×

Israel War Update: हिजबुल्लाह पर कार्रवाई तेज़, मिसाइल मार गिराईं, 19 आतंकी ढेर, गाज़ा, सीरिया और वेस्ट बैंक में बमबारी

Israel War Update: युद्ध शुरू होने के बाद से इज़राइल, लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के साथ लगभग रोजाना गोलीबारी कर रहा है।

Neel Mani Lal
Published on: 22 Oct 2023 7:40 AM GMT (Updated on: 22 Oct 2023 7:43 AM GMT)
Hezbollah Israel
X

Israel War Update (Social Media)

Israel War Update: हमास के खिलाफ इजरायल के आपरेशन का दायरा बढ़ता जा रहा है और अब लेबनान स्थित हिजबुल्लाह, सीरिया और वेस्ट बैंक पर भी इजरायली कार्रवाई तेज हो गई है। ताज़ा घटनाक्रम में इजरायली युद्धक विमान 21 अक्टूबर की रात से पूरे गाजा में ठिकानों पर बमबारी कर रहे हैं। साथ ही सीरिया में दो हवाई अड्डों और कब्जे वाले वेस्ट बैंक में एक मस्जिद को निशाना बनाया है। आतंकवादियों द्वारा इन ठिकानों का इस्तेमाल किया जा रहा था। इजरायल ने हिजबुल्लाह द्वारा छोड़ी गई दक मिसाइल को भी आसमान में ही नष्ट कर दिया है।

युद्ध शुरू होने के बाद से इज़राइल, लेबनान के हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के साथ लगभग रोजाना गोलीबारी कर रहा है। इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक में तनाव बढ़ रहा है, जहां इजरायली बलों ने शरणार्थी शिविरों में आतंकवादियों से लड़ाई की है और हाल के दिनों में दो हवाई हमले किए हैं। कई दिनों से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि इजराइल 7 अक्टूबर को हमास के घातक हमले की प्रतिक्रिया के रूप में गाजा में जमीनी आक्रमण शुरू करने की कगार पर है। सीमा पर टैंक और हज़ारों सैनिक जमा हो गए हैं।


इज़राइल की सेना ने कहा है कि वह हमास के सदस्यों और ठिकानों पर हमला कर रही है, लेकिन नागरिकों को निशाना नहीं बना रही है। उधर फ़िलिस्तीनी आतंकवादियों ने दैनिक रॉकेट हमले जारी रखे हैं, हमास ने कहा है कि उसने रविवार तड़के तेल अवीव को निशाना बनाया। इजरायली मीडिया ने बताया कि इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपेक्षित जमीनी आक्रमण पर चर्चा करने के लिए 20 अक्टूबर की देर रात अपने मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई। एक सैन्य प्रवक्ता, रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इज़राइल ने "युद्ध के अगले चरण" की तैयारी के रूप में अब से हवाई हमले बढ़ाने की योजना बनाई है।

सीरिया में कार्रवाई

सीरियाई राज्य मीडिया ने बताया है कि इजरायली हवाई हमलों ने राजधानी दमिश्क और उत्तरी शहर अलेप्पो में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों को निशाना बनाया है। इसमें कहा गया है कि हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और रनवे क्षतिग्रस्त हो गए।

युद्ध शुरू होने के बाद से इज़राइल ने सीरिया में हवाई अड्डों सहित कई हमले किए हैं। इज़राइल का कहना है कि वह हिजबुल्लाह और अन्य आतंकवादी समूहों को अपने संरक्षक ईरान से हथियार लाने से रोकने के लिए काम करता है।

हिजबुल्लाह पर निशाना

लेबनान स्थित हिजबुल्लाह ने कहा है कि उसके छह लड़ाके 20 अक्टूबर को मारे गए। लयकीन रेडियो पाकिस्तान ने हिजबुल्लाह के 19 लड़ाकों के मारे जाने की खबर दी है। इस आतंकी समूह के उप नेता शेख नईम कासेम ने चेतावनी दी है कि अगर इजराइल गाजा पट्टी में जमीनी हमले शुरू करता है तो उसे बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। इज़राइल का कहना है कि वह लेबनान से रॉकेट हमले का जवाब देना जारी रखेगा।

वेस्ट बैंक का हाल

उधर कब्जे वाले वेस्ट बैंक में, इजरायली सैनिकों के साथ संघर्ष, छापे और यहूदी बस्तियों पर हमलों में दर्जनों फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इज़रायली बलों ने क्षेत्र में क्रॉसिंग और शहरों के बीच चौकियों को बंद कर दिया है, उनका कहना है कि उपायों का उद्देश्य हमलों को रोकना है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story