×

खतरा बना अंडा: वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, हो सकती है बड़ी बीमारी

एक शोध में दावा किया गया है कि रोजाना अंडे का सेवन करने से व्यक्ति में टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा लगभग 60 फीसदी तक बढ़ जाता है।

Shreya
Published on: 17 Nov 2020 8:12 AM GMT
खतरा बना अंडा: वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, हो सकती है बड़ी बीमारी
X
खतरा बना अंडा: वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी, हो सकती है बड़ी बीमारी

नई दिल्ली: ठंड ने देश के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे दी है। ऐसे में मांसाहारी (Non vegetarian) लोग अंडे (Egg) खाना बेहद पसंद करते हैं। लेकिन अगर आप भी रोजाना अंडे का सेवन करते हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि एक शोध में पता चला है कि जो लोग रोजाना अंडे का सेवन करते हैं उनमें टाइप-2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। शोध के मुताबिक, प्रतिदिन एक अंडा खाने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा 60 फीसदी तक बढ़ जाता है।

टाइप-2 डायबिटीज का बढ़ता है खतरा

ऑस्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं ने यह शोध 8 हजार 545 चीनी युवाओं पर किया है, जिसमें पाया गया है कि अंडे और शरीर में हाई ब्‍लड शुगर लेवल के बीच एक संबंध होता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, हर रोज एक अंडे का सेवन करने वाले व्यक्ति में Type 2 Diabetes का खतरा लगभग 60 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इसलिए ज्यादा मात्रा में अंडे का सेवन करने से बचने की सलाह दी गई है।

यह भी पढ़ें: दिल्ली वालों को केजरीवाल सरकार ने दिया तगड़ा झटका, इस बड़े आदेश को लिया वापस

EGG (फोटो- सोशल मीडिया)

शोध ने कई दावों को पलट कर रख दिया

वैसे तो दुनियाभर के तमाम देशों की तरह यूके में भी अंडे को हेल्दी फूड के तौर पर देखा जाता है। विज्ञापनों (Advertisements) में भी डेली अंडा खाने की सलाह दी जाती है। लेकिन इस शोध ने इन दावों को पूरी तरह पलट दिया है। बता दें कि इससे पहले एक शोध में यह दावा किया गया था कि अंडे के सेवन से डायबिटीज नहीं होती है, मगर हालिया किए गए शोध के नतीजे इसके बिल्कुल विपरीत हैं। बता दें कि ऑस्‍ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने ऐसे चीनी लोगों को चुना, जो कि परंपरागत खाना छोड़कर अंडे, मांस और स्‍नैक्‍स खा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: तबाही रोकेंगी 10 वैक्सीन: दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचेगी, बस लगेगा इतना समय

क्या है ऑस्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं का कहना?

ऑस्‍ट्रेलिया के शोधकर्ताओं का कहना है कि किसी भी रूप में रोज अंडा खाने से आपके ऐसी स्थिति में पहुंचने का खतरा पैदा हो जाता है, जो किसी इंसान में अधिकतर बहुत ज्यादा शुगर लेवल होने पर होता है। साउथ ऑस्‍ट्र‍ेलिया यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता डॉक्‍टर मिंग ली ने कहा कि इस शोध में अंडे और शरीर में हाई ब्‍लड शुगर लेवल के बीच संबंध का पता लगाया गया है। इस शोध का मकसद लंबे समय तक अंडे खाने वाले व्यक्ति में डायबिटीज के खतरे का आकलन करना था।

यह भी पढ़ें: दोषी 27 अधिकारी: विकास दुबे एनकाउंटर पर बड़ी कार्रवाई, सामने आएंगे कई चेहरे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story