×

भारत के साथ बढ़ते तनाव के बाद चीन ने उठाया खतरनाक कदम,दुनिया भर में शोर

पहले चीन ने सन 1978 में एक बच्चे की पालिसी का ऐलान किया था। इस नीति का उल्लंघन करने वाले कपल पर जुर्माना लगाया जाता था और उन्हें रोजगार से भी वंचित होना पड़ता था।

Newstrack
Published on: 23 Nov 2020 12:27 PM GMT
भारत के साथ बढ़ते तनाव के बाद चीन ने उठाया खतरनाक कदम,दुनिया भर में शोर
X
चाइना पॉपुलेशन एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट युआन जीन का कहना है कि आबादी से जुड़ी और बेहतर नीति पेश की जाएगी ताकि फर्टिलिटी बेहतर हो सके।

बीजिंग: भारत और चीन के बीच सीमा विवाद का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। दोनों देशों के बीच सैन्य स्तर पर कई बार वार्ताएं भी हुई लेकिन कोई ठोस नतीजा नहीं निकला।

नतीजतन दोनों देशों की सेनाएं बढ़ते ठण्ड के मौसम में भी सीमा पर डटी हुई है। बॉर्डर पर दोनों देशों की तरफ से बड़ी संख्या में सैनिकों की तैनाती की गई है। दोनों देशों की सेनाएं एक दूसरे के खिलाफ आमने सामने खड़ी हैं।

भारत के साथ बढ़ते तनाव के बीच चीन अब अपनी आबादी बढ़ाने की रणनीति पर काम कर रहा है। देश में बच्चों के जन्म को बढ़ावा देने के लिए नई नीति बनाई जा रही है।

china army चीन के सैनिक(फोटो:सोशल मिडिया)

पाकिस्तान की जग हंसाई: बस पर का क्या कर रहे लोग, ऐसा ही होता है चाइनीज माल

चीन अब ज्यादा से ज्यादा बच्चे पैदा करने पर दे रहा जोर

चीन की सरकारी मीडिया के अनुसार, चीन में बुजुर्गों की आबादी बढ़ रही है और इसी समस्या का हल निकालने के लिए बच्चे पैदा करने पर जोर देने का काम शुरू किया जा रहा है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो चीन के अंदर बुजुर्गों की संख्या दिनों दिन तेजी से बढ़ती जा रही है। जिसको देखते हुए चीन अब चीन उन कपल्स को आर्थिक सहायता देने जा रहा है जो अधिक बच्चे पैदा करेंगे।

चाइना पॉपुलेशन एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट युआन जीन का कहना है कि आबादी से जुड़ी और बेहतर नीति पेश की जाएगी ताकि फर्टिलिटी बेहतर हो सके।

राष्ट्रपति पुतिन को हुई ये खतरनाक बीमारी, राष्ट्रपति पद से देंगे इस्तीफा, दुनिया में हलचल

China Old Man भारत के साथ बढ़ते तनाव के बाद चीन ने उठाया खतरनाक कदम,दुनिया भर में हलचल (फोटो:सोशल मीडिया)

चीन में तेजी के साथ बढ़ रही बुजुर्गों की संख्या

दुनिया की सबसे बड़ी आबादी के बावजूद चीन इसलिए बच्चे पैदा करने पर जोर दे रहा है ताकि आगे चलकर देश में युवाओं की कमी ना हो। पिछले साल के आखिर में 60 या इससे अधिक उम्र के लोगों की आबादी चीन में 18.1 फीसदी थी।

बता दें कि चीन अपने देश की आबादी में तमाम उम्र के लोगों का अनुपात बेहतर रखना चाहता है। पहले चीन ने सन 1978 में एक बच्चे की पालिसी का ऐलान किया था।

इस नीति का उल्लंघन करने वाले कपल पर जुर्माना लगाया जाता था और उन्हें रोजगार से भी वंचित होना पड़ता था।

इतना ही नहीं कई बार तो महिलाओं केजबरन गर्भपात भी कराए जाते थे। उस वक्त ऐसा करने के पीछे चीन की मंशा देश के अंदर से गरीबी को मिटाने की थी।

पानी से निकली मौत: जलने लगी सबकी बॉडी, नई बीमारी से कांपा देश

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story