×

Indian Cricketers Business: ये भारतीय क्रिकेटर हैं बड़े बिजनेसमैन, होटल से लेकर बड़े ब्रांड्स के मालिक ये सभी

Indian Cricketers Business: भारत में क्रिकेटर्स के प्रति लोगों की काफी दीवानगी देखने को मिलती हैं। सचिन से लेकर विराट कोहली तक के करोड़ों फैंस दुनियाभर में देखने को मिलेंगे। आजकल सोशल मीडिया के माध्यम से भी क्रिकेट फैंस अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के साथ जुड़ते हैं।

Suryakant Soni
Published on: 12 Jun 2023 10:57 AM GMT
Indian Cricketers Business: ये भारतीय क्रिकेटर हैं बड़े बिजनेसमैन, होटल से लेकर बड़े ब्रांड्स के मालिक ये सभी
X
Indian Cricketers Business (Pic Credit: Google Image)

Indian Cricketers Business: भारत में क्रिकेटर्स के प्रति लोगों की काफी दीवानगी देखने को मिलती हैं। सचिन से लेकर विराट कोहली तक के करोड़ों फैंस दुनियाभर में देखने को मिलेंगे। आजकल सोशल मीडिया के माध्यम से भी क्रिकेट फैंस अपने पसंदीदा खिलाड़ियों के साथ जुड़ते हैं। क्रिकेटर्स भी इस खेल के साथ-साथ अपने फैंस के जरिए काफी कमाई करते हैं। जी हां, ये सुनकर आप हैरान रह गए होंगे कि आखिर फैंस से वो कमाई कैसे करते हैं। तो आज हम आपको बताते हैं कैसे क्रिकेट के साथ ये खिलाड़ी व्यापारिक उपक्रमों के जरिए मोटी कमाई करते हैं...

1. विराट कोहली (Virat Kohli Business)

टीम इंडिया के सबसे शानदार खिलाड़ियों में शुमार विराट कोहली की सोशल मीडिया पर करोड़ों में फैन फॉलोविंग है। क्रिकेट के साथ वो अपने बिज़नेस से भी काफी मोती कमाई करते है। एक रिपोर्ट्स के मुताबिक विराट कोहली की 2022 में नेटवर्थ करीब 1125 करोड़ रुपए है। विराट कोहली ने कई बड़ी कंपनियों में हिस्सादारी खरीद रखी है। इसमें प्रमुख रूप से WROGN, One8 और Sport Convo है। इसके अलावा उनके होटल-रेस्त्रां भी है।

2. महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni Business)

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट के अलावा व्यापार में भी काफी बड़े खिलाड़ी हैं। उन्होंने साल 2016 में कपड़ों और फुटवियर ब्रांड को ‘सेवन’ को लॉन्च किया था। इसके अलावा उन्होंने पेय पदार्थ में 7InkBrews में हिस्सेदारी खरीदी। इसके अलावा धोनी स्पोर्ट्सफिट के नाम से देशभर में 200 से अधिक जिम के मालिक हैं। इसके अलावा उनका होटल भी है। और देश में कई जगह उनकी क्रिकेट अकेडमी में भी संचालित है।

3. युवराज सिंह (Yuvraj Singh Business)

बता दें टीम इंडिया के पूर्व ऑलराउंडर युवराज सिंह भी क्रिकेट से सन्यांस के बाद बिजनेस से काफी कमाई कर रहे है। उन्होंने पिछले कुछ सालों में अपनी निवेश कंपनी UVCan Ventures के माध्यम से Healthians, Holosoot, JetSetGo, EasyDinner, WellVersion जैसी कई बड़ी स्टार्टअप कंपनियों में निवेश किया है। साल 2016 में युवराज सिंह ने YouWeCan की नींव रखी। जिसमें एथलेटिक्‍स और स्‍पोर्ट्स से जुड़े कपड़ों की बिक्री की जाती है।

4. जहीर खान (Zaheer Khan Business)

टीम इंडिया के पूर्व तेज़ गेंदबाज़ ज़हीर खान ने भी क्रिकेट से कमाई के बाद बिजनेस की तरफ ध्यान दिया। आज उन्होंने कई बड़ी कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी कर रखी है। उन्होंने साल 2005 में अपना रेस्तरां खोला। वो पुणे में एक स्पोर्ट्स लाउंज टॉस के भी मालिक हैं। इसके अलावा उन्होंने प्रोस्पोर्ट फिटनेस नाम से एक फिटनेस वेंचर में भी हिस्सेदारी खरीदी है।

नोट: इन खिलाड़ियों से जुड़ी उनके बिजनेस की ये जानकारी सिर्फ गूगल आधारित इन्फॉर्मेशन पर बेस्ड है।

Suryakant Soni

Suryakant Soni

Next Story