×

Imran Khan Arrest Update: पाकिस्तान में भड़की हिंसा, एयरबेस पर विमान और ISI ऑफिस फूंका, देश में धारा- 144 लागू, देखें पल-पल की अपडेट

Imran Khan Arrested: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को आज (09 मई) को गिरफ्तार कर लिया गया है। इमरान खान को पाक रेंजर्स ने गिरफ्तार किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 9 May 2023 3:17 PM GMT (Updated on: 10 May 2023 7:15 AM GMT)
Imran Khan Arrest Update: पाकिस्तान में भड़की हिंसा, एयरबेस पर विमान और ISI ऑफिस फूंका, देश में धारा- 144 लागू, देखें पल-पल की अपडेट
X
Imran Khan Arrested (Social Media)

Imran Khan Arrested : पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को आज (09 मई) को गिरफ्तार कर लिया गया है। इमरान खान को पाक रेंजर्स ने गिरफ्तार किया। इमरान की गिरफ्तारी ऐसे समय हुई है, जब हाल ही में उन्होंने पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई (ISI) के अधिकारी मेजर जनरल फैसल नसीर पर गंभीर आरोप लगाए थे।

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के चीफ इमरान खान ने आरोप लगाया था कि, मेजर जनरल फैसल नसीर उनकी हत्या कराने की कोशिश कर रहे हैं। इमरान के इस बयान के लिए पाकिस्तानी सेना ने उन्हें फटकार भी लगाई थी। पाकिस्तानी मीडिया की मानें तो इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट (Islamabad High Court) के बाहर रेंजर्स द्वारा अल-कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया। यहां इमरान खान अपने खिलाफ दर्ज कई मामलों में जमानत लेने पहुंचे थे।

पाकिस्तान में मार्शल लॉ की तैयारी कर रही सेना !

पाकिस्तान में पूर्व पीएम इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से सेना को निशाना बनाया जा रहा है। लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी और क्वेटा में सेना के सभी बड़े अधिकारियों के घरों पर हमले हुए हैं। रावलपिंडी में आर्मी हेडक्वार्टर (Army Headquarters in Rawalpindi) पर हमला हुआ है। इसके अलावा, मियांवाली एयरबेस पर भी एक विमान के ढांचे में आग लगा दी गई। इसके बाद सेना ने आपात बैठक बुलाई है। कहा जा रहा है कि, बैठक में पाकिस्तान में मार्शल लॉ (Martial Law in Pakistan) पर फैसला किया जा सकता है।

खैबर पख्तूख्वा के विधानसभा भवन में घुसे प्रदर्शनकारी

खैबर पख्तूख्वा (Khyber Pakhtunkhwa) में इमरान समर्थक विधानसभा भवन में घुस गए और वहां जमकर प्रदर्शन करने लगे। वहीं, महिला समर्थकों पर कराची पुलिस ने फायरिंग की। कई जगहों से आंसू गैस के गोले छोड़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं। आईएसआई के दफ्तर को भी इमरान समर्थकों ने आग के हवाले कर दिया।

भारतीय सीमा पर कड़ी निगरानी

भारतीय रक्षा बल (Indian Defense Force) ने पाकिस्तान के घटनाक्रमों के मद्देनजर वहां के हालात पर पैनी नजर रखे हुए है। रिपोर्ट्स के अनुसार, नियंत्रण रेखा और अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षाबलों द्वारा कड़ी निगरानी रखी जा रही है।


इस्लामाबाद HC से इमरान को झटका

इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने फैसला सुनाते हुए कहा है कि, इमरान खान की गिरफ्तारी सही है। अदालत ने पाक रेंजर्स के तरीके को सही बताया। इससे पहले, इस्लामाबाद कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।

पाकिस्तान में यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर बंद

पाकिस्तान में सरकार ने अफवाहों पर विराम लगाने के लिए सोशल मीडिया पर प्रतिबंध लगा दिया है। यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर सहित अन्य माध्यमों को बंद कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सिर्फ सरकारी संस्थानों को सोशल मीडिया इस्तेमाल की अनुमति दी गई है। ये फैसला अफवाहों पर रोक लगाने के लिए किया गया है।

पाकिस्तान में भड़की हिंसा

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद उनके समर्थक सड़कों पर उतर आए हैं। राजधानी इस्लामाबाद से कई ऐसी तस्वीरें सामने आ रही हैं जिनमें आगजनी, हिंसा और तोड़फोड़ को साफ -साफ देखा जा सकता है। पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए पूरे पाकिस्तान में धारा- 144 लागू कर दी है। पुलिस का कहना है कि नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आपको बता दें कि, इमरान खान को अल कादिर ट्रस्ट से जुड़े मामले में गिरफ्तार किया गया है। वहीं दूसरी तरफ, इमरान की गिरफ्तारी पर इस्लामाबाद हाईकोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है।

