×

Israel-Hamas War: अल कायदा और आईएसआईएस भी हमास के पक्ष में कूदे, मारकाट मचाने का आह्वान

Israel-Hamas War: सोमालिया में अल-कायदा के शक्तिशाली सहयोगी अल-शबाब के हालिया बयान में कहा गया है कि पश्चिम एशिया में संघर्ष केवल "विशेष रूप से फिलिस्तीन की भूमि में इस्लामी गुटों की लड़ाई नहीं है बल्कि पूरे मुस्लिम उम्माह की लड़ाई है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Oct 2023 5:19 AM GMT (Updated on: 23 Oct 2023 7:01 AM GMT)
Israel-Hamas War
X

Israel-Hamas War  (photo: social media )

Israel-Hamas War: अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) ने अपने अनुयायियों से इजरायली, अमेरिकी और यहूदी ठिकानों पर हमला करने का आह्वान किया है, जिससे पश्चिम एशिया में नई आतंकवादी हिंसा की संभावना बढ़ गई है।

द गार्डियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बयानों की एक श्रृंखला में अल-कायदा के सहयोगियों ने हमास को "इजरायल पर आक्रमण" के लिए बधाई दी है। सोमालिया में अल-कायदा के शक्तिशाली सहयोगी अल-शबाब के हालिया बयान में कहा गया है कि पश्चिम एशिया में संघर्ष केवल "विशेष रूप से फिलिस्तीन की भूमि में इस्लामी गुटों की लड़ाई नहीं है बल्कि पूरे मुस्लिम उम्माह की लड़ाई है।" इसमें कहा गया है: “मुसलमानों को इकट्ठा होना चाहिए और यहूदियों और उनके पाखंडी काफिर सहयोगियों के खिलाफ मुजाहिदीन का समर्थन करने के लिए अपना सब कुछ पेश करना चाहिए। इस राष्ट्र की ताकत इसके जिहादी मोर्चों की ताकत में निहित है।"

Israel Hamas War Update: इजरायल एक-एक हमलावर को ढूंढ कर मारेगा, स्पेशल यूनिट्स तैनात

भारतीय उपमहाद्वीप, यमन और सीरिया में अल-कायदा के अन्य सहयोगियों ने भी इसी तरह के बयान जारी किए हैं। इस्लामिक हिंसा में विशेषज्ञता रखने वाली समाचार वेबसाइट लॉन्ग वॉर जर्नल के अनुसार, उत्तर और पश्चिम अफ्रीका में अल-कायदा की शाखाओं ने इज़राइल पर हमास के हमलों की प्रशंसा की और यहूदियों के खिलाफ और हिंसा का आह्वान किया है। समूहों ने एक बयान में कहा, "हम आपके कार्यों की सराहना करते हैं और आपसे जिहाद के रास्ते पर धैर्य के साथ आगे बढ़ने का आग्रह करते हैं।"

हमास और हिजबुल्लाह जैसे संगठनों का आलोचक रहा अल-कायदा

अल-कायदा पहले हमास और हिजबुल्लाह जैसे संगठनों का आलोचक रहा है और गाजा या वेस्ट बैंक में इसकी कोई महत्वपूर्ण उपस्थिति नहीं है। यद्यपि वे कुछ उद्देश्यों और विचारों को साझा करते हैं, लेकिन बहुत महत्वपूर्ण वैचारिक मतभेद हैं: उदाहरण के लिए, अल-कायदा प्रशासन और सरकार में दोनों समूहों की भागीदारी का आलोचक रहा है।

एक बयान में, आईएस ने "यहूदियों से लड़ने के लिए व्यावहारिक कदम" पर सलाह दी, लेकिन ईरान के साथ संबंधों और इज़राइल पर संकीर्ण ध्यान देने के लिए हमास की आलोचना की। आईएस ने हर जगह, विशेष रूप से उत्तरी अमेरिका और यूरोप में यहूदियों के खिलाफ हमलों का आह्वान किया।

Israel Hamas War: रात भर में गाज़ा पर सौ हमले, हिजबुल्लाह की हरकतें के चलते सीमाई शहर खाली कराया

आईएस और अल-कायदा के बीच कड़वी प्रतिद्वंद्विता है, जिसके कारण दोनों की ओर से प्रतिस्पर्धात्मक बयानबाजी होती है क्योंकि वे ज्यादा से ज्यादा रंगरूटों को अपने ग्रुपों में आकर्षित करना चाहते हैं। क्योंकि हाल के वर्षों में दोनों काफी कमजोर हो गए हैं। आईएस ने सीरिया और इराक में अपनी तथाकथित खिलाफत खो दी, जबकि अल-कायदा के अनुभवी नेता अयमान अल-जवाहिरी पिछले साल एक ड्रोन हमले में मारा गया था।

Israel-Hamas War Photos: देखें ये दर्दनाक तस्वीरें इजराइल-हमास युद्ध की, कैसे शमशान में तब्दील हुए गाजा के शहर

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story