×

इजरायल के प्रधानमंत्री ने उठाया ये बड़ा कदम, इन मुस्लिम देशों में मची हलचल

इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू और वहां की खुफिया एजेंसी मोसाद प्रमुख ने सऊदी अरब का दौरा किया है। इसके साथ ही क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान से मुलाकात भी की है।

Newstrack
Published on: 23 Nov 2020 2:37 PM GMT
इजरायल के प्रधानमंत्री ने उठाया ये बड़ा कदम, इन मुस्लिम देशों में मची हलचल
X
मध्य ब्रिटेन के कोवेंट्री में स्थित यूनिवर्सिटी अस्पताल में मारग्रेट कीनान नाम की महिला को सबसे पहले कोरोना का टीका दिया गया था।

नई दिल्ली: बाइडेन के अमेरिका में राष्ट्रपति पद संभालने से पहले ही मध्य-पूर्व में हलचल तेज हो गई है। बाइडेन के सत्ता पर काबिज होने से पहले इजरायल और सऊदी अरब आशंकित हैं। इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने कहा है कि ईरान के साथ परमाणु करार बाइडन को बहाल नहीं करना चाहिए। ट्रंप ने ईरान के हुए परमाणु करार को तोड़ दिया था। सऊदी अरब ने भी अमेरिका से ऐतिहासिक संबंधों का हवाला देते हुए इजरायल की तरह ही अपील की है।

अब इस बीच बड़ी खबर सामने आई है कि इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू और वहां की खुफिया एजेंसी मोसाद प्रमुख ने सऊदी अरब का दौरा किया है। इसके साथ ही क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन-सलमान से मुलाकात भी की है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि नेतन्याहू पहली बार पहला सऊदी अरब के दौरे पर गए हैं। एक तरफ नेतन्याहू का सऊदी का दौरे हैं, तो वहीं अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो भी रियाद में हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने सऊदी के प्रिंस से की मुलाकात

रिपोर्ट में कहा गया है कि नेतन्याहू सऊदी की रेड सी सिटी निओम में लगभग पांच घंट रहे। कहा गया है कि नेतन्याहू का जेट विमान रविवार को इजरायल की राजधानी तेल अवीव से सीधे निओम शहर पहुंचा। निओम शहर में ही अमेरिकी विदेश मंत्री पोम्पियो और सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान मिले हैं।

ये भी पढ़ें...नाक में मरेगा कोरोना: ब्रिटेन ने खोजी ये दवा, 48 घंटे में मर जायेगा

Israel-Saudi Arabia

पोम्पियो ने सऊदी क्राउन प्रिंस के साथ अपनी मुलाकात को सकारात्मक बताया है। पोम्पियो सात देशों के दौरे पर पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि इजरायल और कई खाड़ी देशों का दौरा भी शामिल हैं। लेकिन पोम्पियो ने इजरायली प्रधानमंत्री के मौजूद होने के बारे में कोई बात नहीं कही है।

ये भी पढ़ें...भारत के साथ बढ़ते तनाव के बाद चीन ने उठाया खतरनाक कदम,दुनिया भर में शोर

नेतन्याहू के दौरे की आधिकारिक पुष्टि नहीं

लेकिन इजरायल, अमेरिका या सऊदी अरब ने नेतन्याहू के सऊदी अरब के दौरे को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। नेतन्याहू के सऊदी दौरे जाने की खबर बात तब सामने आई है। जब कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर कहा कि तेल अवीव से एक निजी जेट निओम गया है। इसके बाद ही उच्च स्तरीय बैठक की चर्चा होने लगी।

ये भी पढ़ें...लाखों लाशों की सड़क: एक हाईवे के लिए इतनी मौतें, जिसने देखा वो कांप उठा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story