×

Licenses Required for Business: बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें ये सब, वरना बीच में हो सकता है बंद

Licenses Required for Business: उद्यमी याद रखें कि भारत में स्टार्टअप और नया बिजनेस शुरू करने लिए किए कानूनी औपचारिकताओं में परमिशन और लाइसेंस काफी अहम है। इसलिए लिए बिना भारत में या कहें किसी भी देश में व्यापार करना संभव नहीं है।

Viren Singh
Published on: 11 Jun 2023 1:05 PM GMT
Licenses Required for Business: बिजनेस शुरू करने से पहले जान लें ये सब, वरना बीच में हो सकता है बंद
X
Licenses Required for Business (सोशल मीडिया)

Licenses Required for Business: हर कोई चाहता है कि उसका एक स्टार्टअप और नया बिजनेस हो। इसमें अधिकांश लोग इसको खुलने पर काम कर रहे हैं और कई लोगों ने तो इसको खोलकर काम करना भी शुरू कर दिया है। लेकिन क्या आपको पता है कि किसी भी स्टार्टअप और नए बिजनेस की शुरुआत करने लिए कुछ कानूनी औपचारिकताओं को पूरा करना होता है। इन औपचारिकताओं के बिना देश में कोई व्यापार या फिर स्टार्टअप नहीं चला सकते हैं। यहां तक स्टार्टअप से बिल्कुल नहीं। इसलिए महेशा याद रखिये अगर कोई व्यवस्या या फिर स्टार्टअप को खोलने का प्लान बना रहे हैं तो इससे जुड़ी कानूनी प्रक्रिया जरुर पूरी करें, वरना चलते फिर स्टार्टअप और बिजनेस में तालबंदी की नौबत आ सकती है।

ये हैं अहम बिजनेस लाइसेंस

उद्यमी याद रखें कि भारत में स्टार्टअप और नया बिजनेस शुरू करने लिए किए कानूनी औपचारिकताओं में परमिशन और लाइसेंस काफी अहम है। इसलिए लिए बिना भारत में या कहें किसी भी देश में व्यापार करना संभव नहीं है। तो आइये इस लेख के माध्यम से जाने हैं कि भारत में स्टार्टअप और नए व्यापार की शुरुआत करने लिए किन- किन कानूनी प्रक्रियाओं को पूरा करना पड़ता है…।

बिजनेस लाइसेंस

किसी भी व्यापार और स्टार्टअप को रन करने लिए बिजनेस लाइसेंस की आवश्यकता होती है। यह लाइसेंस इस बात की अनुमित देता है कि सरकार ने आपको बिजनेस चालने की अनुमित दे दी है।

बिजनेस रजिस्ट्रेशन

स्टार्टअप और नए बिजनेस के लिए बिजनेस रजिस्ट्रेशन एक अहम हिस्सा होता है। यह इस बात की पुष्टि करता है कि आप बिजनेस किसी फॉर्मेट पर है। यानी निजी है या फिर फर्म है। यह रजिस्ट्रेशन कई प्रकार के होते हैं। इसमें प्राइवेट लिमिटेड कंपनी, वन पर्सन कंपनी, पार्टनरशिप फर्म, पब्लिक लिमिटेड कंपनी, एनजीओ और ट्रस्ट शामिल है।

एमएसएमई रजिस्ट्रेशन

सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) में अपने स्टार्टअप और नए बिजनेस के रजिस्ट्रेशन करना से सरकार की ओर से उद्यमी को कई सरकारी फायदे मिलते हैं। इनमें को कर्ज, टैक्सेशन और अन्य योजनाओं का लाभ शामिल है।

सुरक्षा रजिस्ट्रेशन

आप चाहे कोई भी व्यापार करें, हर व्यापार के लिए सरकार ने कुछ सुरक्षा मानक तय किये हैं। इस मानक के तहत फायर परमिट रजिस्ट्रेशन शामिल है। छोटे दुकान को हटा दें तो अगर आप व्यापार में कई लोग काम कर रहे हैं तो फायर परमिट लेना अहम जरुरी है। यह इस बात की पुष्टि करता है कि बिजनेस वाला स्थान सुरक्षा के लिहाज से सेफ है। किसी भी आपातकाल स्थिति में निपटने के लिए वह सारे वहां उपकण मौजूद हैं, जो सरकार ने तय कर रखे हैं। फायर परमिट लेने के बाद फायर डिपार्टमेंट से निरीक्षण भी करवाना होता है, जिसके बाद आपको यहां क्लीयरेंस मिलता है।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन

नए स्टार्टअप और बिजनेस के लिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन एक अहम हिस्सा है। इसके बिना उद्यमी देश के अंदर कोई व्यापार नहीं कर सकता है। बिना जीएसटी रजिस्ट्रेशन के व्यापार करते हुए पाए जाने पर भारी दंड का प्रावधान है। व्यापार शुरू करने के लिए 30 दिन के अंदर जीएसजी रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story