×

Twitter Down: दुनियाभर में फिर डाउन हुआ ट्विटर, यूजर्स को Tweet करने में हुई समस्या, भारत में करीब 11 लाख अकाउंट BAN

Twitter Down: एलन मस्क के ट्विटर की कमान संभालने के बाद कई बड़े बदलाव हुए हैं। कई बार आउटेज की समस्या देखने को मिली है। अब एक बार फिर माइक्रोब्लॉगिंग साइट के डाउन होने की खबर सामने आई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 1 July 2023 2:48 PM GMT (Updated on: 1 July 2023 5:27 PM GMT)
Twitter Down: दुनियाभर में फिर डाउन हुआ ट्विटर, यूजर्स को Tweet करने में हुई समस्या, भारत में करीब 11 लाख अकाउंट BAN
X
Twitter Down (Social Media)

Twitter Down: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर की सर्विस शनिवार (01 जुलाई) शाम अचानक डाउन हो गया। हालांकि, कुछ देर बाद यथास्थिति बहाल हो गई। इस दौरान यूजर्स को 'रेट लिमिट एक्सीड' (Rate Limit Exceeded) लिखा मैसेज देखने को मिला। काफी समय बाद सर्विस दोबारा चालू हो गई।

ट्विटर यूजर के सामने भले ही ये समस्या कुछ समय के लिए रही हो, लेकिन दिक्कत आने के बाद हजारों यूजर्स ने अपने एक्सपीरियंस शेयर किए। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट पर ही यूजर्स ने अपने अनुभवों को शेयर किया। कुछ लोग इस पर मीम्स भी बना रहे हैं। इन मीम्स में ट्विटर प्रमुख एलन मस्क (Twitter CEO Elon Musk) को प्लेटफार्म को फिर से बहाल करने की दिशा में व्यस्त दिखाया गया है। लोग जमकर चटकारे ले रहे हैं।

भारत में 11 लाख से अधिक अकाउंट बैन

इस बीच, ट्विटर ने 26 अप्रैल से 25 मई के बीच भारत में रिकॉर्ड 11 लाख 32 हजार 228 अकाउंट्स को बैन कर दिया। ज्यादातर अकाउंट्स बाल यौन शोषण (child sexual exploitation) और गैर सहमति नग्नता (Non Consensual Nudity) को बढ़ावा देने का काम करते थे। माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट ने देश में अपने प्लेटफॉर्म पर आतंकवाद (Terrorism) को बढ़ावा देने के लिए 1,843 अकाउंट्स को भी हटा दिया। इस तरह, कुल मिलाकर भारत में समीक्षाधीन अवधि में 11,34,071 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगा दिए गए।

IT Rules, 2021 के तहत हुई कार्रवाई

ट्विटर ने इस बात का खुलासा नए आईटी नियम, 2021 (IT Rules, 2021) के अनुपालन से जुड़ी अपनी मासिक रिपोर्ट में किया है। कंपनी का कहना है कि, उन्हें अपनी शिकायत निवारण तंत्र के माध्यम से एक ही समय-सीमा में भारत में उपयोगकर्ताओं से 518 शिकायतें मिलीं। इसके अलावा, ट्विटर ने 90 शिकायतों पर कार्रवाई की। जो अकाउंट सस्पेंड के खिलाफ अपील कर रही थीं। कंपनी ने ये भी बताया कि, भारत से अधिकांश शिकायतें दुर्व्यवहार/उत्पीड़न (264), घृणित आचरण (84), संवेदनशील व्यस्क सामग्री (67) और मानहानि (51) के बारे में थीं।

नए नियम में क्या?

आपको बता दें, नए आईटी नियम 2021 के तहत 5 मिलियन से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल तथा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट (Monthly Compliance Report) प्रकाशित करनी होगी। इस बीच, ट्विटर ने हाल ही में भारत और तुर्की सहित वैश्विक स्तर पर कंटेंट को ब्लॉक करने के 83 फीसदी सरकारी अनुरोधों को मंजूरी दी।

Down Detector पर मिली शिकायत

ऑनलाइन सेवाओं पर नजर रखने वाली वेबसाइट डाउन डिटेक्टर (Down Detector) के मुताबिक, अब तक ट्विटर के साथ समस्याओं की करीब 4,000 रिपोर्ट्स लॉग की गई हैं। इनमें से कई यूजर्स ने 'Rate Limit Exceeded Error Message' देखने की भी सूचना मिली है। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अभी तक आउटेज को स्वीकारा नहीं है। और ना ही समस्या के कारणों को लेकर कोई स्पष्टीकरण दिया है। Down Detector ने कहा, जैसे ही हम उनसे सुनेंगे हम इस रिपोर्ट को अपडेट कर देंगे। इसलिए अधिक जानकारी के लिए दोबारा जांच करते रहें।

Twitter यूजर्स को समस्या

आपको बता दें, जो आउटेज रिपोर्ट (Twitter Outage Report) किया गया था, उसे दुनिया भर में कई यूजर्स द्वारा देखा गया। Down Detector का कहना है हमें भी समस्या का सामना करना पड़ा।

इस साल तीसरी बार डाउन हुआ Twitter

उल्लेखनीय है कि, ये तीसरी बार है जब ट्विटर को आउटेज का सामना करना पड़ रहा है। इससे पहले, 6 मार्च को ट्विटर को कई तरह की गड़बड़ियों का सामना करना पड़ा था। तब लिंक ने काम करना बंद कर दिया था। कुछ यूजर लॉग इन करने में असमर्थ बताए गए थे, जबकि कुछ के लिए इमेज लोड नहीं हो रही थी। इसी साल 8 फरवरी को भी कई ट्विटर यूजर्स ने खुद को ट्वीट करने, अकाउंट फॉलो करने या अपने डायरेक्ट मैसेज को एक्सेस में असमर्थ जताई थी। तब भी यूजर्स ने प्लेटफॉर्म ने कई तकनीकी दिक्कतों के अनुभव शेयर किए थे।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story