PTI समर्थक सड़कों पर, एक की मौत
इमरान समर्थक लाहौर के छावनी क्षेत्र में एक सैन्य अधिकारी के आवास में घुस गए और जमकर तोड़फोड़ की। पाक पत्रकार मुर्तजा अली शाह ने एक ट्वीट कर इस जानकारी को शेयर किया। इसके अलावा, कराची सहित अन्य शहरों में भी इमरान खान की पार्टी PTI के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर अपने नेता का समर्थन कर रहे हैं। ऐसे में हालात बिगड़ने के मद्देनजर पुलिस ने PTI कार्यकर्ताओं पर आंसू गैस के गोले दागे। पाकिस्तान के क्वेटा में इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने दावा किया है कि एक लड़के की मौत हो गई है, जबकि चार अन्य लड़कों को गोलियां लगी हैं।

इंटरनेट सेवाएं बंद, रेडियो स्टेशन फूंका...एयर बेस पर आग

पाकिस्तान में हिंसा के मद्देनजर इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं। बताया जा रहा है कि इस्लामाबाद में पीटीआई के करीब 43 कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया है। इसी तरह, कराची में इमरान के समर्थन में प्रदर्शन कर रही महिला समर्थकों पर भी पुलिस ने गोलियां चलायी है। वहीं, लाहौर कैंट में भी हालात बेकाबू हैं। इमरान समर्थकों ने पेशावर में एक रेडियो स्टेशन तक को आग के हवाले कर दिया। वहीं, क्वेटा में सेना की दो गाड़ियों को भी फूंक दिया गया। समर्थकों ने मियांवाली एयरबेस (Mianwali Air Base) पर भी हंगामा किया। एक विमान को आग के हवाले कर दिया गया।

इस्लामाबाद में लगा धारा- 144

इमरान खान की गिरफ़्तारी के बाद इस्लामाबाद पुलिस ने कहा है कि, राजधानी में धारा- 144 लागू कर दी गई है। स्थानीय पुलिस के अनुसार, 'किसी को भी प्रताड़ित नहीं किया गया है।'

इमरान के वकील से मारपीट, शिक्षा तोड़ किया गिरफ्तार
एक वीडियो में इमरान खान के वकील को घायल देखा जा सकता है। ये उस वक्त के हालातों को बताने के लिए काफी है। वीडियो में देखा जा सकता है कैसे पूर्व पाकिस्तानी प्रधानमंत्री को शीशे तोड़कर गिरफ्तार किया गया? इमरान खान की पार्टी पीटीआई के ट्विटर हैंडल से वीडियो जारी किया गया है। पार्टी का दावा है कि इमरान खान के वकील कोर्ट परिसर में बुरी तरह से जख्मी हुए हैं।

State terrorism - breaking into IHC premises to abduct Imran Khan from court premises. Law of the jungle in operation. Rangers beat the lawyers, used violence on Imran Khan and abducted him. pic.twitter.com/3CJOVO2nFJ

— Shireen Mazari (@ShireenMazari1) May 9, 2023

अरेस्ट से HC नाराज, 15 मिनट में पहुंचें IG-गृह सचिव

आपको बता दें कि, पाक के पूर्व पीएम इमरान खान को 'अल कादिर ट्रस्ट' केस में गिरफ्तार किया गया है। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने इमरान की गिरफ्तारी पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि, कोर्ट के नियमों का उल्लंघन हुआ है। अदालत में पेश होने से ठीक पहले इमरान खान को गिरफ्तार किया गया। चीफ जस्टिस ने 15 मिनट में IG इस्लामाबाद, गृह सचिव को तलब किया है। अगर 15 मिनट के भीतर आईजी इस्लामाबाद और गृह सचिव हाजिर नहीं हुए तो फिर मुख्यमंत्री को खुद आना पड़ेगा।

'वे लोग इमरान खान को टॉर्चर कर रहे हैं'

इमरान खान की पार्टी पीटीआई की नेता मुसर्रत चीमा ने ट्वीट कर दावा किया है कि, 'वे लोग इमरान खान को टॉर्चर कर रहे हैं। वे (पाक रेंजर्स) इमरान खान को पीट रहे हैं। पीटीआई ने जो वीडियो ट्वीट किया है, उसमें इमरान खान के वकील जख्मी दिख रहे हैं।'

गौरतलब है कि, इमरान खान ने पहले ही कोर्ट के सामने ये बात रखी थी कि, उनकी जान को खतरा है। वो इसे पहले जब भी अदालत में पेश होने पहुंचते थे, तो वो कड़ी सुरक्षा के बीच प्रवेश करते थे। इमरान को गिरफ्तार करने के लिए लाहौर के जमान पार्क में उनके आवास पर पुलिस पहले भी की छापेमारी सहित कई असफल प्रयास कर चुकी थी। लेकिन, आज पूर्व प्रधानमंत्री को गिरफ्तार कर लिया गया।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story