×

Businessman George Soros: जॉर्ज सोरोस ने बेटे एलेक्स को सौंपा अपना साम्राज्य

Businessman George Soros: विवादास्पद अरबपति व्यवसायी जॉर्ज सोरोस ने अपने 25 अरब डॉलर के वित्तीय और धर्मार्थ साम्राज्य की कमान अपने बेटे एलेक्स को सौंप दी है।

Neel Mani Lal
Published on: 12 Jun 2023 5:02 PM GMT
Businessman George Soros: जॉर्ज सोरोस ने बेटे एलेक्स को सौंपा अपना साम्राज्य
X
जॉर्ज सोरोस ने बेटे एलेक्स को सौंपा अपना साम्राज्य::Photo- Social Media

Businessman George Soros: विवादास्पद अरबपति व्यवसायी जॉर्ज सोरोस ने अपने 25 अरब डॉलर के वित्तीय और धर्मार्थ साम्राज्य की कमान अपने बेटे एलेक्स को सौंप दी है। हंगरी में जन्मे जॉर्ज सोरोस दर्जनों देशों में वामपंथी झुकाव वाले आंदोलनों का समर्थन करने के लिए जाने जाते हैं। हाल के वर्षों में 92 वर्षीय पूर्व हेज फंड मैनेजर सोरोस का साम्राज्य तमाम साजिशों का केंद्र बन गया है। जॉर्ज सोरोस अमेरिका की डेमोक्रेटिक पार्टी के सबसे बड़े दानदाताओं में से एक हैं। जॉर्ज सोरोस को तमाम देशों में उथलपुथल मचाने के लिए दोषी ठहराया जाता रहा है।

एलेक्स सोरोस

37 वर्षीय इतिहास स्नातक एलेक्स, सोरोस फंड मैनेजमेंट के लिए निवेश समिति में एकमात्र पारिवारिक सदस्य हैं। एलेक्स ने दिसंबर में ओपन सोसाइटी फ़ाउंडेशन (ओएसएफ) में अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला और अपने पिता के "सुपर पीएसी" के प्रभारी भी हैं, जो राजनीतिक दलों को धन निर्देशित करने के लिए एक अमेरिकी तंत्र है।

राजनीतिक विचार

एलेक्स के अनुसार वह अपने पिता की तुलना में अधिक राजनीतिक हैं। वह अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए डोनाल्ड ट्रम्प के प्रयास के खिलाफ प्रचार करेंगे। एलेक्स सोरोस ने कहा है कि - मैं राजनीति से पैसा निकालना पसंद करूंगा। जब तक दूसरा पक्ष ऐसा कर रहा है, हमें भी ऐसा करना होगा। उन्होंने कहा कि ओपन सोसाइटी फ़ाउंडेशन उसी उद्देश्य को आगे बढ़ाएगा जो उनके पिता के अधीन था जिसमें बोलने की आज़ादी, आपराधिक न्याय सुधार, अल्पसंख्यक और शरणार्थी अधिकार और उदार राजनेताओं का समर्थन शामिल है। लेकिन वह अधिक घरेलू यूएस-केंद्रित एजेंडे को आगे बढ़ाते हुए मतदान के अधिकार, गर्भपात और लैंगिक समानता की पहल को भी शामिल करना चाहते हैं।

हंगरी में जन्मे थे जॉर्ज सोरोस

जॉर्ज सोरोस का जन्म हंगरी में हुआ था। उनका बचपन 1944-45 में नाजी कब्जे के आतंक के माहौल में गुजरा। उनके परिवार ने जीवित रहने के लिए अपनी यहूदी पहचान छुपाई। युद्ध के बाद उन्होंने हंगरी को छोड़ दिया और लंदन आ गए। बाद में वे न्यूयॉर्क चले गए जहां उन्होंने अपनी हेज फंड गतिविधियों के माध्यम से अरबों डॉलर कमाए।

जब बर्लिन की दीवार गिर गई, तो उसके बाद पूर्व सोवियत ब्लॉक में लोकतांत्रिक सरकारों की स्थापना का मार्ग प्रशस्त हुआ। इसी कालखंड में सोरोस ने इस प्रक्रिया का समर्थन करने के लिए ओपन सोसाइटी फ़ाउंडेशन (ओएसएफ) की स्थापना की।

ओएसएफ अब 120 से अधिक देशों में प्रति वर्ष लगभग 1.5 अरब डॉलर खर्च करता है। ओएसएफ ने 2018 में अपने अंतरराष्ट्रीय संचालन कार्यालय को बुडापेस्ट से बर्लिन स्थानांतरित कर दिया था, क्योंकि विक्टर ओर्बन के नेतृत्व वाली हंगरी सरकार ने सोरोस के खिलाफ व्यक्तिगत रूप से और फाउंडेशन के काम के खिलाफ स्पष्ट रूप से अभियान चलाया था। सोरोस की गतिविधियों ने बहुत सी सरकारों और राजनीतिक दलों को नाराज किया है। सोरोस पर सरकारों के खिलाफ काम करने के आरोप लगते रहे हैं।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story