×

आतंकियों का खात्मा: इमरान ने खुद बचने के लिए उठाया कदम, दाउद भी सूची में

पाकिस्तान ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने के लिए अहम कदम उठा लिया। पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकी समूहों (टेरर ग्रुप) और हाफिज सईद, मसूद अजहर तथा दाऊद इब्राहिम जैसे समूहों के आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगा दिए हैं।

Newstrack
Published on: 22 Aug 2020 2:00 PM GMT
आतंकियों का खात्मा: इमरान ने खुद बचने के लिए उठाया कदम, दाउद भी सूची में
X
आतंकियों का खात्मा: इमरान ने खुद बचने के लिए उठाया कदम, दाउद भी सूची में

नई दिल्ली। पाकिस्तान ने फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स की ग्रे लिस्ट से बाहर निकलने के लिए अहम कदम उठा लिया। पाकिस्तान ने 88 प्रतिबंधित आतंकी समूहों (टेरर ग्रुप) और हाफिज सईद, मसूद अजहर तथा दाऊद इब्राहिम जैसे समूहों के आकाओं पर कड़े वित्तीय प्रतिबंध लगा दिए हैं। इसके साथ ही पाकिस्तान ने उनकी सभी संपत्तियों को जब्त करने और बैंक खातों को फ्रीज करने का आदेश दे दिया है।ऐसे में सामने आई रिपोर्ट ने शनिवार को दावा किया कि पेरिस स्थित एफएटीएफ ने जून 2018 में पाकिस्तान को ग्रे सूची में डाल दिया और इस्लामाबाद को 2019 के आखिरी तक आतंकियों पर लगाम लगाने के लिए कार्ययोजना लागू करने के लिए कहा था, हालांकि विश्वभर में कोरोना महामारी के चलते इसकी समयसीमा बढ़ा दी गई थी।

ये भी पढ़ें... केरल में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2172 नए केस, 15 की मौत

2 सूचनाएं जारी की

लेकिन अब पाकिस्तान सरकार ने 18 अगस्त को 26/11 मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और जमात-उद-दावा (JuD) के प्रमुख हाफिज सईद, जैश-ए-मोहम्मद (JeM) प्रमुख मसूद अजहर और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम जैसे आतंकी सक्रियता को बढ़ावा देने वाले लोगों के खिलाफ सख्त प्रतिबंध लगाने का एलान करते हुए 2 सूचनाएं जारी की हैं।

terrorist

पाकिस्तानी अंग्रेजी दैनिक अखबार द न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी सरकार ने हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) द्वारा जारी नई सूची के अनुपालन में आतंकी संगठनों के 88 आकाओं और सदस्यों को प्रतिबंधित किया है।

ये भी पढ़ें...Ford कार पर SBI दे रहा फायदे का ऑफर, जल्दी करें कहीं चूक न जाए आप

कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, जमात-उद-दावा (JuD), JeM, तालिबान, दहेश, हक्कानी ग्रुप, अल-कायदा और कई अन्य आतंकवादी संगठनों पर कड़े प्रतिबंध लगाने की घोषणा की गई है। पाकिस्तान की इमरान सरकार ने इन संगठनों और व्यक्तियों के सभी चल और अचल संपत्तियों को जब्त करने और उनके बैंक खातों को फ्रीज करने का आदेश दिया है।

साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया कि सईद, अजहर, मुल्ला फजलुल्लाह (उर्फ मुल्ला रेडियो), जकीउर रहमान लखवी, मुहम्मद याहया मुजाहिद, अब्दुल हकीम मुराद की तलाश इंटरपोल को थी।

इसके अलावा नूर वली महसूद, उजबेकिस्तान लिबरेशन मूवमेंट के फजल रहम शाह, तालिबानी नेता जलालुद्दीन हक्कानी, खलील अहमद हक्कानी, याह्या हक्कानी और इब्राहिम और उसके सहयोगी भी इस लिस्ट में शामिल थे।

ये भी पढ़ें...सुशांत केस: सीबीआई अपनी जांच में इन चार बिन्दुओं पर करेगी सबसे ज्यादा फोकस!

ये हैं आतंकी समूह

जारी विज्ञापन में कहा गया है कि तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी), और लश्कर-ए-तैयबा, जेईएम, लश्कर-ए-झांगवी, टीटीपी के तारिक गेदर ग्रुप, हरकत-उल- मुजाहिदीन, अल रशीद ट्रस्ट, अल अख्तर ट्रस्ट, तंजीम जैश-अल मुजाहिदीन अंसार सहित कई अन्य आंतकी संगठनों के सरगानाओं पर प्रतिबंध लगाया गया है।

वहीं जमात-उल अहरार, तंजीम खुतबा इमाम बुखारी, रबीता ट्रस्ट लाहौर, रिवाइवल ऑफ इस्लामिक हेरिटेज सोसाइटी ऑफ पाकिस्तान, अल-हरमैन फाउंडेशन इस्लामाबाद, हरकत जिहाद अल इस्लामी, इस्लामी जिहाद ग्रुप, उज्बेकिस्तान इस्लामी तहरीक, दाअेस ऑप इराक, रूस के खिलाफ काम करने वाले अमीरात ऑफ तंजिम काफाज और चीन के उइगर्स ऑफ इस्लामिक फ़्रीडम मूवमेंट ऑफ चाइन के अब्दुल हक पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। पाकिस्तान द्वारा ये ठोस कार्रवाई की गई है।

ये भी पढ़ें...यूपी में कोरोना के 5375 नए मामले, बीते 24 घंटे में 70 लोगों की मौत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story