×

Twitter AI Feature: ट्विटर का आया नया शानदार फीचर, जानिए इसके फायदे

Twitter AI Feature: माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर एक नए फीचर पर काम कर रही है। इस नए फीचर की मदद से लोगों को एटीएस द्वारा बनाई गई फोटो को पहचानने में मदद मिलेंगे कि वो असली है या नकली।

Vertika Sonakia
Published on: 2 Jun 2023 1:38 PM GMT
Twitter AI Feature: ट्विटर का आया नया शानदार फीचर, जानिए इसके फायदे
X
ट्विटर का नया फीचर(फोटो: सोशल मीडिया)

Twitter AI Feature: ट्विटर ने अपने प्लेटफॉर्म पर एआई-जनित और हेराफेरी करने वाले मीडिया के बढ़ते मुद्दे को पहचाना है। इस चिंता के जवाब में, कंपनी ने नोट्स ऑन मीडिया नाम से एक प्रायोगिक फीचर पेश किया है। यह नया फीचर मौजूदा कम्युनिटी नोट्स का विस्तार करता है, जो पहले केवल टेक्स्ट-आधारित सामग्री को कवर करता था।

ट्विटर का नया नोट्स ऑन मीडिया फीचर

यह अभिनव जोड़ योगदानकर्ताओं को 10 या उससे अधिक के लेखन प्रभाव के साथ न केवल उनके ट्वीट्स में बल्कि उन ट्वीट्स के भीतर साझा की गई छवियों में भी नोट्स जोड़ने की अनुमति देता है।

नकली अकाउंट का चलेगा पता

हेराफेरी छवियों को संबोधित करते हुए हेरफेर करने वाली छवियां अक्सर महत्वपूर्ण प्रभाव डालती हैं और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जल्दी से वायरल हो सकती हैं। लोग इन छवियों को अपनी टिप्पणियों के साथ साझा करते हैं, जिससे उनकी पहुंच और बढ़ जाती है। इसके अलावा, व्यक्तियों को एक ही छवि को अलग-अलग टेक्स्ट के साथ साझा करने के लिए नकली खाते बनाने के लिए जाना जाता है, जिससे गलत सूचना की संभावना बढ़ जाती है।

नए अपडेट का महत्त्व

मीडिया पर नोट्स की शुरूआत का उद्देश्य दुष्प्रचार के प्रसार का मुकाबला करना और पेंटागन के पास एक विस्फोट दिखाने का दावा करने वाली नकली छवि के प्रसार जैसी घटनाओं को रोकना है। योगदानकर्ताओं को सीधे छवियों के साथ नोट्स संलग्न करने की अनुमति देकर, ट्विटर संदर्भ प्रदान करने की अपनी क्षमता को बढ़ाता है और झूठी या भ्रामक सामग्री के साझाकरण को हतोत्साहित करता है।

मीडिया कैसे काम करता है नोट्स पर

जब किसी ट्वीट में कोई नोट जोड़ा जाता है, तो यह दूसरों को तभी दिखाई देता है जब वह विशिष्ट ट्वीट उनकी टाइमलाइन में दिखाई देता है। हालाँकि, जब कोई नोट किसी छवि से जुड़ा होता है तो दृष्टिकोण अलग होता है। ऐसे मामलों में, नोट उन सभी ट्वीट्स में दिखाई देता है जिनमें वह विशेष छवि होती है। यह रणनीति विशेष रूप से प्रभावी है क्योंकि जोड़ तोड़ वाली छवियों को अक्सर अलग-अलग कैप्शन या टिप्पणियों के साथ साझा किया जाता है।

ट्विटर के अनुसार, एक छवि से जुड़े नोट्स स्वचालित रूप से उस छवि वाले वर्तमान और भविष्य के दोनों ट्वीट्स पर दिखाई देंगे। हालाँकि, छवियों के लिए मिलान प्रक्रिया प्रत्येक समान दिखने वाली छवि के मिलान पर सटीकता को प्राथमिकता देती है। ट्विटर कवरेज बढ़ाने और गलत मिलानों से बचने के बीच संतुलन बनाने के महत्व को स्वीकार करता है। कंपनी इस पहलू को सुधारने और फीचर की कार्यक्षमता को परिष्कृत करने के लिए प्रतिबद्ध है।

कैसे काम करेगा यह फीचर

ट्विटर के नोट्स ऑन मीडिया फीचर के अनुसार लोगों को सही और फेक अकाउंट को पहचानने में मदद मिलेंगी। यूजर के कोई फोटो शेयर करते है नोट्स ऑन मीडिया फीचर खुलेगा जो ओरिजिनल और फेक कंटेंट को बताएगा। हालांकि मीडिया फीचर के लिए नोट्स वर्तमान में एकल छवियों वाले ट्वीट्स तक ही सीमित है, ट्विटर सक्रिय रूप से इसे कई छवियों/वीडियो के साथ वीडियो और ट्वीट्स को शामिल करने के लिए विस्तारित करने पर काम कर रहा है। इस विस्तार के लिए कोई विशिष्ट समयरेखा नहीं है, लेकिन प्रारंभिक परीक्षण सफल होने पर निकट भविष्य में इसके शुरू होने की उम्मीद है।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story