TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Startup Business Models: इन चीजों को कर लें फॉलो, खुद ब खुद आसमान छूने लगेगा स्टार्टअप

Startup Business Model: ऐसे अगर आप भी कोई स्टार्टअप या फिर कोई परंपरागत बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं...सवाल उठा रहा है कि इसमें सफलता मिलेगी या फिर नहीं। हालांकि अगर इन बातों का शुरुआती दौर में ध्यान दे दिया तो यकीन मनाए आपका स्टार्टअप या फिर बिजनेस खुद ब खुद खड़ा हो जाएगा।

Viren Singh
Published on: 12 Jun 2023 6:53 AM GMT
Startup Business Models: इन चीजों को कर लें फॉलो, खुद ब खुद आसमान छूने लगेगा स्टार्टअप
X
Startup Business Model (सोशल मीडिया)

Startup Business Model: मौजूदा समय लोग बड़ी संख्या में अपना बिजनेस या फिर कुछ नया आइडिया लाकर नए स्टार्टअप खड़ा कर रहे हैं। इनमें कुछ स्टार्टअप तो अब बड़ी कंपनियों में तब्दील हो चुके हैं और कुछ इसी कागार हैं। अब सलाव उठा था है कि आखिरी कोई स्टार्टअप इस बड़ी कंपनी में कैसे तब्दील होता है। और अगर कोई नए बिजनेस की शुरुआत करता है...कुछ समय बाद उसका एक बड़े फर्म में तब्दील हो जाता है। अब आपके मन सवाल उठा रहा होगा कि आखिर कैसे कोई स्टार्टअप एक कंपनी बन जाती है और एक शुरू हुआ छोटा बिजनेस बड़ा बन जाता है और महीनों में लाखों की कमाई करता है। तो उन लोगों ने इन बातों का विशेष ध्यान रखा है...।

जानें कौनसी चीजों पर करना होगा काम

ऐसे अगर आप भी कोई स्टार्टअप या फिर कोई परंपरागत बिजनेस की शुरुआत करने जा रहे हैं...सवाल उठा रहा है कि इसमें सफलता मिलेगी या फिर नहीं... तो एक बात बता दें कि सफलता व असफलता मेरे हाथ में नहीं है... अब कर्म करना है, लेकिन अगर इन बातों को शुरुआती दौर में ध्यान दे दिया तो यकीन मनाए आपका स्टार्टअप या फिर बिजनेस खुद ब खुद खड़ा हो जाएगा। तो आईये डालते हैं कि इन बातों पर एक नजर।

आइडिया पर काम करना

किसी भी स्टार्टअप या फिर शुरुआती तौर पर नए बिजनेस की नींव आइडिया पर टिक होती है। इसलिए कोई भी नया व्यवस्या की शुरुआत करें तो सबसे पहले उसके आइडिया पर काम करें। इसको तैयार करते वक्त यह ध्यान रखें कि प्रैक्टिकल हो। कोशिश करें कि बिजनेस आइडिया यूनीक हो। साथ ही, उससे समस्या का सामधान निकल सके।

बिजनेस प्लान

नया स्टार्टअप और व्यवस्या के लिए आइडिया का चरण पूरा होने के बाद बिजनेस प्लान बनाने पर ध्यान देना चाहिए। इसमें आपके बिजनेस की पूरी समपूर्ण जानकारी होनी चाहिए कि, कैसे काम करना है। लॉन्चिंग डेट। बाजार की जानकारी। बिजनेस का खर्चा या फिर उससे होने वाली कमाई। इस प्लान पर यह भी ध्यान रखा होगा कि ऐसा बिजनेस पहले से बार में मौजूद तो नहीं है। अगर इस पर ध्यान दिया तो चांस अधिक हैं, स्टार्टअप या बिजनेस के सफल होने के।

मार्केट रिसर्च

नया बिजनेस के लिए सबसे अहम हिस्सा होता है कि मार्टेक रिसर्च का है। इसका बिना तो आप कोई बिजनेस खड़ा नहीं कर सके। यहां तक जो भी व्यापार घाटे में गए हैं तो उसमें कुछ ना कुछ हिस्सा मार्केट रिसर्च की कमी का भी रहा है। बिजनेस के मार्केट रिसर्च के लिए आपको मार्केट में जाना होगा और देखना होगा कि आपके व्यापार से जुड़ा प्रोडेक्ट बाजार में पहले से तो मौजूद नहीं है। अगर है तो आपके प्रोडक्ट और मार्केट में मौजूद अन्य प्रोडक्ट क्या समानताएं हैं। अगर आप प्रोडक्ट बाजार में मौजूद प्रोडक्स से कुछ अलग है तो अधिक चलेगा। इसके अलावा मार्केट रिचर्स से लोगों की जानकारी मिलेगी कि, वह आपके प्रोडक्ट को लेकर क्या सोचते हैं, जोकि हर बिजनेस मैन के लिए काफी अहम होता है।

नाम पर काम

अब बारी आती है। बिजनेस के नाम पर काम की है। नये बिजनेस की शुरुआत के लिए उसके नाम पर भी काम करना होता है। ऐसा नहीं कि आप कुछ भी नाम रख दें। बिजनेस को रन करने में उसका नाम काफी अहम भूमिका निभाता है। नाम जिनता छोटा और यूनीक होता है, लोगों को जुंबा पर जल्दी याद होता है। जितने अधिक लोगों के बीच आपके बिजनेस या फिर स्टार्टअप का नाम याद रहेगा, उसका सीधा फायदा आपके इस पर पड़ेगा। एक बात याद रखें कि आपके कंपनी का नाम बाजार में पहले से मौजूद किसी कंपनी के नाम से न हो। वरना बिजनेस रजिस्टर नहीं हो पाएगा।

बिजनेस मॉडल बनाना

इन प्रक्रिया को फॉलो करने के बाद अब बारी आती है बिजनेस मॉडल तैयार करने की। बिजनेस मॉडल का मतबल बाजार में किसी चीज का बिजनेस करना चाह रहे हैं। इसको बनाते वक्त इस बात का ध्यान रखें आपके प्रोडक्ट और सर्विस के ग्राहक कौन से हैं। उसकी कीमत कितनी होनी चाहिए। ऐसा तो नहीं पहले बाजार में उसकी कीमत पर कोई सर्विस या प्रोडक्ट मौजूद है। अगर है तो यह आपके बिजनेस में प्रभाव डाल सकती है। इसके अलावा मॉडल में लोगों की नौकरी की संख्या के लेकर सैलरी तक ध्यान रखना होता है।

स्टार्टअप को रजिस्टर करवाना

कोई भी स्टार्टअप या फिर बिजनेस शुरू करें तो उसको रजिस्टर जरुर करवाएं। यह एक कानूनी प्रक्रिया होती है। इसके बिना आप देश के अंदर व्यापार नहीं कर सकते हैं। हर बिजनेस के लिए जीएसटी नंबर लेना जरूरी हो गया है। इसके अलावा करंट खाता खुलवाना होगा। आपके स्टार्टअप और बिजनेस के आधार पर कई सारे लाइसेंस और परमिट होते हैं, उसको लेना होगा। इन सब प्रक्रिया को पूरा करने बाद ही स्टार्टअप या बिजनेस की शुरुआत करें, वरना मुसीबत आता सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story