×

Best Business Idea: हो जाओगे मालामाल, सिर्फ 2.48 लाख रुपये में लगेगी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, पैसों की होगी बारिश

Business Idea: केंद्र सरकार भी एलोवेरा जेल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर लोगों आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है। मुद्रा लोन के तहत सरकार इन व्यापार लोन उपलब्ध करवा रही है। चाहें तो मुद्रा लोन लेकर इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 11 Jun 2023 11:42 AM GMT
Best Business Idea: हो जाओगे मालामाल, सिर्फ 2.48 लाख रुपये में लगेगी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, पैसों की होगी बारिश
X
Business idea: (सोशल मीडिया)

Business Idea: नौकरी में एक सीमित आय बंधी होती है। आप अपनी हर जरुरतों को यहां से पूरी नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप कोई पहले से व्यापार चल रहा है तो यहां पर आपके के पास बढ़ने और आय कमाने के असीमित साधन खुले हैं। इसलिए आज के दौरान 100 में से 90 लोग की यही सोच है कि कोई व्यापार पर खुला जाए। यह खबर भी व्यापार स्टार्टअप से जुड़ी है। इस व्यापार पर कम निवेश में अच्छा मुनाफा कमाने का चांस बने रहे हैं। इतना ही नहीं, इस व्यापार की मांग शहर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र तक फैली हुई है, क्योंकि आजकल आदमी इस व्यापार से जुड़ा उत्पादन का उपयोग कर रहा है।

इन वजहों से बढ़ रही बाजार में मांग

खराब वातावरण की वजह से लोगों के बीच स्किन से संबंधी बीमारियां ज्यादा हो रही हैं। इसमें सबसे अधिक बीमारी चेहरे से संबंधी हैं। और लोग इससे बचने के लिए आयुर्वेदिक उपचार का सहारा ले रहे हैं। इन्ही उपचार में एलोवेरा का उपयोग करना शामिल है। बाजार में एलोवेरा की बढ़ी मांग की वजह से बाजार में इससे जुड़े व्यापार की मांग दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इस हिसाब से एलोवेरा जेल (Aloe Vera) मैन्युफैक्चरिंग यूनिट का कारोबार काफी फल फूल रहा है। ऐसे में अगर आप कोई व्यापार खुलने की योजना में हैं तो इसके मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर ध्यान दे सकते हैं। यह काफी लाभकारी व्यापारों में से एक है और हर सीजन इसकी मांग बनी रहती है।

मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगेगा इतना खर्चा

एलोवेर जेल की बढ़ती मांग की वजह से खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने इसके मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक रिपोर्ट बनाई है, ताकि इसकी शुरुआत करने वाले उद्यमी इस रिपोर्ट का सहारा लेते हुए इसको खोल सकें। रिपोर्ट के मुताबिक, एलोवेरा जेल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने के लिए प्रोजेक्ट कॉस्ट 24.83 लाख रुपये आती है, लेकिन उघमी को एक्मुश्त इतनी राशि नहीं खर्च करने की पड़ती है। इसको कुल अपने पास से 2.48 लाख रुपए का खर्च करना पड़ता है। बाकी आपको बैंक से लोन ले सकते हैं।

सरकार भी दे रही सहायता

केंद्र सरकार भी एलोवेरा जेल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर लोगों आर्थिक सहायता मुहैया करवा रही है। मुद्रा लोन के तहत सरकार इन व्यापार लोन उपलब्ध करवा रही है। चाहें तो मुद्रा लोन लेकर इस व्यापार की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अलावा यूनिट लागने में जीएसटी रजिस्ट्रेशन, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन सहित कई और चीजों की जरुरत पड़ती है। यूनिट के वर्किंग कैपिटल के लिए 3 लाख रुपये की जरुरत होती है।

शुरुआत में सालाना 4 लाख का मुनाफा

एलोवेरा जेल मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के व्यापार की मुनाफे की बात करें तो यह आपके ऊपर निर्भर है कि आपने इस व्यापार पर कितनी अच्छी मेहनत, मार्केटिंग और ब्रांडिंग की है। केवीआईसी रिपोर्ट कहती है कि शुरुआती फेज में इस व्यापार का सालाना मुनाफा 4 लाख रुपये के आसपास रहता है,लेकिन जैसे जैसे व्यापार आगे बढ़ता और लोगों की बीच इसकी मांग बढ़ती है तो सालाना मुनाफा 13 लाख रुपये या उससे अधिक होता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story