×

Senior Citizen: कौन रखता है अपने सीनियर सिटीजंस का सबसे ज्यादा ख्याल

WHO Report on Senior Citizen: दुनिया में सीनियर सिटीजन को कैसे ट्रीट किया जाता है, इसे भी जान लेना अच्छा रहेगा।

Neelmani Laal
Published on: 16 May 2023 12:49 PM GMT
Senior Citizen: कौन रखता है अपने सीनियर सिटीजंस का सबसे ज्यादा ख्याल
X
Image: Social Media

Report on Senior Citizens Love and Care: सीनियर सिटीजन यानी रिटायरमेन्ट की उम्र पार कर चुके लोग या 60 के ऊपर वाले या फिर हमारी संस्कृति के अनुसार वानप्रस्थ अथवा संन्यास आश्रम उम्र वाले लोग। सीनियर सिटीजन को सरकारें, समाज या जवान लोग कैसे ट्रीट करते हैं, क्या सब जगह वैसा ही है जैसा हमारे यहां है? ये महत्वपूर्ण जिज्ञासाएं हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन का कहना है कि - एक समाज को इस बात से मापा जाता है कि वह अपने बुजुर्ग नागरिकों की देखभाल कैसे करता है। भारत में बुजुर्गों के सम्मान के बारे में काफी शिक्षा दी जाती है। लेकिन फिर भी भारत में वरिष्ठ नागरिकों की स्थिति चिंताजनक है। बाकी दुनिया में सीनियर सिटीजन को कैसे ट्रीट किया जाता है, इसे भी जान लेना अच्छा रहेगा।

फिलीपींस

फिलीपींस की सरकारी नीति है जो देश में वरिष्ठ नागरिकों के लिए सामाजिक न्याय और सम्मान सुनिश्चित करती है। दवाओं की खरीद, डॉक्टरों की फीस, डेंटल सेवाएं, होटलों में सेवाओं, मनोरंजन के लिए स्थानों में प्रवेश दर और अंतिम संस्कार और दफन सेवाओं पर 20 फीसदी की छूट और वैट मिलती है।
ऐसे वरिष्ठ नागरिक जो न्यूनतम वेतन भोगी कर्मचारी हैं उनको आयकर भुगतान से छूट मिलती है। प्रत्येक सरकारी अस्पताल में विशिष्ट 'वरिष्ठ नागरिक वार्ड' हैं। बिजली, पानी और टेलीफोन सेवाओं पर कम से कम 50 फीसदी की छूट मिलती है। जरूरतमंद वरिष्ठ नागरिक अपनी दैनिक और चिकित्सा जरूरतों को पूरा करने के लिए मासिक वजीफे के हकदार होंगे। सरकार द्वारा हर 2 साल में इस राशि को संशोधित किया जाता है।

जापान

जापान अपने बुजुर्गों को बहुत संभाल कर रखता है। जापान में बुजुर्गों के सम्मान में बाकायदा एक राष्ट्रीय अवकाश होता है। हर सितंबर के तीसरे सोमवार को राष्ट्रीय अवकाश होता है जिसे बुजुर्गों के प्रति सम्मान और प्रशंसा के लिए नामित किया गया है। लोग बुजुर्ग लोगों को मुफ्त लंच वितरित करते हैं। गाँवों में, युवा लोग और स्कूली बच्चे नृत्य करते हैं और बुजुर्गों का मनोरंजन करते हैं। जापान में बुजुर्ग जब तक चाहें तब तक काम कर सकते हैं, उनपर रिटायरमेंट थोपा नहीं जाता है।

जापान में प्रत्येक कामकाजी व्यक्ति का एक पेंशन बीमा किया जाता है जो उसे वरिष्ठ नागरिक बनने के बाद प्राप्त होता है। वरिष्ठ नागरिक और उसकी देखभाल करने वाले को वरिष्ठ नागरिक की चिकित्सा स्थिति के आधार पर एक राशि का भुगतान किया जाता है ताकि उसकी दैनिक जरूरतों और चिकित्सा सुविधाओं का ध्यान रखा जा सके। डिमेंशिया वाले बुजुर्गों के लिए सामुदायिक घर हैं । जहां वे बुनियादी चिकित्सा देखभाल का लाभ उठा सकते हैं।

यूनाइटेड किंगडम

यूनाइटेड किंगडम में वरिष्ठ नागरिकों के लिए ट्रेन और हवाई यात्रा के लिए सरकार द्वारा रियायतें उपलब्ध कराई जाती हैं। यदि किसी वरिष्ठ नागरिक को किसी केअर गिवर यानी देखभाल करने वाले की आवश्यकता है, तो वह इसके लिए वित्तीय सहायता का हकदार है। अधिकांश वरिष्ठ नागरिक या तो सरकार से या अपने पिछले नियोक्ताओं से किसी न किसी रूप में पेंशन पाने के हकदार हैं।

मेक्सिको

मेक्सिको में वरिष्ठ नागरिकों के लिये सरकार की तरफ से चलाई जा रही हेल्थ सेवाओं का लाभ मिलता है जिसके तहत वे मुफ्त या सस्ती दरों पर देखभाल के हकदार होते हैं।
60 वर्ष से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को एक कार्ड दिया जाता है । जिसपर सार्वजनिक परिवहन, इलाज, दवा, रेस्तरां, कपड़ों, फिल्मों और अन्य कार्यक्रमों के टिकटों और कई अन्य क्षेत्रों पर 50 फीसदी तक छूट मिलती है।

