गैस स्टेशन पर बड़ा विस्फोट, 25 लोगों की मौत
X
Explosion in Russia (photo: social media )

Explosion in Russia: तकरीबन डेढ़ साल से यूक्रेन के साथ जंग में उलझे रूस से एक बड़ी दुर्घटना की खबर सामने आई है। दक्षिणी रूस के दागेस्तान स्थित एक गैस स्टेशन में सोमवार रात तेज धमाका हुआ। इसके बाद लगी भयानक आग में सबकुछ जलकर खाक हो गया। आग ने आसपास के इलाकों को भी अपनी चपेट में ले लिया। इस हादसे की जद में आए 25 लोगों की मौत हो गई है। मृतकों में तीन बच्चे भी शामिल हैं। जबकि 66 लोग घायल हुए हैं। जिनमें से कुछ की हालत बेहद गंभीर बताई जा रही है।

रूसी मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबर के मुताबिक, कल यानी सोमवार 14 अगस्त की रात दागेस्तान सूबे की राजधानी मखाचकाला में एक ऑटो मरम्मत की दुकान में अचानक आग लग गई। दुकान में रखे अन्य ज्वलनशील पदार्थों में आग लगने के कारण जोरदार धमाका हुआ। आग दुकान से निकलकर पास स्थित एक गैस स्टेशन तक फैल गई। जिसके बाद व्यापक पैमाने पर तबाही मची।

दागेस्तान प्रांत के क्षेत्रीय गवर्नर सर्गेई मेलिकोव ने आज यानी मंगलवार 15 अगस्त को घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि घटनास्थल पर राहत एवं बचाव का काम जारी है। हाल के समय में जब रूस और यूक्रेन के बीच कई मौकों पर भीषण सैन्य झड़प देखने को मिला, तब भी रूस में इतने बड़े पैमाने पर लोगों की मौत नहीं हुई। इस घटना को लेकर रूसी जनता में मातम का माहौल है।

रूस-यूक्रेन के बीच तेज हुई लड़ाई

फरवरी 2022 में रूस द्वारा यूक्रेन पर सैन्य चढ़ाई करने के बाद से दोनों देशों के बीच जंग जारी है। एक महाशक्ति होने के बावजूद रूस यूक्रेन में वो हासिल नहीं कर पाया है, जिसकी शुरू में उम्मीद की जा रही थी। दोनों देशों के बीच रह-रहकर लड़ाई की तीव्रता बढ़ जाती है। इन दिनों एकबार फिर रूस ने यूक्रेनी क्षेत्रों में हमले तेज कर दिए हैं। रविवार को खरसोन इलाके में रूस की ओर से की गई गोलीबारी में 7 यूक्रेनी लोगों की मौत हो गई। मृतकों में एक 23 माह की बच्ची भी है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story