Israel Hamas War Update: इजरायल एक-एक हमलावर को ढूंढ कर मारेगा, स्पेशल यूनिट्स तैनात

Israel Hamas War Update: दो सप्ताह पहले 1,400 लोगों की हत्या करने वाले हमास कट्टरपंथियों की तलाश और उनके सफाये के लिए इजरायल ने स्पेशल यूनिट स्थापित की है ।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 23 Oct 2023 4:19 AM GMT
Israel-Hamas War
X

Israel-Hamas War  (फोटो: सोशल मीडिया )

Israel Hamas War Update: इज़राइल ने अपने स्पेशल जासूसों को 7 अक्टूबर के हमले में शामिल 'हर एक व्यक्ति' की तलाश करने और उसकी हत्या करने का आदेश दिया है।

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने चेतावनी दी है कि गाजा में हमास को मिटाने के लिए देश 'करो या मरो' की दोहरी लड़ाई में है। उन्होंने कहा कि अगर उत्तर में हिजबुल्लाह आतंकवादी पूरी तरह से लड़ाई में शामिल हो गए तो वे ऐसा करके 'अपने जीवन की सबसे बड़ी गलती' करेंगे।

स्पेशल यूनिट बनाई गई

दो सप्ताह पहले 1,400 लोगों की हत्या करने वाले हमास कट्टरपंथियों की तलाश और उनके सफाये के लिए इजरायल ने ठीक उसी तरह स्पेशल यूनिट स्थापित की है जैसे कि दशकों पहले म्यूनिख ओलंपिक के आतंकियों को खत्म करने के लिए मोसाद द्वारा ऑपेरशन चलाया गया था। 1972 के म्यूनिख ओलंपिक में इजरायली एथलीट्स की हत्या में फिलिस्तीनी समूह "ब्लैक सितंबर" के आतंकी शामिल थे जिनको इजरायल ने दुनियाभर में ढूंढ कर मार डाला था। इजरायल की 'आयरन लेडी' नेता गोल्डा मेयर ने उनकी हत्या का आदेश दिया था।

Israel-Hamas War: इजरायल की चेतावनी, सांप का सिर है ईरान, कुचल देंगे

"निली" को सौंपा गया काम

बताया गया है कि मोसाद की सहयोगी सुरक्षा सेवा "शिन बेट" ने "निली" नामक एक विशेष इकाई की स्थापना की है। इसे हमास नरसंहार में भूमिका निभाने वाले सभी लोगों को 'खत्म' करने का काम सौंपा गया है।

संघर्ष फैलने की आशंका

ऐसी आशंकाएँ बढ़ रही हैं कि इज़राइल-हमास युद्ध पश्चिम एशिया को उस स्थिति में ले जा सकता है जिसमें कई पक्ष शामिल हो जाएंगे।इजराइली पीएम ने लेबनान में स्थित ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के खिलाफ इजराइल की रक्षा करने की तैयारी कर रहे सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा - "अब हम दोहरी लड़ाई में हैं। हमारे जीवन के लिए एक लड़ाई। हमारे घर के लिए एक लड़ाई। यह युद्ध है। यह करो या मरो की स्थिति है - उन्हें मरना ही होगा।"

नेतन्याहू ने कहा - 'एक लड़ाई यहां कार्रवाई करने की लड़ाई है और दूसरी तरफ, वहां (गाजा में) जीतने की लड़ाई है, एक पूर्ण जीत जो हमास को मिटा देगी।' उन्होंने चेतावनी दी: 'अगर हिज़्बुल्लाह युद्ध में प्रवेश करने का फैसला करता है... तो वे अपने जीवन की सबसे बड़ी गलती करेंगे।'

Israel War Update: हिजबुल्लाह पर कार्रवाई तेज़, मिसाइल मार गिराईं, 19 आतंकी ढेर, गाज़ा, सीरिया और वेस्ट बैंक में बमबारी

हवाई हमले तेज

कल इजराइल ने जमीनी हमले से पहले गाजा पर हवाई हमले तेज कर दिए। इसने कहा कि उसके रात भर के हमलों में हमास के दर्जनों आतंकवादी मारे गए। इजरायली लड़ाकू विमानों ने सीरिया में दो हवाईअड्डों पर भी हमला किया। साथ ही कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक मस्जिद पर हमला किया गया, जिसका इस्तेमाल आतंकवादियों द्वारा किया जाता था।इस बीच, लेबनान के साथ देश की उत्तरी सीमा के पास रहने वाले इजरायलियों को हटा दिया गया है। नेतन्याहू का आक्रामक भाषण ईरान द्वारा अमेरिका को चेतावनी जारी करने के कुछ ही घंटों बाद आया जिसमें कहा गया था कि अगर वे गाजा पर हमले 'तुरंत' बंद नहीं करते हैं तो हमास के साथ इजरायल का युद्ध 'नियंत्रण से बाहर' हो सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story