पुर्तगाल

पुर्तगाल में वरिष्ठ नागरिकों को ट्रेन यात्रा में 50 फीसदी छूट मिलती है। बड़े शहरों में वरिष्ठ नागरिक एक स्पेशल पास खरीद सकते हैं जिससे सभी प्रकार के ट्रांसपोर्ट पर छूट मिलती है।

कोस्टा रिका

कोस्टा रिका में वरिष्ठ नागरिकों को बहुत सम्मान दिया जाता है और यह वहां की संस्कृति का अभिन्न अंग है। सरकारी दफ्तर हों या बैंक हों या कोई भी संस्थान, वरिष्ठ नागरिकों को वरीयता मिलती है और उन्हें सबसे पहले अटेंड किया जाता है। वरिष्ठ नागरिक कई तरह के विशेषाधिकारों का आनंद ले सकते हैं जैसे कि उन्हें लाइन में नहीं लगना पड़ता है, मॉल या स्टोर्स में उनके लिए खरीदारी के विशेष घण्टे होते हैं, मुफ्त बस सेवा मिलती है। 65 या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए सरकार की तरफ से विभिन्न प्रकार के उत्पादों और सेवाओं पर छूट प्रदान की जाती है। यहां रेस्तरां तक वरिष्ठ नागरिकों को 25 फीसदी की छूट देते हैं।

इक्वाडोर

इक्वाडोर में वरिष्ठों की देखभाल करने पर बहुत जोर दिया जाता है। इक्वाडोर के अधिकांश घरों में आप एब्यूएला और एबुएलो (दादी और दादा) को परिवार की युवा पीढ़ियों के साथ खुशी से रहते हुए पाएंगे। अधिकांश इक्वाडोरियन अपने वृद्ध रिश्तेदार को वृद्धाश्रम में रखने या अकेला छोड़ देने की सोच भी नहीं सकते। वहां की संस्कृति में ऐसा करना घृणित कृत्य है। इक्वाडोर में बुजुर्गों के लिए हर जगह बैठने की अलग व्यवस्था होती है, उनको लाइन में नहीं लगना पड़ता है। इक्वाडोर के नागरिक उड्डयन कानून के तहत 65 वर्ष से अधिक आयु का कोई भी नागरिक सभी एयरलाइन टैरिफ पर 50 फीसदी छूट का हकदार होता है। बसों और ट्राम किराए में बुजुर्गों को 50 फीसदी की छूट मिलती है। सिनेमा टिकट और सांस्कृतिक इवेंट्स के टिकट में भी वरिष्ठों को छूट दी जाती है। 65 वर्ष से ज्यादा उम्र वालों को प्रॉपर्टी खरीदने पर टैक्स में छूट दी जाती है। वरिष्ठों को फोन और इंटरनेट बिल में डिस्काउंट दिया जाता है।

पनामा

पनामा अपने वरिष्ठ नागरिकों को बहुत इज्जत देता है। उनको तरह तरह की सुविधाएं, छूट और प्राथमिकताएं दी जाती हैं। 16 जून 1987 को पनामा की सरकार ने एक कानून पारित किया जिसे पेंशनडो कानून के रूप में भी जाना जाता है। इस कानून का उद्देश्य "सेवानिवृत्त, पेंशनभोगी, तीसरी आयु और चौथी आयु के नागरिकों को लाभान्वित करना है।" मिसाल के तौर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों और 55 से ऊपर की महिलाओं को दवाओं की खरीद पर 20 फीसदी की छूट मिलती है। मनोरंजन और स्पोर्ट्स इवेंट्स पर 50 फीसदी की छूट, बस, नाव और ट्रेन के किराए में 30 फीसदी की छूट; एयरलाइन टिकटों पर 25 फीसदी की छूट; अस्पताल के बिलों में 15 फीसदी की छूट; होम लोन के लिए क्लोजिंग कॉस्ट पर 50 फीसदी की छूट मिलती है।

अमेरिका

अमेरिका में 65 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के लिए कई सुविधाएं और छूट उपलब्ध हैं। अमेरिका में सामाजिक सुरक्षा प्रशासन (एसएसए) एक सरकारी एजेंसी है जो 65 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। कम आय वालों के लिए मेडिकेयर सेविंग प्रोग्राम है जो 65 वर्ष से अधिक उम्र के वरिष्ठ नागरिकों के लिए मुफ्त सरकारी लाभ देता है।

वरिष्ठ नागरिकों के लिए संघीय सरकार की तरफ से सामाजिक सुरक्षा विकलांगता बीमा दिया जाता है। कम आय वाले लोगों के लिए एक संघीय नकद सहायता कार्यक्रम चलाया जाता है। स्क्रिप्शन ड्रग प्रोग्राम के तहत दवाओं पर छूट मिलती है। यही नहीं, म्यूजियम, किराने की दुकान, सिनेमाघर और अन्य मनोरंजन सुविधाओं में सीनियर डिस्काउंट मिलता है, टैक्स में छूट मिलती है, ट्रेवल डिस्काउंट मिलता है। स्पोर्ट्स इवेंट्स, सिनेमा, सांस्कृतिक कार्यक्रम के टिकट से लेकर रेस्तरां आदि में छूट दी जाती है।

गंभीर मुद्दा बुजुर्गों की देखभाल की उपेक्षा एक बहुत ही गंभीर मुद्दा है। हमें जो सवाल पूछने की जरूरत है, वह यह है कि क्या वरिष्ठ नागरिकों को हमारी सबसे ज्यादा जरूरत होने पर छोड़ दिया जाना चाहिए, खासकर तब जब उन्होंने अपने जीवन के सबसे अच्छे साल हमारी देखभाल करने में बिताए हों।

Neelmani Laal

Neelmani Laal

Next Story